Business ideas - बिना इन्वेस्टमेंट करोड़पतियों की संपत्ति से लाखों की कमाई, ओन्ली मैनेजमेंट

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यदि आप कोई बड़ा कारोबार करना चाहते हैं परंतु आपके पास में कैपिटल इन्वेस्टमेंट नहीं है, तो फिर आपको किसी ऐसे करोड़पति व्यक्ति के साथ मिलकर काम करना चाहिए जिसके पास समय नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा ही न्यूज़ स्टार्टअप बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं। यह जीरो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस आइडिया है। इसमें करोड़पतियों की प्रॉपर्टी का उपयोग करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

business opportunities in india 

भारत की प्रत्येक शहर में करोड़पति लोग रहते हैं। इनमें से कुछ कारोबारी होते हैं और कुछ प्रोफेशनल्स होते हैं। ऐसे लोग अक्सर प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करते हैं, और कम से कम एक फार्म हाउस जरूर खरीदते हैं। फार्म हाउस एक प्रकार से हाई प्रोफाइल स्टेटस सिंबल भी होता है। इस प्रकार के फार्म हाउस में सभी लग्जरी सुविधाएं होती हैं। फार्म हाउस खरीदते समय डिसीजन लिया जाता है कि पूरा परिवार हर सप्ताह यहां पर अपना क्वालिटी टाइम स्पेंड करेगा, लेकिन कुछ ही समय बाद यह रेजोल्यूशन टूट जाता है। अब फार्म हाउस के रखरखाव के लिए एक केयरटेकर की नियुक्ति करनी पड़ती है। उसे सैलरी देनी पड़ती है। 

आपको इसी प्रकार के लोगों से मुलाकात करनी है। उन्हें Farmstay के बारे में बताना है। इसके तहत लोग लाइफ की भाग दौड़ से ब्रेक लेने के लिए, कृषि जीवन शैली का अनुभव लेने के लिए, अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए फार्म हाउस में रहने के लिए आते हैं। फार्मस्टे का बिजनेस मॉडल बिल्कुल वैसा ही है जैसा रिसोर्ट का होता है। सिर्फ एक अंतर होता है कि फार्म हाउस में हरियाली होती है। पेड़-पौधे और खेती दिखाई देती है। मेहमानों को कृषि जीवन शैली का अनुभव होता है। 

आपको कन्वेंस करना है कि, फार्म हाउस को Farmstay में बदल दिया जाए। मेहमानों को आमंत्रित करने से लेकर मेंटेनेंस तक सारा कामकाज आप करेंगे और इसके बदले में अपना बिजनेस शेयर लेंगे। इस ऑफर के लिए कोई भी व्यक्ति मना नहीं करेगा। इस प्रकार आपके पास आपके शहर में काफी मजबूत Farmstay नेटवर्क बन जाएगा। आपके पोर्टफोलियो में कई सारे फार्म हाउस होंगे और आपके मेहमानों के लिए बहुत सारे विकल्प मिलेंगे। 

इसके बाद बताने की जरूरत नहीं की किस प्रकार आप अपना प्रचार प्रसार करेंगे, लेकिन हां- यह बताना जरूरी है कि Farmstay को गवर्नमेंट भी सपोर्ट करती है। सरकारी मेहमान और खासकर विदेशी सरकारी मेहमानों को Farmstay में ठहरने एवं विश्राम की व्यवस्था की जाती है। 

Farmstay की खास बातें 

  • फार्म हाउस का एंट्री गेट आकर्षक होना चाहिए। 
  • फार्म हाउस में कार पार्किंग एरिया थोड़ा बड़ा और कल्चरल लुक वाला हो सकता है। 
  • ओपन गार्डन मेहमानों को आकर्षित करता है। 
  • कॉटेज के अलावा टेंट हाउस भी बना सकते हैं। 
  • मेहमानों को पैदल वॉक करने के लिए पाथवे बना सकते हैं। 
  • इंडोर गेम्स और साइकिलिंग का ऑप्शन दे सकते हैं। 
  • स्विमिंग पूल बना सकते हैं। 
  • कॉटेज के बाहर ब्रेकफास्ट एरिया, किसी दूसरी झोपड़ी में लंच और स्विमिंग पूल या पानी का झरना बनाकर अथवा फाउंटेन के आसपास डिनर एरिया बनाया जा सकता है। 
  • रात के लिए कुछ स्पेशल लाइट का उपयोग कर सकते हैं। 
  • ओपन गार्डन रात के समय प्ले ग्राउंड बन सकता है। 
  • तीज त्यौहार और स्पेशल डेज के लिए सेल्फी प्वाइंट बना सकते हैं।
  • ऑर्गेनिक फूड्स की फार्मिंग कर सकते हैं। जो मेहमानों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन होगा। 

youth entrepreneurship ideas in india 

एक फार्म हाउस को Farmstay में बदलना, अपने आप में एक क्रिएटिव चैलेंज है। कॉलेज स्टूडेंट्स, ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट युवा लड़के लड़कियां इस दिशा में काफी अच्छा काम कर सकते हैं। युवाओं को फार्मिंग नहीं आती लेकिन एक Farmstay का इंटीरियर और एक्सटीरियर कैसा होना चाहिए। देश विदेश के मेहमानों को आकर्षित करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कैसे करना चाहिए। यह सब कुछ बड़ी अच्छी तरीके से आता है। आपकी यही स्किल आपको सफल बना देगी। 

business ideas for women in india 

यदि आप घरेलू हाउसवाइफ है और बिजनेस है वूमेन बनना चाहती हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छी अपॉर्चुनिटी हो सकती है। Farmstay का मैनेजमेंट यदि एक भारतीय महिला देख रही है तो देश-विदेश के मेहमानों के लिए यह ज्यादा आनंददायक होता है। महिला मेहमानों को आपके Farmstay में सुरक्षित महसूस हुआ और वह हमेशा आपके Farmstay में रुकना पसंद करेंगी। जो लोग वीकेंड पर फैमिली के साथ समय बिताना चाहते हैं, वह आपको प्राथमिकता देंगे क्योंकि छोटे बच्चों महिलाओं से आसानी से कनेक्ट कर पाते हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट काफी फायदेमंद हो सकता है। आपके लिए जरूरी नहीं है कि, किसी का फार्म हाउस एग्रीमेंट में लिया जाए। आप अपना खुद का फार्म हाउस खरीद सकते हैं। या फिर किसानों से सौदा कर सकते हैं। उनके खेत के एक छोटे से हिस्से में Farmstay बनाया जा सकता है। यदि आप इसमें अपना कैपिटल इन्वेस्टमेंट लगाएंगे तो प्रॉफिट में आपका शेयर भी ज्यादा रहेगा। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में फायदा ही फायदा है। फार्म हाउस का मेंटेनेंस तो वैसे भी करना ही पड़ता है। यदि मेहमान आएंगे तो अतिरिक्त इनकम हो जाएगी। आपको जानकर अच्छा लगेगा कि Farmstay के एक कमरे का किराया, होटल के एक कमरे से ज्यादा (₹2000 से लेकर ₹5000 तक) होता है। क्योंकि होटल में केवल एक कमरा दिया जाता है लेकिन फार्म हाउस में कमरे के बाहर काफी कुछ मिलता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!