स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा लेबर रूम को जारी किया गया गुणवत्ता प्रमाण पत्र

Bhopal Samachar
भोपाल: गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संस्थाओं में गुणवत्तापूर्ण एवं सुरक्षित प्रसव सेवाएं उपलब्ध करवाने हेतु संचालित लक्ष्य कार्यक्रम के तहत भोपाल जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोलार का प्रमाणीकरण लक्ष्य कार्यक्रम के अंतर्गत किया गया है।

अपर सचिव एवं मिशन संचालक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इस संबंध में प्रमाणीकरण सर्टिफिकेट जारी किया गया है। इसके तहत संस्था के लेबर रूम को 92 प्रतिशत अंकों के साथ क्वालीफाई किया गया है।

लक्ष्य कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोलार के प्रमाणीकरण हेतु एन.एच.एस.आर.सी दल द्वारा 20 जुलाई को मूल्यांकन किया गया था । जिसमें लेबर रूम का मूल्यांकन लक्ष्य कार्यक्रम के निर्धारित बिंदुओं पर किया गया।

इस दौरान लेबर रूम में इन्फेक्शन कंट्रोल, स्टाफ की उपलब्धता, प्रशिक्षण, रिकॉर्ड संधारण, मरीजों के अधिकार, दस्तावेजों की गोपनीयता , उपकरणों एवं संसाधनों की उपलब्धता, इमरजेंसी दवाएं, स्वच्छता इत्यादि का बारीकी से निरीक्षण किया गया। साथ ही मरीजों से व्यक्तिगत चर्चा कर अस्पताल में प्रदाय की जा रही सेवाओं के संबंध में फीडबैक लिया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाए जाने हेतु मैदानी स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में यह भी आवश्यक है कि स्वास्थ्य संस्थाओं में प्रसव की सेवाएं निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप प्राप्त हो । प्रसव के दौरान ए पी एच, पी पी एच, रेटेण्ड प्लेसेंटा, प्रीटर्म एवं पोस्ट एक्लेम्प्सिया, ऑब्स्ट्रैट लेबर, सेप्सिस, न्यूबोर्न एक्लेम्प्सिया आदि के कारण मां एवं बच्चे के जीवन पर संकट आ सकता है। ऐसी स्थिति में प्रसव के दौरान एवं प्रसव के पश्चात मां एवं शिशु को गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान की जाना आवश्यक है।

पूर्व में जयप्रकाश जिला चिकित्सालय को लक्ष्य कार्यक्रम में क्वालीफाई किया जा चुका है। जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की प्रदायगी सुनिश्चित की गई है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!