MP BOARD EXAM NEWS - 10वीं हाई स्कूल और 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाएं 1 महीने पहले होगी

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh Board of Secondary Education Bhopal 10th 12th exam news 

एक तरफ मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के कारण सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ाई बंद हो गई है और दूसरी तरफ माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल ने 10वीं हाई स्कूल एवं 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल की वार्षिक परीक्षाएं 1 महीने पहले आयोजित करने का फैसला किया है। 

चुनाव के कारण पढ़ाई बंद है, कोर्स कंप्लीट कैसे होगा

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की ओर से खबर आई है कि दसवीं हाई स्कूल एवं 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन मार्च महीने की 1 महीने पहले फरवरी के महीने में आयोजित होगी। विधानसभा चुनाव 2023 में स्कूल शिक्षा विभाग एवं ट्राइबल डिपार्टमेंट के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। मतदान भी स्कूलों में ही होगा। इसके कारण स्कूलों में पढ़ाई बंद हो गई है। नवंबर के पूरे महीने मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई नहीं होगी। कोर्स कंप्लीट नहीं हुआ है और चुनाव के कारण मार्च के महीने तक भी कोर्स कंप्लीट होने की संभावना नहीं थी। ऐसी स्थिति में फरवरी के महीने में वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन, मेधावी विद्यार्थियों के लिए तनावपूर्ण खबर है। 

एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं वार्षिक परीक्षा में पास होने की जुगाड़

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा से जुड़े विशेषज्ञ विद्यार्थियों को 10वीं 12वीं की वार्षिक परीक्षा में पास होने के जुगाड़ बता रहे हैं। बताया जा रहा है कि 40% प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। 25 नंबर प्रैक्टिकल अथवा इंटरनल के होंगे। स्कूल में शिक्षक नहीं है तो क्या हुआ, कोर्स की किताब को कॉमिक्स की तरह पढ़ लो। वस्तुनिष्ठ प्रश्न किताब में से ही आएंगे। इस प्रकार ज्यादातर विद्यार्थी बिना शिक्षक के पास हो जाएंगे। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!