Stock Market में यात्रा ऑनलाइन का शेयर पंचर, सिगनेचर ग्लोबल टॉप पर

Bhopal Samachar
भारत के शेयर बाजार में सितंबर के महीने में 11 नई कंपनी पब्लिक से पैसा मांगने के लिए आई। इनमें सबसे ज्यादा चर्चित आईपीओ, यात्रा ऑनलाइन का था परंतु स्टॉक मार्केट में लिस्ट होते ही पंचर हो गया। जिन निवेशकों ने भरोसा किया उन्हें पहले ही दिन 4.2% का नुकसान हो गया, जबकि सिगनेचर ग्लोबल ने अपने इन्वेस्टर्स को 16% का फायदा पहुंचाया। 

यात्रा ऑनलाइन- शेयर बाजार में एंट्री करते ही पंचर

दरअसल आईपीओ में, या महत्वपूर्ण नहीं होता कि कौन सी कंपनी जानी पहचानी है अथवा चर्चाओं में रहती है बल्कि यह जानना जरूरी होता है कि किस कंपनी में कितनी दम है और उसने अपना इश्यू प्राइस क्या रखा है। यात्रा ऑनलाइन भारत की एक चर्चित कंपनी है। शेयर बाजार में जब यात्रा ऑनलाइन का आईपीओ आया तो उसका इश्यू प्राइस 142 रुपए था। जबकि स्टॉक मार्केट के विशेषज्ञों ने इस कंपनी के शेयर की कीमत अधिकतम 127 रुपए तय की। नतीजा बाजार में लिस्ट होते ही 142 रुपए का शेयर मात्र 127 रुपए का रह गया। सुबह की पहली खबर के साथ निवेशकों को 10.2% का नुकसान हो गया। यह स्थिति कंपनी के लिए काफी नुकसानदायक थी। शाम तक हालत में कुछ सुधार हुआ और 4.2% के डिस्काउंट पर बंद हुआ। 

सिगनेचर ग्लोबल ने सबसे ज्यादा रिटर्न दिया 

सितंबर महीने की आईपीओ की बात करें तो सिगनेचर ग्लोबल ने सबसे ज्यादा 16% का रिटर्न दिया है। इसके अलावा साइ सिल्क्स कला मंदिर ने 3.6% एवं SAMHI Hotels ने 3.6% का फायदा पहुंचाया। फिनटेक फर्म Zaggle Prepaid ने 1.2% का नुकसान करवा दिया। 

इन नतीजे को देखने के बाद एक निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि, ऑनलाइन कंपनियां सबसे ज्यादा चर्चित होती हैं इसलिए इनका मैनेजमेंट अपने शेयर का भारी भरकम वैल्यूएशन कर लेता है। पब्लिक भी इन कंपनियों का नाम जानती है इसलिए इन पर भरोसा कर लेती है परंतु बाद में नुकसान होता है। जोमैटो के मामले में भी ऐसा ही हुआ था। जबकि दूसरी कई कंपनियां जिनके नाम पूरे भारत के निवेशक नहीं जानते, कई बार ज्यादा अच्छा रिटर्न देती है। 

डिस्क्लेमर:- उपरोक्त जानकारी केवल एजुकेशन परपस से दी गई है। कृपया शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से परामर्श अवश्य करें और विशेषज्ञों का मानना है कि, जब आप अपना पैसा निवेश कर रहे हैं तो कंपनी के बारे में स्वयं अध्ययन करें एवं अपने निष्कर्ष निकलें। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!