MPPSC HIGH COURT बड़ी खबर- राज्य सेवा परीक्षा 2022 के उम्मीदवारों की याचिका खारिज

Bhopal Samachar
जबलपुर स्थित हाई कोर्ट आफ मध्य प्रदेश ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों की याचिका को खारिज कर दिया है जिन्होंने राज्य सेवा परीक्षा 2022 की अंतिम उत्तर कुंजी को चुनौती देते हुए दो सवालों को डिलीट करने पर आपत्ति उठाई थी। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने लोक सेवा आयोग के तर्कों को उचित मानते हुए याचिका को खारिज कर दिया। उल्लेखनीय है कि इसी मामले में हाई कोर्ट की इंदौर बेंच में 71 उम्मीदवारों को अंतरिम राहत मिली हुई है और 100 उम्मीदवार इसी प्रकार की अंतिम राहत के लिए याचिका लगा चुके हैं। 

भारत छोड़ो आंदोलन कब शुरू हुआ था, हाई कोर्ट में हुआ तारीख का फैसला

भारत छोड़ो आंदोलन कब शुरू हुआ था। इसकी आधिकारिक तारीख का फैसला मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में हुआ है। दरअसल यही प्रश्न राज्य सेवा परीक्षा 2022 में पूछा गया था। उत्तर में चार विकल्प थे 7 अगस्त 1942, 9 अगस्त 1942, 10 अगस्त 1942, और 6 अगस्त1942। अंतरिम उत्तर कुंजी में 9 अगस्त को सही उत्तर बताया गया लेकिन दावे और आपत्तियों के बाद अंतिम उत्तर कुंजी में इस प्रश्न को डिलीट कर दिया गया। 

मध्य प्रदेश में 200 से अधिक कैसे उम्मीदवार थे जिन्होंने 9 अगस्त को सही उत्तर मानते हुए टिक किया था, लेकिन प्रश्न डिलीट हो जाने के कारण कट ऑफ मार्क्स बदल गए और उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिला। ऐसे सभी उम्मीदवारों ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए बताया था कि भारत के प्रधानमंत्री और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की तारीख 9 अगस्त बताई है इसलिए उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने दिया जाए। 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से उपस्थित हुए वकीलों ने दलील दी की NCERT की किताब में भारत छोड़ो आंदोलन के प्रारंभ की तारीख 8 अगस्त लिखी हुई है। दिनांक 9 अगस्त को नेताओं की गिरफ्तारी हुई थी। इसलिए राजनीतिक स्तर पर 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की याद की जाती है। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने माना कि NCERT की किताब में लिखी हुई तारीख ही सही और आधिकारिक मानी जानी चाहिए। इस प्रकार मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में निर्धारित किया कि भारत छोड़ो आंदोलन दिनांक 8 अगस्त 1942 को शुरू हुआ था। 

मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग कब अस्तित्व में आया 

राज्य सेवा परीक्षा 2022 में जो दूसरा प्रश्न विलोपित किया गया उसके उत्तर में चार विकल्प थे- 15 जनवरी 1994, 1 फरवरी 1994, 15 मार्च 1994 और 15 अप्रैल 1994, उम्मीदवारों का कहना है कि उपरोक्त चारों में से दिनांक 1 फरवरी 1994 सही उत्तर है, इसके बावजूद लोक सेवा आयोग ने प्रश्न को विलोपित कर दिया। यदि प्रश्न को विलोपित नहीं किया जाता तो उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल जाता। 

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से हाई कोर्ट को बताया गया कि, मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के गठन का डॉक्यूमेंट दिनांक 1 फरवरी 1994 को हस्ताक्षर किया गया परंतु तमाम प्रक्रियाओं के बाद दिनांक 15 फरवरी को मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग अस्तित्व में आया और उसने अपना काम शुरू किया। क्योंकि उत्तर के चारों विकल्पों में 15 फरवरी नहीं था, इसलिए प्रश्न को विलोपित कर दिया गया। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!