भारत में सभी सरकारी पेंशनर्स के लिए राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र अभियान 2.0 - HINDI NEWS

Bhopal Samachar
भारत सरकार के कार्मिक लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि, केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों के 'जीवन जीने में आसानी' के लिए, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (DLC) को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे रहा है। 

बायोमेट्रिक का उपयोग करके DLC जमा करना 

2014 में, बायोमेट्रिक का उपयोग करके DLC जमा करना शुरू किया गया था। इसके बाद, विभाग ने आधार डेटाबेस पर आधारित फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम विकसित करने के लिए MEITY और UIDAI के साथ काम किया, जिससे किसी भी एंड्रॉइड आधारित स्मार्ट फोन से LC जमा करना संभव हो सके। इस सुविधा के द्वारा, फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक के जरिए किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित की जाती है और DLC जेनरेट किया जाता है। नवंबर 2021 में लॉन्च की गई इस महत्वपूर्ण तकनीक ने पेंशनभोगियों की बायो-मीट्रिक उपकरणों पर निर्भरता को कम कर दिया और स्मार्टफोन-आधारित तकनीक का लाभ उठाकर इस प्रक्रिया को जनता के लिए अधिक सुलभ और किफायती बना दिया।

भारत के 100 शहरों में 500 स्थानों पर अभियान 2.0

डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए डीएलसी/फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक के उपयोग के लिए केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगियों के साथ-साथ पेंशन वितरण प्राधिकरणों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से, DOPPW ने नवंबर 2022 के महीने में 37 शहरों में एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया। केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के 35 लाख से अधिक DLC जारी होने के साथ यह अभियान एक बड़ी सफलता थी। 17 पेंशन वितरण बैंकों, मंत्रालयों/विभागों, पेंशनभोगियों के कल्याण संघों, यूआईडीएआई, एमईआईटीवाई, आदि के सहयोग से, 50 लाख पेंशनभोगियों को लक्षित करते हुए, अब देश भर के 100 शहरों में 500 स्थानों पर 1 से 30 नवंबर, 2023 तक एक राष्ट्रव्यापी अभियान 2.0 चलाया जा रहा है।

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग कार्यालयों और सभी बैंक शाखाओं/एटीएम में रणनीतिक रूप से लगाए गए बैनर/पोस्टर के माध्यम से डीएलसी-फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक के बारे में सभी पेंशनभोगियों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। सभी बैंकों ने अपनी शाखाओं में समर्पित कर्मचारियों की एक टीम बनाई है, जिन्होंने अपने एंड्रॉइड फोन में इच्छानुसार ऐप डाउनलोड किए हैं, जो पेंशनभोगियों द्वारा जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए इस तकनीक का बड़े पैमाने पर उपयोग कर रहे हैं। यदि पेंशनभोगी वृद्धावस्था/बीमारी/कमजोरी के कारण बैंक तक पहुंचने मे असमर्थ हैं, तो बैंक अधिकारी इस उद्देश्य के लिए उनके घरों/अस्पतालों का दौरा भी कर रहे हैं।

पेंशनभोगी कल्याण संघ अभियान को अपना पूरा समर्थन दे रहे हैं। उनके प्रतिनिधि पेंशनभोगियों को नजदीकी शिविर में जाकर अपनी डीएलसी जमा कराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के अधिकारी भी पेंशनभोगियों को उनके जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए विभिन्न डिजिटल तरीकों के उपयोग में सहायता करने और इस क्षेत्र में हो रही प्रगति की बारीकी से निगरानी करने के लिए देश भर में प्रमुख स्थानों का दौरा कर रहे हैं।

सभी स्थानों पर सभी हितधारकों, विशेषकर बीमार/अत्यंत वृद्ध पेंशनभोगियों के बीच काफी उत्साह देखा गया है। परिणामस्वरूप, इस वित्त वर्ष में अभियान के लॉन्च के पहले सप्ताह के अंत तक 16 लाख से अधिक डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र तैयार किए गए हैं, जिनमें से 90 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 9,500 पेंशनभोगी और 80-90 वर्ष की आयु के बीच के 1,09,000 पेंशन भोगी हैं वे अपने घर/स्थान/कार्यालयों/शाखाओं से अपनी डीएलसी जमा कर सकते हैं। महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश राज्य इस अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं, जहां एक महीने तक चलने वाले अभियान के पहले सप्ताह में ही लगभग 4 लाख डीएलसी जारी किए गए हैं।

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग इस अभियान को पूरे देश में सफल बनाने के लिए अपने सभी प्रयास जारी रखेगा। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!