Stock market diwali trading muhurat - शेयर बाजार में दीपावली पर ट्रेडिंग का मुहूर्त

Bhopal Samachar
भारतीय शेयर बाजार के 20 करोड़ निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। दीपावली के अवसर पर शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए मुहूर्त घोषित कर दिया गया है। मुहूर्त के अवसर पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज खुले रहेंगे। 

What is Muhurat Trading in Hindi - मुहूर्त ट्रेडिंग क्‍या होती है 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की घोषणा के मुताबिक इस बार नए संवत का मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र 12 नवंबर को शाम 6 बजे से 7:15 बजे तक चलेगा। इस सत्र के दौरान एक्सचेंज सिर्फ एक घंटे के लिए खुले रहते हैं जहां व्यापारी और निवेशक नए साल की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए टोकन ट्रेड कर सकते हैं। मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र आम तौर पर दिवाली पर लक्ष्मी पूजन (Laxmi Puja) की शुभ अवधि के दौरान शाम को आयोजित किया जाता है। इस दिन बाजार नियमित कारोबार के लिए बंद रहते हैं, पर प्रतीकात्मक रूप से की जाने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए बाजार केवल एक-डेढ़ घंटे की अवधि के लिए ही खुले रहते हैं। मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान किए जाने वाले सभी सौदे उसी दिन निपटाए जाते हैं। इस दिन के सभी ट्रेडों को निपटाने के लिए आमतौर पर 15 मिनट का प्री-ओपनिंग सत्र और एक समापन सत्र होता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग क्यों करते हैं इससे क्या फायदा होता है

भारत में नवजात शिशु के गृह प्रवेश से लेकर त्रयोदशी तक प्रत्येक का मुहूर्त देखकर किया जाता है। प्रत्येक डिमैट अकाउंट अपने आप में एक दुकान है। जहां व्यापार होता है। दीपावली के अवसर पर सभी कारोबारों में नवीन खातों की शुरुआत की जाती है। यही कारण है कि शेयर बाजार में भी मुहूर्त ट्रेडिंग होती है ताकि दीपावली त्यौहार की मान्यता के अनुसार भारतीय परंपरा के अनुसार नवीन वित्तीय वर्ष के नवीन खाते की शुरुआत की जा सके। माना जाता है कि इस दिन ट्रेडिंग करने पर साल भर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!