Smart Investment - फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.5% ब्याज, RBI Bonds सबसे सुरक्षित निवेश

Bhopal Samachar
यदि आप अपनी मेहनत से कमाई गई धनराशि को सबसे सुरक्षित इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करना चाहते हैं तो बैंक में फिक्स डिपाजिट नहीं बल्कि आरबीआई बॉन्ड्स में निवेश करना चाहिए क्योंकि इसमें बैंक की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है और बैंक की तुलना में आपका निवेश सबसे ज्यादा सुरक्षित होता है। 

भारत में सबसे सुरक्षित निवेश पर सबसे ज्यादा ब्याज

Government of India saving bonds को आरबीआई बॉन्ड्स के नाम से पुकारा जाता है। यह भारत में सबसे सुरक्षित निवेश है। इसमें कोई भी भारतीय नागरिक कम से कम ₹1000 और अधिकतम कितनी भी धनराशि निवेश कर सकता है। इसमें फ्लोटिंग रेट पर ब्याज मिलता है। प्रत्येक 6 महीने में ब्याज का निर्धारण किया जाता है। बैंक में फिक्स डिपाजिट करने पर ब्याज दर अक्सर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट सरकारी बचत योजना से 35 बेसिस प्वाइंट कम रहती है लेकिन गवर्नमेंट आफ इंडिया सेविंग बॉन्ड में निवेश करने पर ब्याज दर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट से 35 बेसिस प्वाइंट ज्यादा रहती है। वर्तमान में NSC में 7.7% ब्याज मिल रहा है इसलिए आरबीआई बॉन्ड्स में 8.50% ब्याज दिया जा रहा है। 

RBI Bonds कहां मिलेंगे कैसे निवेश करें - how to buy rbi bonds

आरबीआई बॉन्ड्स का लॉक इन पीरियड 7 साल का होता है। हालांकि इससे पहले भी पैसे निकाल सकते हैं परंतु, तब ब्याज दर में प्राप्त रकम में कटौती हो जाती है। आरबीआई बंद को किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से खरीद सकते हैं। या बंद किसी भी स्थिति में ट्रांसफरेबल नहीं है। उत्तराधिकारी यानी नॉमिनी के नाम पर, निवेदक की मृत्यु की स्थिति में ही ट्रांसफर किए जाते हैं। इसके कारण भी यह निवेश सबसे सुरक्षित माना जाता है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!