नवरात्रि के व्रत में ज्यादा ऑयली फूड खा लिया, अब क्या करें - Navratri Special

Bhopal Samachar

Navratri fasting oily food Home remedies to prevent the harmful effects

अक्सर देखा जाता है कि व्रत के नाम पर लोग खूब तला हुआ (oily food) खाते हैं। कई लोग जो पूरे 9 दिनों तक एक समय फलाहार करते हैं, उनके भी खाने-पीने में ऑयली खाना आ ही जाता है, जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। त्योहारी सीजन (festive season) में ऑयली खाने से स्वास्थ्य खराब होना आम बात है। लोग पहले तो पेट भरने के लिए खूब तला-भुन (fried and oily food) खाना खा लेते हैं, लेकिन बाद में पेट पकड़े बैठे रहते हैं। इससे कॉस्टिपेशन और गैस की समस्या सबसे ज्यादा होती है। व्रत में अगर ज्यादा ऑयली खा भी लिया है, तो इसके बाद आखिर ऐसा क्या करें कि सेहत पर बुरा असर ना पड़े। ये सवाल लोगों के मन में ज्यादातर बना रहता है। नीचे प्रदर्शित किए गए तरीकों को अपनाकर इस समस्या से बचा जा सकता है। 

ऑयली खाना खाने के बाद क्या करें कि सेहत खराब ना हो

  • भारी और ऑयली डाइट (oily diet) लेने के बाद कोशिश करें कि एक्सरसाइज न करें। इससे बेहतर है वॉक पर जाएं। ये एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। 
  • ऑयली खाना खा भी लिया है तो 1 या 2 गिलास गर्म पानी को पीने से ऑयली फूड को आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये आपके पेट, लीवर और आंतों को होने वाले नुकसानों से बचाता है। 
  • हैवी खाना (heavy food)  खाने के बाद खाने और सोने के बीच में कम से कम दो घंटे का अंतर होना चाहिए। अगर आप खाने के तुरंत बाद सोने चले जाते हैं, जो आपकी एनर्जी बर्न नहीं होगी और यह बॉडी में फैट (fat) के रूप में जमा हो जाएगा। 
  • ऑयली फूड खाने के तुरंत बाद कुछ भी ठंडा खाने से बचना चाहिए। क्योंकि अगर कुछ भी ठंडा जैसे आइसक्रीम खाने से लीवर, पेट और आंतों पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है। 

ऑयली फूड आयुर्वेदिक उपचार (ayurvedic treatment)

  • थोड़े गर्म पानी में त्रिफला पाउडर की एक चम्मच, गौमूत्र और थोड़ा शहद दिन में दो बार लेने से ऑयली फूड के असर को कम करने में मदद मिलेगी। 
  • आयुर्वेद के अनुसार शहद ऑयली फूड के लिए सबसे अच्छे एंटीडोट्स (antitodes) में से एक है। 
  • ऑयली खाने के बाद अगर पेट में तकलीफ है तो शहद और कालीमिर्च की चुटकीभर मात्रा लें और चाट लें। दिन में एक या दो बार ऐसा करने से पेट की समस्या हल हो जाएगी। 
डिस्क्लेमर :- इस लेख का सोर्स घरेलू नुस्खे से संबंधित पुरानी पुस्तक हैं। इसका उद्देश्य यह बताना है कि यदि नवरात्रि के उपवास में ऑयली फूड फलाहार खा लिया है तो घरेलू नुस्खे के माध्यम से उसके दुष्प्रभाव को काम किया जा सकता है कृपया कोई भी नुस्खा प्रयोग करने से पहले आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!