Business ideas - 10 लोगों की टीम, एक ऑफिस और 3 लाख महीने की कमाई, इन्वेस्टमेंट 4 लाख

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

कम समय में ज्यादा पैसा कमाना है तो ऐसा काम कीजिए जिनकी डिमांड ज्यादा हो और सप्लाई कम। हम आपको सर्विस सेक्टर का एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं, जिसकी नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर काफी डिमांड है और काम करने वाले लोग बहुत कम है क्योंकि, ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं है। 

business opportunities in india 

सन 2021 के बाद लगभग सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। प्राइवेट कंपनी हो या सरकारी विभाग, सभी जगह वर्चुअल मीटिंग होने लगी है। इसके कारण एक नई बिज़नेस अपॉर्चुनिटी पैदा हो गई है। जिसे ट्रांसक्रिप्शन सर्विसेज कहते हैं। आपको 10 लोगों की टीम बनानी है। एक ऑफिस में सबको सेटअप करना है और अपनी Transcription Agency शुरू कर देनी है। हमारा रिकमेंडेशन है कि LLP या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाएं, क्योंकि कॉरपोरेट कंपनियों और गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स इंडिविजुअल ओर प्रोपराइटरशिप फर्म को काम नहीं देते। 1+10 की टीम में, 1+2 यानी आप और आपके दो साथी, ऑनलाइन और ऑफलाइन जॉब कलेक्ट करने का काम करेंगे। शेष आठ लोग ट्रांसक्रिप्शन का काम करेंगे। ऐसे लोगों को Transcriptionist कहा जाता है। 

Transcription Services क्या होती है

कॉरपोरेट कंपनी हो या सरकारी डिपार्टमेंट, जब भी कोई मीटिंग होती है तो इसका प्रतिवेदन बनाया जाता है। एजेंडा क्या था, किसने क्या कहा और अंत में मीटिंग का निष्कर्ष क्या निकला, सब कुछ लिखा जाता है। ऑफलाइन मीटिंग में सेक्रेटरी, प्रतिवेदन बनाया करते थे परंतु ऑनलाइन मीटिंग में सब कुछ रिकॉर्ड हो जाता है। कोई प्रतिवेदन नहीं बना पाता। Transcriptionist इस काम में माहिर होते हैं। वह वीडियो देखते हैं और उसमें से पॉइंट नोट करके प्रतिवेदन तैयार कर देते हैं। आम कर्मचारियों के लिए यह काफी मुश्किल है, जो कर्मचारी Transcription नहीं समझते वह अक्सर पूरा प्रतिवेदन खराब कर देते। यही कारण है कि प्राइवेट कंपनियों और गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स Transcription Services आउटसोर्स करने लगे हैं। 

youth entrepreneurship ideas in india 

यह स्टार्टअप बिजनेस कॉलेज से पास आउट ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। युवा लड़के लड़कियां टेक्नो फ्रेंडली होते हैं। उन्हें मालूम होता है की वीडियो में किसको देखना है और किसको इग्नोर कर देना है। Transcription सीख कर कोई भी लड़का या लड़की 3 महीने में Transcriptionist बन सकता है। क्लाइंट के लिए प्रपोजल तैयार करना, क्लाइंट के साथ मीटिंग करना और डील को क्लोज करना। यह सारे काम युवा लड़के लड़कियां काफी अच्छे तरीके से कर सकते हैं। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए इस बिजनेस कॉन्सेप्ट में एक जबरदस्त अपॉर्चुनिटी है। आपके घर से बाहर जाने की जरूरत ही नहीं है। आप घर बैठे, बिल्कुल फ्री में Transcriptionist सीख सकती है। इसके बाद किसी भी एजेंसी के लिए वर्क फ्रॉम होम कर सकती हैं। जब काम थोड़ा चलने लगे तो प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद अपनी फीस बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप बिजनेस वूमेन बनना चाहती हैं तो अपनी एजेंसी शुरू करने का ऑप्शन तो हमेशा आपके पास है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में इन्वेस्ट करना, बड़े मुनाफे का सौदा हो सकता है। 2 साल पहले तक स्थिति यह थी कि कॉरपोरेट कंपनियां, दुनिया भर में Transcriptionist तलाश रही थी। 1 मिनट के लिए $3 तक देने को तैयार थी। 2 साल बाद स्थिति यह है वही सारी कंपनियों और सरकारी विभाग Transcription Agency सर्च कर रहे हैं ताकि साल भर का एग्रीमेंट कर सके और किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। एक रिटायर्ड गवर्नमेंट एम्पलाई होने के नाते आप गवर्नमेंट डिपार्टमेंट के साथ ज्यादा आसानी से एग्रीमेंट कर सकते हैं। काम करने वालों की कमी नहीं है। आप कई लोगों को नौकरी दे सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

Transcription Agency के बिजनेस में प्रॉफिट ही प्रॉफिट है। अपनी टीम को बताइए की, कोई सैलरी नहीं मिलेगी। मिनिमम अलाउंस मिलेगा। इसके अलावा आप जितना काम करेंगे, उतना पैसा आपके अकाउंट में जुड़ता जाएगा और महीने के अंत में आपके बैंक में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके कारण लोग ज्यादा से ज्यादा काम करेंगे और आपके ऊपर फाइनेंशियल लोड कम हो जाएगा। ऑफिस का किराया और बिजली इत्यादि को छोड़कर, से सभी खर्चों पर नियंत्रण हो जाएगा, और इसके कारण आपके काम की क्वालिटी हमेशा अच्छी बनी रहेगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!