MP COLLEGE स्टूडेंट के लिए 40% क्रेडिट अर्जित करने का मौका , SWAYAM Portal परीक्षा घोषित

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज़ है। स्वयं पोर्टल की ओर से सेमेस्टर परीक्षा की घोषणा कर दी गई है। उच्च शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश शासन के ओएसडी डॉ धीरेंद्र शुक्ला ने बताया कि, इसके माध्यम से स्टूडेंट्स 40% क्रेडिट अर्जित कर सकते हैं। यह नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कारण संभव है। 

मध्य प्रदेश शासन के, उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालय और कालेजों को निर्देश जारी किया है। इसमें कहा है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भारत सरकार के स्वयं पोर्टल के माध्यम से संचालित विभिन्न कोर्स में जनवरी-जुलाई-2023 सेमेस्टर के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों की माह जुलाई 2024 में आयोजित सेमेस्टर परीक्षा के लिए समय सारणी जारी की है। विभाग ने सभी कुलसचिव एवं प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि स्वयं पोर्टल पर विवि/महाविद्यालयों के पंजीकृत विद्यार्थियों को इसकी सूचना प्रदान की जाए। जिससे अधिक से अधिक पंजीकृत विद्यार्थी इस पोर्टल पर जुलाई 2024 में आयोजित सेमेस्टर परीक्षा में शामिल हो सकें। 

निर्देशित किया गया है कि विवि या महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी स्वयं पोर्टल के माध्यम से आनलाइन कोर्स कुल क्रेडिट का 40 प्रतिशत तक अर्जित कर सकते हैं, इसलिए सभी संस्थान विद्यार्थियों को स्वयं पोर्टल के माध्यम से आनलाइन शिक्षण के लिए प्रोत्साहित करें।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने स्वयं कोर्सेर्स के लिए परीक्षा की समया-सारिणी जारी कर दी है। इसके अनुसार 30 अक्टूबर तक आनलाइन माध्यम से आवेदन फार्म भरे जाएंगे। 31 अक्टूबर तक फीस जमा होगी। एक से तीन नवंबर तक फार्म में त्रुटि सुधार आनलाइन ही होगा। 30 नवंबर से दो दिसंबर 2023 को दो पालियों में परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह नौ से 12 बजे और दूसरी पाली दोपहर तीन से शाम छह बजे के बीच होगी। न्यू सोर्स एवं ऑफिशल डॉक्यूमेंट की डायरेक्ट लिंक :
https://highereducation.mp.gov.in/Uploaded%20Document/Circular/231020230317061608498231023.pdf

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!