Business ideas - 1 लाख पूंजी से 10 लाख की कमाई, दुकान नहीं सिर्फ रजिस्ट्रेशन चाहिए

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

न्यू स्टार्टअप बिजनेस के लिए जरूरी नहीं है कि आप वही चुनें जिसमें जबरदस्त प्रतिस्पर्धा पहले से चल रही है। यदि लो इन्वेस्टमेंट में हाई प्रॉफिट कामना है तो, जो सब कर रहे हैं वह बिल्कुल नहीं करना चाहिए बल्कि वह बिजनेस करना चाहिए जो सब नहीं कर रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस बताने जा रहे हैं, जिसे ज्यादातर लोग नहीं कर रहे हैं, जबकि इसमें प्रॉफिट मार्जिन 1000% तक है। 

business opportunities in india 

दुनिया भर में करोड़पतियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इनकी अपनी लाइफ स्टाइल होती है। दुनिया का कोई भी देश हो, करोड़पति लोगों के घरों में इंटीरियर डेकोरेशन में एक चीज आपको कॉमन दिखाई देगी, और वह है antiques, अर्थात प्राचीन वस्तुएं। यह किसी महान राजा द्वारा चलाए गए विशेष प्रकार के सिक्कों से लेकर कार तक कुछ भी हो सकता है। इंटरनेशनल मार्केट में इस बिजनेस को Flea Market Flipping कहते हैं। पहले यह कुछ खास मेलों में अथवा कुछ खास स्थान पर वीकेंड पर लगाए जाते थे परंतु अब इसके साथ ऑनलाइन भी हो गए हैं। 

भारत एक प्राचीन संस्कृति है और यही इस बिजनेस के लिए सबसे अच्छी अपॉर्चुनिटी है। भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में आपको 100-200 साल पुरानी हजारों वस्तुएं मिल जाएगी। शुरुआत में बड़ी और मूल्यवान वस्तुओं की अपेक्षा छोटी वस्तुएं जैसे सिक्के, खिलौने, हथियार, औजार, बर्तन और अन्य इसी प्रकार के समान पर फोकस किया जा सकता है। आपको कोई दुकान खोलने की जरूरत नहीं है। अपने घर के पते पर अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना है, लीगल फॉर्मेलिटी पूरी करनी है ताकि ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के जरिए दुनिया भर में प्राचीन वस्तुओं को बेचा जा सके। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट अथवा ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट युवा लड़के लड़कियां इस बिजनेस को सबसे अच्छे तरीके से कर सकते हैं। किसी भी प्राचीन वस्तु के साथ उसका विवरण (description of antique) सबसे महत्वपूर्ण होता है। भारत में 40 साल पहले चलने वाले 5 और 10 पैसे के सिक्के भी ₹500 में बेचे जा सकते हैं। इसके लिए उस सिक्के को किसी शानदार बॉक्स में इस प्रकार से रखना पड़ेगा कि, इसकी प्राचीनता बढ़ जाए। उसी के साथ डिस्क्रिप्शन भी होगा। यह काम युवा लड़के लड़कियां सबसे अच्छे तरीके से कर सकते हैं। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए यह एक सुनहरा अवसर हो सकता है। महिलाओं के पास प्राचीन वस्तुओं का भंडार होता है। आप दूसरी कई महिलाओं से संपर्क स्थापित करके बड़े सस्ते में प्राचीन वस्तुओं की खरीदारी कर सकती है। उसकी पैकिंग और प्रेजेंटेशन काफी अच्छी तरीके से कर सकती है और पूरा कारोबार घर से चलेगा इसलिए आपकी फैमिली लाइफ भी डिस्टर्ब नहीं होगी। फोटो में जो महिला दिखाई दे रही है उसका नाम Lara Spencer है और लारा दुनिया की सबसे फेमस Flea Market कारोबारी है।

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके हाई प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं। आप जानते हैं अथवा आप बड़ी आसानी से पता कर सकते हैं कि देश भर में ऐसे कितने मेले लगते हैं जहां पर इस प्रकार की प्राचीन वस्तुओं की बिक्री काफी ज्यादा होती है। राजधानी दिल्ली में ही साल भर में काम से कम 4 मेल ऐसे लगते हैं जहां पर प्राचीन वस्तुओं को खरीदने वालों की भीड़ दिखाई देती है। आप बड़े पैमाने पर प्राचीन वस्तुओं को खरीद कर, उनकी शानदार पैकिंग प्रेजेंटेशन और डिस्क्रिप्शन के साथ ऐसे मेलों में बेच सकते हैं। ई-कॉमर्स का विकल्प तो सबके पास है। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में कितना प्रॉफिट होगा, कोई नहीं जानता। 200 साल पुराने किसी महान राजा की राजकुमारी के गुल्लक से निकला 10 पैसे का सिक्का ₹1000 में बेचा जा सकता है। आप जितने महत्वपूर्ण antiques खरीदेंगे उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा होगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!