दिल्ली-मुंबई में किस कंपनी ने कर्मचारियों को दीपावली पर कौन सा गिफ्ट दिया - HINDI NEWS

Bhopal Samachar
इस साल दीपावली काफी धूमधाम से मनाई जा रही है। कॉर्पोरेट कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों को पेड लीव और बोनस के साथ दिल खोलकर गिफ्ट भी दिए हैं। कुछ कंपनियों ने कर्मचारियों को विविध फैमिली इनवाइट करके दीपावली सेलिब्रेशन आयोजित किया है। 
 
स्वास्थ्य बीमाकर्ता कंपनी नीवा बुपा में लोगों ने गिफ्ट वाउचर को उपहार के तौर पर तरजीह दी है। नीवा बुपा के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी तरुण कात्याल कहते हैं, ‘पहले भी हमने अपनी टीम को क्रॉकरी सेट, किचन के सामान और कई घरेलू सामान उपहार के तौर पर दिए हैं। हालांकि कर्मचारियों ने इसको लेकर अपने फीडबैक, सुझाव और तरजीह की जानकारी दी है जिसकी वजह से हमने इस साल कुछ अलग करने का फैसला किया है।’

नई दिल्ली की सिलाई मशीन कंपनी, सिंगर इंडिया अपने कर्मचारियों को वैक्यूम क्लीनर दिए हैं। कंपनी के निदेशक और उपाध्यक्ष राकेश खन्ना कहते हैं, ‘हमने पिछले साल लोगों को सिंगर के पंखे उपहार के तौर पर दिए थे और इसीलिए इस साल हमने अपने कर्मचारियों से पूरी सक्रियता से फीडबैक मांगा। उन्होंने कहा कि घर की सफाई सबसे अहम है और इसमें ज्यादा समय लगता है।’

करीब 170 साल पुरानी सिलाई मशीन और होम अप्लायंसेज से जुड़ी कंपनी सिंगर इंडिया ने अपने कर्मचारियों को दीवाली के लिए पर्यावरण अनुकूल सजावटी सामान खरीदने के लि कंपनी ऑफिस कैंपस में ही एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) कविताज विमेन सपोर्ट का एक स्टॉल लगवाया।

बेंगलूरु की विज्ञापन और कंज्यूमर-टेक कंपनी इनमोबी ने अपने कर्मचारियों को विशेष रूप से तैयार दीवाली हैंपर दिया है। इसके सामान संदेश एनजीओ द्वारा तैयार किए गए हैं जो दिव्यांग जनों के लिए काम करती है। इनमोबी समूह (इनमोबी और ग्लैंस) के मानव संसाधन प्रमुख साहिल माथुर कहते हैं, ‘हम अपने कर्मचारियों को प्रेरणा देने की कोशिश कर रहे हैं कि वे संदेश के साथ इस दिशा में काम करें।’

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स ने अपने दीवाली गिफ्ट बास्केट में बोरोसिल सिपर, मेवे, चॉकलेट, बादाम वाली टॉफी के साथ-साथ एनजीओ वाले बच्चों द्वारा तैयार हाथ से रंगे हुए दीये भी दिए हैं। वजीरएक्स के उपाध्यक्ष राजगोपाल मेनन ने कहा, ‘हमने उपहार में कुछ ऐसी चीजें देने का फैसला किया जो उपयोग के लायक हों।’

कंपनियां व्यस्तता से भरे त्योहारी सीजन के बाद, कर्मचारियों की थोड़े समय तक काम से छुट्टी लेने की जरूरत को भी समझ रही हैं और इसी वजह से नोएडा की रोबोटिक्स कंपनी एडवर्ब अपने कर्मचारियों को दीवाली के बाद 10 दिनों की छुट्टी भी दे रही है और इन दिनों के पैसे नहीं काटे जाएंगे। सभी को 2,500 रुपये का गिफ्ट वाउचर भी दिया जा रहा है। कंपनी कपड़े दान में देने का अभियान भी चला रही है।

एलईडी लाइट निर्माता कंपनी लेड्यूर लाइटिंग और रियल एस्टेट कंपनी एसएस ग्रुप भी अपने कर्मचारियों को पेड लीव दे रही है ताकि वे ताजातरीन होकर काम पर वापस आएं। डिजिटल नेटवर्किंग कंपनी स्पेस वर्ल्ड ग्रुप अपने कर्मचारियों को जेड प्लांट उपहार दिया है जिसमें हवा को शुद्ध करने की क्षमता है और यह संपन्नता और निरंतरता का भी प्रतीक है और इसके साथ ही पारंपरिक तौर पर ड्राई फ्रूट्स के डिब्बे भी दिए गए हैं।

देश की बड़ी वाहन कंपनी टाटा मोटर्स देश भर के अपने दफ्तरों और कारखानों में कर्मचारियों के लिए दीवाली के मौके पर विशेषतौर पर दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित कर रही है और यह कर्मचारियों के बीच खेल प्रतिस्पर्द्धा और समूह गतिविधियों से जुड़े गेम्स का आयोजन भी कर रही है।

बेवरिज कंपनी पेप्सिको इंडिया ने अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के लोगों के लिए ‘फैमिली डे’ का आयोजन किया है। पेप्सिको इंडिया के प्रमुख मानव संसाधन अधिकारी पवित्रा सिंह कहते हैं, ‘हमने निर्माण फाउंडेशन (सस्टेनिबिटी के क्षेत्र में काम करने वाले), रीसिटी (प्लास्टिक रिसाइक्लिंग और कचरा प्रबंधन) आदि जैसे एनजीओ के साथ साझेदारी की है जो इवेंट में अपना स्टॉल लगाएंगे।’

रियल्टी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी के रहेजा कॉर्प के सालाना दीवाली जलसे ‘स्पार्कल्स’ में कर्मचारियों को पेटिंग, टैरो कार्ड रीडिंग, कैरीओके, डांस और फैशन शो जैसी गतिविधियों में हिस्सा लेने के साथ ही दिन भर के कार्यक्रम के बाद मिस्टर और मिसेज स्पार्कल्स का खिताब भी दिया जाएगा। कंपनी की मुख्य मानव संसाधन अधिकारी, उर्वी आराध्या का कहना है कि इस तरह की त्योहारी गतिविधियों में सामुदायिक भावना उभरकर आती है और इससे कई कारोबारों और विभिन्न टीमों के सहयोग के लिए मौके भी बनते हैं।

क्रिप्टो निवेश ऐप कॉइनस्विच ने अपने कर्मचारी और उनके परिवार के लिए विशेषतौर पर शाम के वक्त डिनर और गेम्स के आयोजन में शिरकत करने का मौका दिया। इसके अलावा उन्हें मेवे आदि के साथ मोमबत्ती और दीया रखने वाली सजावटी सामग्री भी दी गई।

पीवीसी पाइप निर्माता कंपनी फिनोलेक्स इंडस्ट्री ने अपने स्थायी और अस्थायी कर्मचारियों को भी दीवाली जश्न में शिरकत करने का मौका दिया और उनके साथ उनके बच्चों को भी उपहार दिए। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!