Business ideas - ना दुकान, ना मशीन, ना सर्विस, एक लैपटॉप से एक लाख महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यदि आपके पास प्राइम लोकेशन पर दुकान खरीदने के लिए लाखों रुपए की पूंजी नहीं है। यदि आपको मशीन चलाना नहीं आता। यदि आप लोगों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं देने में स्वयं को असहज महसूस करते हैं, लेकिन नौकरी नहीं बल्कि अपना बिजनेस करना चाहते हैं, तो आज का न्यू स्टार्टअप स्मॉल बिजनेस आइडिया आपके लिए है। बस एक लैपटॉप चाहिए और ₹100000 या इससे अधिक की भी कमाई आसानी से कर सकते हैं। 

business opportunities in india 

भारत में भले ही ज्यादातर लोग फिलहाल यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं परंतु अमेरिका में 55% लोग पॉडकास्ट सुनना पसंद करते हैं। भारत में भी आपने एक FM का विज्ञापन देखा होगा। करोड़ों लोग ऐसे हैं जो सभी काम छोड़कर वीडियो देखने की तुलना में अपने नियमित काम करते हुए ऑडियो सुनते हैं और उसी से उनकी नॉलेज बढ़ती है, जानकारियां मिलती है और मनोरंजन भी होता है। कुल मिलाकर ऑडियो का एक बार फिर लौटकर जमाना आ गया है। यही सही समय जब आपको अपना ऑनलाइन लोकल रेडियो शुरू कर देना चाहिए। युट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित दर्जनों विकल्प उपलब्ध है। जो बिल्कुल फ्री है।

ऑनलाइन लोकल रेडियो में क्या करेंगे, लोगों को क्या बताएंगे 

  • इस वीकेंड कौन से पर्यटक स्थल पर पिकनिक के लिए जाना चाहिए। 
  • बाजार में कहां कौन सा सामान सबसे सस्ता और अच्छा मिलता है। 
  • त्योहारों की तैयारी कैसे करें। जरूरत का सारा सामान कहां मिल जाएगा। 
  • युवाओं ने क्या सफलता हासिल की है और उनकी कहानी, उन्हीं की जुबानी। 
  • स्थानीय कलाकारों के गीत, कविताएं सुनाएंगे। 
  • स्थानीय लेखकों द्वारा लिखी गई पंचतंत्र की कहानियां सुनाएंगे। 
  • स्थानीय मंदिरों के बारे में बताएंगे, उनकी कथाएं सुनाएंगे। 
  • सामाजिक समस्याएं और उनके समाधान के बारे में बताएंगे। 
  • कौन सा डॉक्टर बढ़िया है, कौन सा आर्किटेक्ट बढ़िया है, सब कुछ बताएंगे। 
इसके अलावा और भी वह सब कुछ बता सकते हैं, जिसका आइडिया आपके दिमाग में आ गया है और यहां नहीं लिखा गया है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट्स एवं ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए तो यह जैसे सबसे सरल और मजेदार काम है। युवाओं के पास नई नॉलेज होती है, नए सवाल होते हैं और उनका अपना नया अंदाज होता है। आपकी उम्र के श्रोता, आपसे जुड़ना पसंद करेंगे, क्योंकि आप अपने आयु वर्ग में उपयोग की जाने वाली भाषा बोलेंगे। जो श्रोताओं को आपसे डायरेक्ट कनेक्ट करेगी। 

business ideas for women in india 

महिलाओं के लिए तो यह जैसे गोल्डन ऑपच्यरुनिटी है। यदि आप हाउसवाइफ है तो अपने घर बैठे अपना रेडियो लॉन्च कर सकती हैं। रेडियो का सबसे बड़ा श्रोता वर्ग, महिलाएं ही होती है। वह अपना घर का काम करते-करते रेडियो सुनना पसंद करती है। लोकल एफएम रेडियो पर केवल गीत संगीत के कार्यक्रम चलाते रहते हैं परंतु आपके रेडियो पर न्यूज़, नॉलेज और इंटरटेनमेंट सब कुछ मिलेगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में निवेश करना काफी फायदेमंद होगा। आप चाहे तो अपना एक रेडियो स्टेशन बना सकते हैं। कुछ कर्मचारियों और कलाकारों को नियुक्त कर सकते हैं। एक प्रोफेशनल रेडियो स्टेशन बड़ी जल्दी लोकप्रिय हो जाता है। सबसे अच्छी बात है कि लोग, लोकल से कनेक्ट रहना चाहते हैं और उनकी यही इच्छा आपका बिजनेस को फायदेमंद बनती है। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में प्रॉफिट ही प्रॉफिट है। केवल एक बढ़िया क्वालिटी का माइक खरीदना है। ऑडियो को एडिट करने वाले सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर फ्री में उपलब्ध है। लैपटॉप की मदद से आप अपना ऑडियो एडिट कर सकते हैं। घर में रेडियो रूम बनाने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई कंपनियों ने नॉइस कैंसिलेशन वाले माइक लॉन्च कर दिए हैं। इस बिजनेस की सबसे बड़ी कमाई विज्ञापनों से होती है। अच्छी बात है कि विज्ञापन लेने के लिए आप किसी से संपर्क करने की जरूरत नहीं है। भारत में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो आपसे एक छोटा सा कमीशन चार्ज करके आपको अच्छी सेवाएं उपलब्ध करा सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!