Business ideas - 10X10 की दुकान और 2 लाख की मशीनों से 1 लाख महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

आप 10वीं पास है या 12वीं पास, कॉलेज स्टूडेंट है, ग्रेजुएट है या पोस्ट ग्रेजुएट, आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है या अपने MBA किया हुआ है लेकिन सफलता हमेशा उसी को मिलती है जो अपने न्यू स्टार्टअप बिजनेस को सिस्टमैटिक करता है। आज के बिजनेस आइडिया का मूल मंत्र है, winners don't do different things did you think differently अर्थात जीतने वाले कुछ अलग काम नहीं करते बल्कि वह हर काम को अलग तरीके से करते हैं। अपना तरीका ही अपन को सफलता और प्रॉफिट दिलाएगा। 

business opportunities in india 

कोकोनट यानी नारियल की वैल्यू अब पूरी दुनिया जानती है। डिहाइड्रेशन से लेकर करीब 150 बीमारियों में कोकोनट वाटर यानी नारियल पानी अमृत तुल्य होता है। अपन इसी बिजनेस को करेंगे लेकिन नए तरीके से जिसका नाम होगा ABC The Coconut Shop यहां ABC से तात्पर्य है आपका अपना पसंदीदा शब्द जो आपकी पहचान बनेगा। इसमें नारियल को धारदार हथियार से कटकर नहीं दिया जाएगा बल्कि मशीन से कट करेंगे और उसका पानी निकाल कर बिल्कुल वैसे ही सर्वे किया जाएगा जैसे दूसरे फलों का जूस बढ़िया डिजाइन वाले कांच के गिलास में दिए जाते हैं। 

दुकान का इंटीरियर डेकोरेशन ग्रीन कलर में कोकोनट की थीम पर होगा जो लोगों को आकर्षित करेगा। यदि कोई नारियल पानी पार्सल जाता है तो उसे बड़े से खूबसूरत पेपर कप में निकाल कर मशीन से पैक करके देंगे। बाजार में कोकोनट तो मिल जाते हैं परंतु कोकोनट मिल्क नहीं मिलता जबकि बच्चों से लेकर बूढ़ों तक कोकोनट मिल्क सबको पसंद आता है और उनके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। अपना कोकोनट मिल्क भी इतने बढ़िया डिजाइन वाले गिलास में होगा कि, वह अपने आप में एक क्रांतिकारी, एक क्लास बन जाएगा। 

कोकोनट ऑयल का मतलब कुछ सालों पहले तक पैराशूट कंपनी की नीले रंग की बोतल हुआ करती थी परंतु अब कोकोनट ऑयल की परिभाषा बदल गई है। कुकिंग में उपयोग किया जाने वाला कोकोनट ऑयल अलग होता है और स्किन के मॉइश्चराइजेशन के लिए अलग। अपनी दुकान पर कोकोनट ऑयल की फुल रेंज मिलेगी। कुछ कोकोनट ऑयल अपन खुद बनाएंगे और कुछ बड़ी ब्रांडेड कंपनियों के कमीशन पर बेचेंगे। 

इसके अलावा कोकोनट की मलाई से भी कुछ प्रोडक्ट बनाएंगे। कुल मिलाकर अपनी The Coconut Shop पर कोकोनट से संबंधित प्रोडक्ट्स की पूरी रेंज होगी। इस प्रकार अपनी दुकान कोकोनट के लिए एक हाई प्रोफाइल एड्रेस बन जाएगी। जो नारियल पानी बाजार में ₹50 में मिलता है, वही नारियल पानी लोग अपनी दुकान से ₹100 में खरीदना पसंद करेंगे। बिलकुल वैसे ही जैसे ₹30 की कॉफी, CCD में 150 रुपए की खरीदी जाती है, क्योंकि CCD किस साफ सफाई, क्रोकरी और सर्विस का अपना एक तरीका है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स और युवा लड़के लड़कियों के लिए यह काफी फायदेमंद अपॉर्चुनिटी है। यदि ब्रांड बन गया तो फ्रेंचाइजी भी दे सकते हैं। इस बिजनेस में क्रॉकरी और जितनी भी मशीन उपयोग की जानी है उनकी कीमत ₹200000 से अधिक नहीं है। बात सिर्फ इतनी सी है कि अपन से पहले किसी ने कोकोनट को लेकर इतना सब कुछ नहीं किया है।

business ideas for women in india 

फूड प्रोडक्ट्स हो या स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए दूसरे कोई भी उत्पाद, घरेलू हाउसवाइफ महिलाएं बड़ी आसानी से मैनेज कर लेती है। शादी से पहले की आपकी पढ़ाई कम आ जाएगी। आपकी अपनी एक पहचान बन जाएगी।

business ideas for retired employees in india 

सरकारी नौकरी से रिटायरमेंट के बाद 5 लाख रुपए इन्वेस्ट करके स्टेशनरी की दुकान खोलने से बेहतर है कि कुछ ऐसा किया जाए जिसमें आपकी सर्विस और लाइफ का एक्सपीरियंस भी दिखाई देता हो। द कोकोनट शॉप में आप वह सब क्रिएटिव कर सकते हैं जो अपनी नौकरी के दौरान नहीं कर पाए। और फिर प्रोडक्ट ऐसा है कि हर कोई आपकी तारीफ करेगा क्योंकि आप पब्लिक की हेल्थ के लिए सपोर्ट कर रहे हैं। 

profitable business ideas in india 

प्रॉफिट तो ₹50 वाले नारियल में भी ₹25 मिल ही जाता है। अपनी दुकान फाइव स्टार होगी तो अपना प्रॉफिट भी फाइव स्टार जैसा ही होगा। बाद जब शुद्धता की होती है तो लोग कीमत नहीं देखते और क्वालिटी और विश्वास चाहिए, जो अपनी दुकान पर भरपूर मिलेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!