Business ideas - गेस्ट रूम या एक्स्ट्रा रूम का ₹30000 महीने किराया यहां से मिलेगा

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India

आजकल ज्यादातर घरों में एक एक्स्ट्रा रूम जरूर होता है। कभी मेहमानों के लिए गेस्ट रूम होता है तो कभी बच्चों का रूम। बच्चे पढ़ने के लिए, नौकरी करने के लिए बाहर चले जाते हैं और उनका कमरा खाली रह जाता है। वैसे एक रूम को कोई किराए पर नहीं देता लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसमें सिर्फ एक रूम से आप ₹30000 महीना किराया कमा सकते हैं।

business opportunities in india

भारत के करोड़ों लोगों के लिए घर से बाहर जाना आज भी चिंता का विषय होता है। चिंता का सबसे प्रमुख कारण होता है की रात्रि विश्राम कहां करेंगे। भारत के ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक होटल में रुकना पसंद नहीं करते। करोड़ों भारतीय महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें होटल में अकेले रात्रि विश्राम करने में डर लगता है। बच्चा जब किसी दूसरे शहर में परीक्षा देने जाता है तो, पूरा परिवार चाहता है कि वह होटल में ना रुके। इसके लिए लोग रिश्तेदार और रिश्तेदारों के रिश्तेदार, कई प्रकार के कनेक्शन ढूंढने की कोशिश करते हैं, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि Airbnb उनका सपोर्ट कर रहा है। 
 
Airbnb यानी यह एक ऐसा ऑनलाइन एग्रीगेटर जो रेजिडेंशियल एरिया में सिंगल बैडरूम लिस्ट करता है। जिस प्रकार बहुत सारी वेबसाइट्स शहर भर के होटल को लिस्ट करती है और पर्यटकों को अथवा यात्रियों को होटल रूम बुक करने में मदद करती है, ठीक उसी प्रकार Airbnb घरों के गेस्ट रूम अथवा एक्स्ट्रा रूम लिस्ट करता है और यात्रियों अथवा पर्यटकों को ऑनलाइन बुक करने में मदद करता है। 

लोगों को रात्रि विश्राम के लिए रेजिडेंशियल एरिया में एक परिवार के साथ एक घर में एक्स्ट्रा रूम मिल जाता है औरआपको अपने एक्स्ट्रा रूम का अच्छा खासा किराया मिल जाता है। Airbnb की इसी विशेषता के कारण यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। 129 देश में लोग Airbnb के माध्यम से अपना कमरा किराए पर देकर एक्स्ट्रा पैसा कमा रहे हैं। अब तो Airbnb के कई सारे प्रतिस्पर्धी भी बाजार में आ गए हैं।

youth entrepreneurship ideas in india

कॉलेज स्टूडेंट अथवा ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए यह एक गोल्डन अपॉर्चुनिटी है। अपना केवल अपने घर का एक्स्ट्रा रूम लिस्ट कर सकते हैं बल्कि अपनी पूरी कॉलोनी केएक्स्ट्रा रूम को Airbnb के लिए मैनेज कर सकते हैं। मेहमानों का आना-जाना, उनको सुविधा उपलब्ध कराना और उनसे किराया प्राप्त करना यह सारा काम आप कर सकते हैं इसके बदले में आपको अच्छा खासा कमीशन मिल सकता है। वैसे भी जिन आलीशान बांगो में एक्स्ट्रा रूम खाली पड़े होते हैं वहां परbमकान मालिकों के पास इतना समय नहीं होता कि वह आने वाले मेहमान से किराया प्राप्त करें।

business ideas for women in india

घरेलू हाउसवाइफ महिलाएं भी इस अवसर का अच्छा खासा लाभ उठा सकती हैं। अपनी पूरी कॉलोनी के एक्स्ट्रा रूम को Airbnb पर लिस्ट कर सकती हैं। आने वाले मेहमानों से बातचीत, उनकी समस्याओं का समाधान, उनको प्राप्त होने वाली सुविधाओं का सुपरविजन और उनसे किराया आदि प्राप्त करने का काममहिलाएं बड़े आराम से कर सकती हैं। इसके बदले में आपको आपके एक्स्ट्रा कमरे का किराया तो मिलेगा ही दूसरों के ROOMS किराए पर देने पर आपको कमीशन भी मिलेगा।

business ideas for retired employees in india

सेवानिवृत कर्मचारियों के लिएयह निवेश करने का एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। आपके आसपास ऐसे बहुत सारे एक्स्ट्रा रूम होंगे जहां पर खाली कमरा होता है लेकिन उनके मकान मालिकों के पास उसका इंटीरियर करवाने अथवा बेड खरीदने के लिए पैसे नहीं होते। ऐसी स्थिति में उस कमरे को केवल स्टोर रूम बनाया जा सकता है उससे कोई एक्स्ट्रा कमाई नहीं की जा सकती है। आप इस प्रकार के सभी कमरों को अपने साथ अनुबंध पर ले सकते हैं। उसमें बिस्तर लगाकर और इंटीरियर करने के बाद उसे Airbnb के माध्यम से किराए पर दे सकते हैं। दूसरे की प्रॉपर्टी में आपकी पार्टनरशिपिंग हो जाएगी और इन्वेस्टमेंट भी काफी कम होगा। 

profitable business ideas in india 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें पांच उंगली घी में और सिर कढ़ाई में है।  यानी फायदा ही फायदा है नुकसान कुछ भी नहीं है। खाली पड़े कमरे की साफ सफाई का खर्चा हो जाता था आप काम से कम उसके बदले में कमाई होने लगी है। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों मेंएक कमरे का किराया कम से कम ₹1000 आसानी से मिल जाता है। यहां कमरे के साथ चाय और नाश्ता भी फ्री दिया जाता है। इसके कारण थोड़ी एक्सटेंड काम हो जाती है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!