Business ideas - 1 लाख की दुकान, 9000 महीना किराया मिलेगा, जितनी चाहो उतनी खरीद लो

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

भारत का कितना भी छोटा शहर क्यों ना हो, एक दुकान की कीमत 10 लाख रुपए से कम नहीं होती, लेकिन हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें मात्र एक लाख रुपए में आपको एक छोटी सी दुकान मिल जाएगी। जिसे किराए पर देकर ₹9000 महीने कमा सकते हैं। आपके पास जितना भी कैपिटल इन्वेस्टमेंट है, उतनी दुकान खरीद सकते हैं। 

business opportunities in india 

भारत में युवाओं की जनसंख्या के अनुपात में सरकारी नौकरी के अवसर नहीं बचे हैं। प्राइवेट कंपनियों में भी अब आसानी से जॉब नहीं मिलती और अच्छी सैलरी भी नहीं मिलती। इसलिए बड़ी संख्या में युवा अपना स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं। स्मॉल स्केल का बिजनेस शुरू कर रहे हैं। इनमें से एक बड़ी संख्या ऐसी होती है जो फूड प्रोडक्ट्स पर काम करती है, क्योंकि यही एक ऐसा प्रोडक्ट है जो कश्मीर से कन्याकुमारी तक हर छोटे बड़े गांव शहर में बड़ी आसानी से बिक जाता है। 

कोई भी युवा अपने बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करने से पहले इसका ट्रायल लेना चाहता है परंतु लोगों के पास कोई ऑप्शन नहीं होता। उन्हें कोई ना कोई दुकान किराए पर लेनी होती है। जिसकी सिक्योरिटी काफी ज्यादा होती है। आप लोगों की इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। कोई भी महानगर जो आपके आसपास है, वहां से अच्छे डिजाइन वाले Food Cart बनवा कर लाइए और किराए पर दीजिए। इसके लिए आपको मार्केट में जाकर थोड़ा रिसर्च करनी पड़ेगी। नए डिजाइन वाले Food Cart ₹100000 के आसपास बन जाते हैं। यह अपने आप में पूरी दुकान होते हैं। इसमें जरूरत की सभी सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। 

लोग दुकान किराए पर लेकर उसमें फर्नीचर बनवाने की अपेक्षा आपका Food Cart किराए पर लेना पसंद करेंगे क्योंकि इसमें फर्नीचर की जरूरत भी नहीं होती। इस बिजनेस में आपका कंपटीशन भी काफी कम रहेगा क्योंकि लोकल मार्केट में अच्छी क्वालिटी और डिजाइन वाले Food Cart नहीं बनाए जाते। 

youth entrepreneurship ideas in india 

युवा लड़के लड़कियां जिन्होंने ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर ली है। कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी करना चाहते हैं, या फिर किसी अन्य कारण से आप हर रोज अपने बिजनेस को 10 घंटे का समय नहीं दे सकते हैं तो यह पैसिव इनकम बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा है। हां थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि इसमें किराया डेली कलेक्ट किया जाता है। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए यह एक बेस्ट अपॉर्चुनिटी हो सकती है। आपको हर शाम अपना स्कूटर उठाना है और जितने भी लोगों को आपने अपना Food Cart दिया है उनसे किराया कलेक्ट करके लाना है। Food Cart खरीदने के लिए आपके आसपास की किसी मेट्रो सिटी में जाना पड़ेगा। इस काम में आपकी फैमिली मेंबर्स आपकी हेल्प कर सकते हैं। कई लड़कियां और महिलाएं अपना बिजनेस शुरू करना चाहती हैं। आप चाहे तो केवल लड़कियों और महिलाओं को Food Cart किराए पर दे सकती हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट काफी मुनाफे का सौदा हो सकता है। एक साथ 10 या इससे अधिक Food Cart खरीदेंगे तो थोड़े सस्ते मिल जाएंगे। छोटे शहर में नगर पालिका और बड़े शहर में नगर निगम, Food Cart के लिए एक न्यूनतम किराया लेते हैं। यह ₹50 प्रतिदिन से कम होता है। आप चाहे तो पूरी चौपाटी बना सकते हैं। एक स्थान पर बिल्कुल एक जैसे दिखाई देने वाले Food Cart लोगों को आकर्षित करेंगे। ग्राहकों को बैठने के लिए टेबल कुर्सी का इंतजाम आप अपनी तरफ से कर सकते हैं। नियमित सफाई के लिए भी एक कर्मचारी लगा सकते हैं। इस प्रकार सरकारी जमीन पर आप एक चौपाटी के मालिक बन जाएंगे। 

profitable business ideas in india 

किसी भी प्रॉपर्टी को किराए पर देना हमेशा फायदेमंद होता है। Food Cart के मामले में भारत के छोटे शहरों में प्रतिदिन का किराया ₹300 मिलता है। बड़े शहर और प्राइम लोकेशन में ₹500 प्रतिदिन किराया मिल सकता है। यदि अपन केवल ₹300 प्रतिदिन किराया मानकर चले तो एक महीने का ₹9000 होता है। यदि आपने टोटल 10 Food Cart किराए पर दिए तो आपको ₹90000 महीने किराया मिलेगा। जबकि आपका टोटल इन्वेस्टमेंट मात्र 10 लाख रुपए होगा। यह काफी फायदेमंद बिजनेस है क्योंकि 40 लाख रुपए के मकान का किराया ₹15000 के आसपास मिलता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!