Business ideas - ऑनलाइन प्रॉपर्टी से लाखों कमाइए, इन्वेस्टमेंट मात्र एक लाख रुपए से शुरू

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India

आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है कि ऑफलाइन फिजिकल प्रॉपर्टीज की तुलना में ऑनलाइन प्रॉपर्टी का किराया कहीं ज्यादा मिलता है। जबकि ऑनलाइन प्रॉपर्टी की इन्वेस्टमेंट कास्ट बहुत कम होती है। आईटी इंजीनियर इस बिजनेस को बड़ी आसानी से करते हैं। यदि आप ग्रेजुएशन तो आपको थोड़े से डिजिटल ज्ञान की जरूरत पड़ेगी और आप भी कर सकते हैं, लेकिन ऐसे भी बहुत सारे उदाहरण है जिसमें कॉलेज की पढ़ाई अधूरी छोड़ देने वाली विद्यार्थी इस बिजनेस में काफी सफल हो गए हैं। 

business opportunities in india

आज अपन डिस्कस कर रहे हैं, SaaS Business यानी Software-as-a-Service, जो दुनिया के सबसे सफल कारोबारों में से एक है, हर साल हजारों करोड़ का टर्नओवर हो रहा है और लगातार बढ़ता ही चला जा रहा है। इसके अंतर्गत आप अपनी ऑनलाइन प्रॉपर्टी यानी एक सॉफ्टवेयर डेवलप करवाते हैं, फिर उसे दुनिया भर मेंलोगों को किराए पर देकर पैसा कमाते हैं।

भारत की तरह पूरी दुनिया में व्यापारियों का माइंडसेट बिल्कुल एक जैसा है। वह किसी भी सॉफ्टवेयर को डेवलप करवाने में लाखों रुपए खर्च करना पसंद नहीं करते। इसके बदले में वह किसी सॉफ्टवेयर कंपनी से किराए पर सॉफ्टवेयर लेना पसंद करते हैं। व्यापारियों को फायदा होता है क्योंकि उन्हें न्यूनतम दर पर परसॉफ्टवेयर मिल जाता है और कंपनी इसका नियमित रूप से मेंटेनेंस भी करती है। सॉफ्टवेयर के मालिक को फायदा होता है क्योंकि सॉफ्टवेयर को डेवलप करवाने मेंसिर्फ एक बार निवेश करना होता है और उसके बाद उसे पूरी दुनिया भर में हजारों लाखों कारोबारी को किराए पर देकर पैसा कमाया जाता है।

इस बिजनेस के लिए आपका सॉफ्टवेयर इंजीनियर होना जरूरी नहीं है। आपको केवल इतनी रिसर्च करनी है कि देश-विदेश में लोगों को किस प्रकार के सॉफ्टवेयर की जरूरत है। भारत में हजारों सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनियों और लाखों सॉफ्टवेयर डेवलपर उपलब्ध है। जो न्यूनतम दरों पर आपके लिए सॉफ्टवेयर डेवलप कर सकते हैं। आप कौन से सॉफ्टवेयर डेवलप करवाना है और फिर एक टेक्निकल सपोर्ट नियुक्त करके सॉफ्टवेयर को किराए पर देने का काम शुरू कर देना है। यहां आपकी सेल्स एंड मार्केटिंग की स्किल काम आएगी।
 

youth entrepreneurship ideas in india

कॉलेज स्टूडेंट्स एवं ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवा लड़के लड़कियों के लिएयह बिजनेस सबसे आसान है क्योंकि एक तरफ उन्हेंसॉफ्टवेयर की वैल्यू पता होती है तो दूसरी तरफउन्हें यह भी पता है कि, यही एक ऐसा कारोबार है जिसमें मिनिमम इन्वेस्टमेंट करके मैक्सिमम प्रॉफिट कमाया जा सकता है। इसमें कुछ भी नया नहीं है क्योंकि हजारों लोगयह काम कर ही रहे हैं। कुछ कंपनियां तो ऐसी है जिनका टर्नओवर हजार करोड़ से ज्यादा हो गया है।

business ideas for women in india

घरेलू हाउसवाइफ महिलाएं कोई छोटा सा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कोर्स करके, घर बैठे सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का काम कर सकती है। कंपनियों को हमेशा ऐसे वर्किंग पार्टनर्स की जरूरत होती है जो योग्य हो और समय पर अपना काम पूरा कर देते हो। यहां तक की गूगल जैसी कंपनी आपको बिजनेस दे सकती है। आप घर बैठे अपने बेडरूम में एक कंप्यूटर टेबल कुर्सी लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकती है।

business ideas for retired employees in india

रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए यह हाई रिटर्न देने वाला बिजनेस हो सकता है। भारत में सॉफ्टवेयर डेवलपर और मार्केट रिसर्च करने वालों की कमी नहीं है। उन्हें एक इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। छोटा-मोटा सॉफ्टवेयर फ्री में बन जाता है। कमर्शियल परपज के लिए ₹100000 से शुरू हो जाता है। इसके मेंटेनेंस पर ज्यादा खर्चा नहीं आता। आप एक ऐसी टीम बना सकते हैं जिसमें सॉफ्टवेयर डेवलपर, मार्केट रिसर्च और सॉफ्टवेयर को ऑनलाइन किराए पर देने के लिएसेल्स एंड मार्केटिंग सपोर्ट भी हो।

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में सबसे ज्यादा प्रॉफिट हो रहा है। एक सॉफ्टवेयर जो ₹500000 में बन जाता है। उसे दुनिया भर में किराए पर देकर 50 लाख रुपए महीने का रेवेन्यू जेनरेट किया जा सकता है। भारत में ऐसी सैकड़ो कंपनियां है जो किसी छोटे से फ्लैट से संचालित हो रही है लेकिन उनका टर्नओवर करोड़ों रुपए में है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!