Investment - फॉर्मूला 72 सीख लीजिए, आपका निवेश कब डबल होगा, आपको खुद पता चल जाएगा

Bhopal Samachar
जब भी आप किसी बैंक में फिक्स डिपाजिट करने जाते हैं तो आपको यह तो पता चल जाता है कि ब्याज की दर क्या है लेकिन उसे ब्याज की दर के आधार पर आपकी निवेश की गई रकम कितने समय में दोगुनी हो जाएगी, यह कैलकुलेट करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आपको किसी बैंक कर्मचारी से निवेदन करना पड़ता है। कुछ एजेंट आपकी मासूमियत का फायदा उठा लेते हैं, लेकिन यदि आप फार्मूला 72 सीख जाएंगे तो आपको किसी से पूछने की जरूरत नहीं है। आप खुद कैलकुलेट कर सकते हैं कि आपका पैसा कितने समय में डबल हो जाएगा। 

इन्वेस्टमेंट का फार्मूला 72 क्या है, सरल हिंदी में समझिए

फॉर्मूला 72 बहुत आसान है। आपके मोबाइल फोन में उपलब्ध कैलकुलेटर का उपयोग करके आप खुद पता लगा सकते हैं कि आपकी जमा की गई रकम कितने समय में दोगुनी हो जाएगी। आपको केवल इतना करना है कि 72 के अंक से आपको मिलने वाले ब्याज की दर का भाग देना है। इसका जो भी उत्तर आएगा, वह अवधि होगा। यानी उसने समय में आपका पैसा डबल हो जाएगा। इसे और सरलता से समझते हैं:- 
मान लीजिए अपने ₹100000 फिक्स डिपाजिट किया और ब्याज की दर 7.50% वार्षिक है। 
अब आपको 72 के अंक को अपनी ब्याज दर से भाग देना है। 
फॉर्मूला 72/ ब्याज दर 7.50= 9.6 वर्ष 

कितना आसान है, अपन को पता चल गया है कि 7.50 प्रतिशत ब्याज दर होने पर 9 साल 6 महीने में आपकी निवेश की गई रकम दुगनी हो जाएगी। इसमें 72 का अंक हमेशा सामान रहेगा। ब्याज दर बदल जाएगी और इसके आधार पर समय अवधि प्राप्त होगी। एक और उदाहरण से समझते हैं कि यदि आप सीनियर सिटीजन है और आपको 8% ब्याज दर मिलेगी। 
72/8=9 
उत्तर- 9 वर्ष में आपकी रकम दोगुनी हो जाएगी। 

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!