how to block spam calls - एंड्रॉयड स्मार्टफोन में स्पैम कॉल ब्लॉक करने के लिए सेटिंग

Bhopal Samachar
स्पैम कॉल हमेशा लोगों को परेशान करते हैं। साइबर अपराधी अक्सर नए नंबरों से स्पैम कॉल करते हैं। एक नंबर को ब्लॉक करो तो काम नहीं चलता, दूसरे नंबर से कॉल आ जाता है। इरिटेशन के अलावा स्पैम कॉल खतरनाक भी होते हैं। हम आपको एक ऐसी सेटिंग बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में स्पैम कॉल को परमानेंटली ब्लॉक कर सकते हैं। 

Stop block spam call android phone setting

  • सबसे पहले Google dialer पर जाएं। 
  • फिर यहां से ऐपल को ओपेन करें। 
  • इसके बाद आपको टॉप राइट कॉर्नर में तीन डॉट दिखाई देगी, उसपर टैप करें। 
  • यहां आपको Settings पर जाना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे, जिसमें से सेटिंग सेलेक्ट करें।
  • अब आपको Caller ID and Spam का ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक कर दें। 
  • आपके सामने दो ऑप्शन आ जाएंगे। 
  • आपको See caller and Spam ID और Filter Spam Calls का ऑप्शन मिलेगा। 
  • ध्यान रखना है कि आपको यहां से दोनों ही ऑप्शन के टॉगल को एक्टिव कर देना है।
  • कुछ फोन में Filter Calls के साथ प्रेफरेंस चुनने का ऑप्शन मिलता है। यानी कि आप सभी कॉल को ब्लॉक करना चाहते हैं या फिर कुछ सेलेक्ट कॉल से ही छुटकारा पाना चाहते हैं। 

बस इतना करना है। इसके बाद आपको स्पैम कॉल से छुटकारा मिल जाएगा। कृपया ध्यान दें कि अलग-अलग कंपनियों के स्मार्टफोन में यह सेटिंग किसी अन्य स्थान पर भी मिल सकती है, लेकिन यह सुविधा हर सस्ते और महंगे स्मार्टफोन में होती है। यदि आपके स्मार्टफोन में उपरोक्त निर्देशानुसार विकल्प नहीं मिल रहे हैं तो कृपया निराश ना हो, उनकी तलाश करें। 

स्पैम कॉल क्या होते हैं 

अक्सर धोखाधड़ी या विज्ञापन के लिए स्पैम कॉल किए जाते हैं। भारत में, ट्राई (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने स्पैम कॉल के खिलाफ कुछ नियम बनाए हैं। इन नियमों के अनुसार, स्पैम कॉल करने वालों को कॉलर आईडी दिखाना आवश्यक है। इसके अलावा, स्पैम कॉल करने वालों को कॉल के उद्देश्य के बारे में जानकारी प्रदान करनी आवश्यक है। यदि आपके पास कोई ऐसा कॉल आता है जो आपको संदिग्ध प्रतीत होता है तो तुरंत डिस्कनेक्ट कर दें। यदि कोई बार-बार परेशान कर रहा है तो ट्राई को शिकायत करें।

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!