मध्य प्रदेश के 15245 सरकारी स्कूलों में लड़कियों के लिए प्रशिक्षकों की भर्ती - MP government jobs

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत संचालित सभी शासकीय विद्यालयों में लड़कियों को सेल्फ डिफेंस सीखने के लिए प्रशिक्षकों की भर्ती हेतु निर्देश जारी कर दिए गए हैं। योग्यता कराटे ब्लैक बेल्ट है। 

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा - रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण

मध्य प्रदेश के 15245 शासकीय विद्यालयों में रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण योजना के तहत लड़कियों को सेल्फ डिफेंस सिखाया जाता है। इस योजना के तहत उन सभी स्कूलों में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाता है, दिन में लड़कियों की संख्या 25 या 25 से अधिक है। यह प्रशिक्षण 3 महीने तक चलता है। इसमें कक्षा 1 से कक्षा 5 तक और कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की लड़कियों के समूह बनाकर प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण पूरी तरह से निशुल्क होता है एवं विद्यार्थियों से किसी भी प्रकार का लाभ नहीं लिया जाता। 

प्रशिक्षकों की भर्ती के लिए निर्देश जारी

मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा सभी स्कूलों में ट्रेनर अथवा कोच की नियुक्ति हेतु निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें महिला ट्रेनर को प्राथमिकता दी जाएगी। महिला आवेदक नहीं होने की स्थिति में ही पुरुष आवेदक की नियुक्ति पर विचार किया जाएगा। निर्धारित न्यूनतम योग्यता सेल्फ डिफेंस सर्टिफिकेशन कराटे कोर्स ब्लैक बेल्ट, मांगी गई है। प्रशिक्षण की अवधि 3 महीने की होगी। नियुक्ति स्कूल लेवल पर ठीक उसी प्रकार होगी जैसे अतिथि शिक्षक की नियुक्ति की जाती है। 
अधिक जानकारी के लिए कृपया इस पैराग्राफ के अंत में उपलब्ध एमपी एजुकेशन पोर्टल के यूआरएल को कॉपी करके अपने ब्राउज़र में ओपन करें। आपकी स्क्रीन पर राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा जारी सर्कुलर नंबर 8368 दिनांक 14 दिसंबर 2023 डिस्प्ले हो जाएगा। ऑनलाइन पढ़ सकते हैं एवं पीडीएफ डॉक्युमेंट डाउनलोड भी कर सकते हैं:-
https://www.educationportal.mp.gov.in/Portal/Public/View_Circular.aspx?id=89276 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!