Business ideas - लाखों कामना है तो 20 साल पहले बंद हो चुका प्रोडक्ट फिर से बनाइए

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India

यदि आप कुछ नया करना चाहते हैं तो आपको कुछ पुराना सोचना चाहिए। शायद आपकी दादी के स्टोर रूम में आपको कोई ऐसा प्रोडक्ट मिल जाएगा जो आपके लिए वह स्टार्टअप बिजनेस आइडिया हो सकता है जिसकी तलाश आप कर रहे हैं।

business opportunities in india

आप 10वीं पास है या ग्रेजुएट, महिला है या पुरुष, सभी के लिए यह अवसर समान रूप से उपलब्ध है। हम सभी जानते हैं कि सरकार ने पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगा दिया है। महानगरों में यह प्रतिबंध कड़ाई से लागू भी हो चुका है। अब वहां परपॉलिथीन के बैग नहीं मिलते। उसके स्थान पर कई दूसरे वैकल्पिक बैग मिलते हैं। जिन्हें सिर्फ एक बार प्रयोग किया जा सकता है। उनकी कीमत न्यूनतम ₹5 और अधिकतम ₹25 होती है। महानगरों में यह चल जाता है, लेकिन क्या भारत के छोटे शहरों में कोई सामान के साथ इस प्रकार के बैग खरीदना पसंद करेगा। 

इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ही अपनी बिज़नेस अपॉर्चुनिटी है। सस्ता बैग बनाना है और सिंगल यूज नहीं होना चाहिए। 80 के दशक में महिलाएं घर के पुराने कपड़ों से बड़े ही सुंदर बैग बनाया करती थी। इसी प्रकार के बैग का प्रोडक्शन फिर से शुरू करना है। यह सस्ते भी होने चाहिए और इस प्रकार भी होना चाहिए कि यदि कोई वापस लेकर आए तो दुकानदार उसे खरीद लेगा।

youth entrepreneurship ideas in india

युवा लड़के लड़कियों कोइस मामले में अपनी क्रिएटिविटी का उपयोग करना पड़ेगा। लोगों को घर से बैग लेकर चलने की आदत खत्म हो गई है। कोई सब्सक्रिप्शन प्लान बना सकते हैं। या फिर लोगों के घर से बैग कलेक्ट करने के लिए कोई स्कीम बना सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आपका बैग ₹10 में बिकता है और ₹8 में आप उसे वापस खरीद लेते हैं। 

business ideas for women in india

पुराने कपड़ों के सुंदर बैग बनाने का काम भारत में सैकड़ो सालों से महिलाएं करती आ रही है। 80 के दशक का घर में सिलाई मशीन होती थी। इसलिए आज भी महिलाएं बड़े आराम से पुराने कपड़ों के बैग बना सकती है। एक बिजनेस वूमेन होने के नाते, आप ऐसी महिलाओं का पूरा समूह बना सकती है। इस प्रकार आपके पास काफी बड़ा प्रोडक्शन नेटवर्क बन जाएगा। 

business ideas for retired employees in india

रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए यह इन्वेस्टमेंट का बढ़िया प्लान है। अपना प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं या फिर महिलाओं को सिलाई मशीन फाइनेंस कर सकते हैं। सेल्स के लिए किसी को जॉब पर रखने की जरूरत नहीं है। एक एजेंसी बनाकर उसके साथ पार्टनरशिपिंग कर सकते हैं। इस प्रकार आप बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करेंगे, महिलाएं प्रोडक्शन का काम करेंगे और कॉलेज स्टूडेंट्स अथवा ग्रेजुएट लड़के लड़कियां सेल्स डिपार्टमेंट हैंडल करेंगे।

profitable business ideas in india

इस बिजनेस में काफी अच्छा प्रॉफिट है। प्रोडक्शन के लिए कच्चा माल लगभग फ्री में मिल जाएगा। आप लोगों से पुराने कपड़े लेकर उसके बदले में उन्हें बने हुए बैग दे सकते हैं। आपको कच्चा माल खरीदने में पूंजी नहीं लगानी पड़ेगी और लोगों की जरूरत पूरी हो जाएगी। एक बैग को बनाने में अधिकतम ₹5 की लागत आएगी, लेकिन सब्सक्रिप्शन प्लान में ₹5 का बैग आपकी प्रॉपर्टी की तरह काम करेगा और आपको हर महीने ₹5 किराया मिलता रहेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!