Business ideas - ना मशीन खरीदना ना दुकान चाहिए, ऑनलाइन बातें करके पैसे कमाइए

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India

यदि आपके पास ऑफलाइन मार्केट में बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट नहीं है तो फिक्र की कोई बात नहीं, आप इंटरनेट पर सिर्फ बातें करके भी पैसा कमा सकते हैं। बस आपकी बातें लोगों को पसंद आनी चाहिए और अच्छी बातें तो हम सभी कर लेते हैं। इसके लिए किसी क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं है। ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की जरूरत भी नहीं है। कोई भी दसवीं, 12वीं पास विद्यार्थी, कॉलेज स्टूडेंट, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, घरेलू हाउसवाइफ महिला या फिर रिटायर्ड कर्मचारी भी बड़ी आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

business opportunities in india 

Podcasting के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म है जिस पर आप अपना पॉडकास्ट चैनल बना सकते हैं। क्या बिल्कुल वैसा ही होता है जैसा यूट्यूब चैनल बनाया जाता है। यहां तक की यूट्यूब पर भी पॉडकास्ट चैनल बनाया जा सकता है। इसमें आप किसी भी व्यक्ति से किसी एक टॉपिक पर डिस्कशन करते हैं। या फिर कोई दो व्यक्ति आपस में किसी टॉपिक पर डिस्कशन करते हैं। यह बातचीत आप अपने पॉडकास्ट चैनल पर अपलोड करेंगे। बस इतना ही करना है। आपके चैनल के लिए विज्ञापन लाने का काम आपका प्लेटफार्म करेगा। इंस्टाग्राम और यूट्यूब की तरह पॉडकास्ट चैनल पर भी जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे, जितने ज्यादा लोग आपकी बातचीत को सुनेंगे, उतनी ज्यादा लोगों को विज्ञापन भी सुनाई देंगे। और आपकी कमाई होती चली जाएगी।

पॉडकास्ट चैनल शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

पॉडकास्टिंग की लागत उत्पादन की गुणवत्ता और पैमाने जैसे कारकों के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है। औसतन, एक शौक के रूप में पॉडकास्ट शुरू करने की लागत लगभग ₹10000 हो सकती है, जबकि एक व्यवसाय के रूप में पॉडकास्टिंग की लागत ₹50000 से लेकर 5 लख रुपए तक हो सकती है।

पॉडकास्ट चैनल से कमाई कैसे होती है

विज्ञापन और डोनेशन के अलावा सबसे ज्यादा कमाई प्रायोजकों से होती है। एक बार आपका चैनल लोकप्रिय हो जाए तो आपके पास प्रायोजकों होगी कमी नहीं होती। अब तो यूट्यूब पर भी पॉडकास्ट चैनल बनाया जा सकता है। यूट्यूब पर विज्ञापन से कमाई काफी अच्छी हो जाती है। 
 

youth entrepreneurship ideas in india

स्कूल कॉलेज के स्टूडेंट्स या फिर ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री होल्डर युवा लड़के लड़कियां पॉडकास्ट चैनल से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कैमरे के सामने आना सबके बस की बात नहीं होती लेकिन एक अच्छे टॉपिक पर बातचीत करना सबके लिए बड़ा आसान होता है। युवाओं के पास सब्जेक्ट की कमी नहीं होती। पॉडकास्ट चैनल पर किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यू कर सकते हैं। किसी भी फिल्म का रिव्यू कर सकते हैं। करंट अफेयर्स पर चर्चा कर सकते हैं। यदि चाहे तो यूट्यूब परपॉडकास्ट चैनल बनाकर अपना वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। 

business ideas for women in india

महिलाओं के लिए यह एक गोल्डन चांस है। ज्यादातर घरेलू महिलाएं अपना कामकाज करते हुए कुछ ना कुछ अच्छा सुनना पसंद करती हैं। भारत में समानत: फिल्मी गाने सुने जाते हैं। यदि उन्हें उनके पसंदीदा टॉपिक पर कोई अच्छा पॉडकास्ट चैनल मिल जाता है, तो महिलाएं निश्चित रूप से उसे सुनना पसंद करेंगी। सबसे अच्छी बात है कि महिलाएं परमानेंट सब्सक्राइबर होती है। एक बार उन्हें आपका पॉडकास्ट चैनल पसंद आ गया तो न केवल खुद सुनती हैं बल्कि आपका प्रमोशन भी करती है। 

business ideas for retired employees in india

रिटायर्ड कर्मचारियों के लिएदो ऑप्शन उपलब्ध हैं। वह अपने साथियों के साथ किसी भी सब्जेक्ट पर डिस्कशन कर सकते हैं। या फिर थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करके एक रेडियो रूम बना सकते हैं। इसमें राउंड टेबल पर मेहमानों को बुलाकर एक प्रोफेशनल पॉडकास्ट चैनल संचालित कर सकते हैं।

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में फायदा ही फायदा है। पॉडकास्ट चैनल से संबंधित सभी सॉफ्टवेयर फ्री में उपलब्ध है। आपके पास एक लैपटॉप होना काफी है। भारत में हजारों लोग अपने स्मार्टफोन से पॉडकास्ट चैनल संचालित कर रहे हैं। यह तो आप सभी जानते हैं कि विज्ञापनों से होने वाली कमाईहर आने वाले साल में बढ़ती चली जाती है। भारत में पॉडकास्ट चैनल से लोग लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!