Stock Market Investment Tips - मोटे मुनाफा के लिए इस कंपनी में SIP करो: अनिल सिंघवी

Bhopal Samachar
ऑल टाइम हाई (1193) से 50% नीचे चल रहे डीएलएफ़ यूनिवर्सल लिमिटेड के शेयर्स खरीदने की सलाह, जी बिजनेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी ने दी है। उनका कहना है कि निवेशकों को इस कंपनी में SIP करना चाहिए। यानी शेयर के प्राइस कुछ भी हो, हर महीने खरीद लेना चाहिए। श्री सिंघवी के अनुसार अगली दीपावली तक डीएलएफ यूनिवर्सल लिमिटेड काफी अच्छा मुनाफा देकर जाएगी। 

रियल एस्टेट कंपनी का क्या भरोसा कब कानूनी डंडा चल जाए

DLF एक रियल एस्टेट कंपनी है। कहा जाता है की रियल एस्टेट कंपनियों का कोई भविष्य नहीं होता। ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के लालच में रियल स्टेट कंपनी कई बार नियमों का गंभीर उल्लंघन कर देती हैं और उसके कारण कानूनी कार्रवाई का शिकार हो जाती है। ऐसी स्थिति में कंपनी के इन्वेस्टर्स को सबसे ज्यादा नुकसान होता है लेकिन श्री अनिल सिंघवी का कहना है कि डीएलएफ ने अपने पुराने टारगेट पूरे किए हैं और अब एक बड़े टारगेट की तरफ बढ़ रही है। श्री अनिल सिंघवी के अनुसार, डीएलएफ के दमदार ब्रांड हैं। जबरदस्‍त पोजिशनिंग है। दिल्‍ली-एनसीआर में मजबूत है। बड़े प्रीमियम और रेपुटेड बिल्‍डर्स में से एक डीएलएफ भी है। जब भी ये प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च करते हैं, हाथोंहाथ बिक्री होती है। हाई मार्जिन वाले प्रीमियम सेगमेंट में भारी डिमांड है। इस कैटेगरी में DLF ने जिनते भी प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च किए, सब तुरंत बिक गए। 

कंपनी के शेयर में SIP कैसे करें 

SIP यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में जो प्रचारित किया जाता है, उसके अनुसार हर महीने की एक निश्चित तारीख को निवेश कर दिया जाता है। इसमें बाजार की स्थिति नहीं देखी जाती परंतु श्री अनिल सिंघवी का कहना है कि, नोटों के बंडल अपनी अलमारी में संभाल कर रखें। जब भी डीएलएफ के शेयर के दाम ₹50 कम हो, उसी दिन खरीदारी करें। 

DLF SIP में अगली दीपावली तक कितना फायदा होगा 

श्री अनिल सिंघवी का कहना है कि अगली दीपावली तक डीएलएफ यूनिवर्सल लिमिटेड के शेयर्स की कीमत 700 से 750 रुपए के बीच में होगी। श्री सिंघवी का कहना है कि यदि आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो ₹1000 तक भी इंतजार कर सकते हैं। आज की तारीख में डीएलएफ के शेयर की कीमत लगभग 592 रुपए है। अनिल सर का कहना है कि डीएलएफ की कीमत जब 550 रुपए हो तब पहली खरीदारी करना। अनिल सर के पूर्वानुमान को सही मान लिया जाए तो 1 साल बाद पहले खरीदारी पर ₹200 यानी लगभग 36% का फायदा होगा। 

DLF के लिए 2023 की दीपावली उम्मीदों का टर्निंग पॉइंट है

यदि स्टॉक मार्केट में डीएलएफ के आंकड़ों को देखें तो कुछ और ही संकेत मिलते हैं। 6 जुलाई 2007 को लगभग 574 रुपए में इस कंपनी के पहले शेयर की बिक्री हुई थी। मात्र 1 साल 11 जनवरी 2008 को इस कंपनी के शेयर की कीमत लगभग 1194 थी। इसके बाद इन्वेस्टर्स का भरोसा उठ गया और अगले 1 साल तक कंपनी के आंकड़े गिरते गिरते जमीन यानी आईपीओ लिस्टिंग प्राइस 574 से बहुत नीचे 145 रुपए चले गए। इसके बाद कंपनी के मैनेजमेंट ने कारोबार को संभालने की कोशिश की और सफलता नजर भी आई परंतु 2009 में दीपावली के आसपास एक बार फिर गिरावट शुरू हो गई। 26 फरवरी 2016 को कंपनी के 574 की शेयर की कीमत मात्र 87 रुपए रह गई थी। पूरे 16 साल बाद कंपनी एक बार फिर आईपीओ वाले प्राइस पर वापस आई है। रिकार्ड बताता है कि जब-जब उम्मीद जगाती है तब-तब कुछ ना कुछ ऐसा जरूर हो जाता है कि निवेशकों का भरोसा टूट जाता है। सन 2023 की दीपावली उम्मीदों का टर्निंग पॉइंट है। यदि कंपनी ने अपने समस्त देश का निवारण करवा लिया है तो अनिल सर का पूर्वानुमान सही साबित हो सकता है नहीं तो हर ₹50 की गिरावट पर डीएलएफ कंपनी के शेयर खरीदते-खरीदते कई कारोबारी की तिजोरी खाली हो सकती है।

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!