BU BHOPAL NEWS - 45 प्राइवेट कॉलेज की मान्यता खतरे में, अंतिम चेतावनी जारी

Bhopal Samachar
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल से संबंधित 45 प्राइवेट कॉलेज की मान्यता खतरे में आ गई है। इन कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। कुलपति का कहना है कि कालेज संचालकों को बार-बार सूचित किए जाने के बाद भी, उनके द्वारा कॉलेज में नियुक्त फैकल्टी की जानकारी नहीं भेजी गई है। भारत की न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत ऐसे सभी कॉलेजों की मान्यता समाप्त कर दी जाएगी। इसके लिए उन्हें अंतिम चेतावनी जारी कर दी गई है। 

BU BHOPAL से एफिलेटेड 110 प्राइवेट कॉलेज जांच की जद में

बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी भोपाल से संबंधित 110 प्राइवेट कॉलेज जांच के दायरे में है। यह पता लगाया जाना है कि इन कॉलेज में फैकल्टी की नियुक्ति की गई है या नहीं, यदि की गई है तो फैकेल्टी न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत योग्यता रखती है या नहीं। कुलपति प्रोफेसर एसके जैन ने बताया कि, सभी 110 कॉलेज को संचालकों को नोटिस जारी किए गए थे। इनमें से 65 कॉलेज संचालकों ने मांगी गई जानकारी जमा कर दी है। इसका परीक्षण किया जाना बाकी है। शेष 45 कॉलेज ने जानकारी नहीं दी है। नियमानुसार उन कॉलेज संचालकों को अंतिम चेतावनी जारी कर दी गई है। दिनांक 14 दिसंबर 2023 तक यदि उन्होंने मांगी गई जानकारी जमा नहीं कराई तो उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी। 

45 कॉलेज संचालकों के कारण 300 कॉलेज के विद्यार्थी परेशान

बीयू के सामने परीक्षाओं का संचालन करना चुनौती बन गया है। विधानसभा चुनाव और अन्य कारणों से बीयू का शिक्षण सत्र अकादमिक कैलेंडर से पीछे चल रहा है। अब ये परीक्षाएं 18 दिसंबर से आयोजित की जाएंगी। लेकिन उसके सामने परीक्षाओं का संचालन एक चुनौती बना हुआ है। इसकी एक वजह संबद्ध कालेजों का ढुलमुल रवैया और विवि के पास कालेजों में फैकल्टी की जानकारी नहीं है। विश्वविद्यालय प्रशासन को पिछले दो महीने से संबद्ध कालेज अपने यहां पदस्थ फैकल्टी की जानकारी नहीं दे रहे हैं। जवाब नहीं मिलने पर अधिकारियों का मानना है कि संबंधित कालेजों में नियमित फैकल्टी नहीं हैं, इसलिए ये जानकारी दे रहे हैं। जानकारी के अनुसार नोटिस जारी करने से पहले तक 300 कालेजों ने ही फैकल्टी की जानकारी दी थी। अन्य कालेज जानकारी देने से बच रहे हैं। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!