Business ideas - एक ऐसी दुकान जिसे लोग ढूंढते हुए आएंगे, मात्र एक लाख का माल काफी है

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

जो लोग अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, वह किसी दूसरी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी क्यों लेते हैं। केवल इसलिए क्योंकि वह चाहते हैं कि ग्राहक अपने आप चलकर उनकी दुकान तक आए। आज हम आपको एक ऐसा न्यू स्टार्टअप बिजनेस आइडिया बता रहे हैं जिसमें आपको किसी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी नहीं लेनी पड़ेगी फिर भी ग्राहक आपकी दुकान को ढूंढते हुए आएंगे। 

business opportunities in india 

कुछ लोग भारत में गरीबी और बेरोजगारी की कितनी ही तस्वीर क्यों ना दिखाएं, लेकिन भारत में प्रतियोगिता, पुरस्कार और मोटिवेशन कभी कम नहीं होते। अब तो प्ले स्कूल लेवल पर भी बच्चों को मेडल और ट्रॉफी दिए जाने लगे हैं। सन 2022 तक भारत में मेडल और ट्रॉफी का मार्केट साइज 2000 करोड़ था और 2018 तक इसके 3500 करोड़ तक पहुंच जाने की उम्मीद है। इस पूरे मार्केट पर केवल चार कंपनियां राज करती हैं। 
  • भारतीय मेडल और ट्रॉफी कंपनी
  • ट्रॉफी इंडिया
  • मेडल और ट्रॉफी हाउस
  • ट्रॉफी और मेडल प्लांट 
अपन अपनी कंपनी नहीं खुलेंगे बल्कि इन कंपनियों से डायरेक्ट कांटेक्ट करेंगे और अपने शहर में एक (दुकान) ट्रॉफी हाउस खोलेंगे। यहां पर सभी प्रकार के सस्ते और महंगे मेडल और ट्रॉफी उपलब्ध रहेंगे। 10 साल पहले तक प्रतियोगिता की घोषणा करने से पहले पुरस्कार का चयन और खरीदारी हो जाया करती थी परंतु अब जमाना बदल गया है। कई प्रतियोगिताओं के आयोजक फाइनल वाले दिन पुरस्कार खरीदने निकलते हैं। ऐसी स्थिति में आपका ट्रॉफी हाउस उनकी मनोकामना पूरी कर सकता है। 

भारत के ज्यादातर शहरों में जनरल स्टोर और गिफ्ट सेंटर वाले अपनी दुकानों में थोड़ी बहुत ट्रॉफी और मेडल बेचने के लिए रख लेते हैं, लेकिन जब आपकी दुकान खुल जाएगी तो कोई भी उनकी दुकानों से मेडल और ट्रॉफी खरीदने नहीं जाएगा। शहर में आपकी मोनोपोली बन जाएगी। जो सबसे पहले दुकान खोलेगा उसे सबसे ज्यादा फायदा होगा क्योंकि भारत के अधिकतम छोटे शहरों में दूसरी दुकान के लिए कोई गुंजाइश ही नहीं है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट्स एवं ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए यह काफी अच्छी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। इसमें ना तो कोई मशीन लगानी है और ना ही कोई प्रोडक्ट बनाना है। आप अपनी दुकान पर बैठे-बैठे पढ़ाई कर सकते हैं। स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। अपने हुनर अथवा हॉबी के हिसाब से फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। एक्स्ट्रा इनकम के किसी भी सोर्स पर काम कर सकते हैं। 

business ideas for women in india 

ट्रॉफी हाउस का संचालन कोई भी महिला कर सकती है। यदि आप हाउसवाइफ है तो आपके लिए यह काफी आसान है। इस दुकान का मैनेजमेंट बिल्कुल वैसा ही होता है जैसा आपकी रसोई घर का है। आपको केवल इतना ध्यान रखना है कि कौन सी चीज कहां पर रखी है ताकि ग्राहक के मांगने पर तत्काल उपलब्ध कराई जा सके। यह गन हाउसवाइफ में हमेशा होता है। उन्हें मालूम होता है कि डेली उसे के बर्तन कहां रखे जाते हैं। रसोई में उपयोग किए जाने वाले उपकरण कहां पर हैं और मेहमानों के लिए लग्जरी क्रोकरी कहां रखी है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए यह काफी फायदेमंद इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। थोड़ी ज्यादा पूंजी लगाकर बड़ी दुकान खोल सकते हैं या फिर आसपास के तीन-चार शहरों में एक साथ अपनी दुकान ओपन कर सकते हैं। विज्ञापन आदि पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ता। एक बार लोगों को पता चल जाए तो वह बार-बार आते रहते हैं। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में काफी अच्छा प्रॉफिट होता है। प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों को 20 से 50% का लाभ होता है लेकिन प्रोडक्ट बेचने वाले दुकानदारों को कम से कम 100% का फायदा होता है। कुछ मेडल और ट्रॉफी ऐसे होते हैं जिनकी बिक्री संख्या कम होती है लेकिन प्रॉफिट मार्जिन 500% तक होता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!