Business ideas - प्रत्येक ग्राहक से 15 साल तक कमाई होगी, कई लोग करोड़पति बन चुके हैं

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यह बिजनेस आइडिया बिल्कुल भी नया नहीं है लेकिन एक ताजा समाचार ने इस बिजनेस को हाईलाइट कर दिया है। वैसे तो यह जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस है परंतु हम सलाह देते हैं कि, छोटा सा ही सही लेकिन आपका अपना एक ऑफिस होना चाहिए। हजारों लोग करोड़पति बन चुके हैं। लाखों लोगों का परिवार इसके कारण बड़ी अच्छी जिंदगी बिता रहा है। अब और भी काफी कुछ अच्छा होने वाला है। 

business opportunities in india 

इंश्योरेंस सेक्टर काफी बड़ा है। आज सरकार ने इंश्योरेंस एजेंट के कमीशन पर लगाई गई लिमिट खत्म कर दी है। अब तक एक इंश्योरेंस एजेंट को पॉलिसी पर 2-15 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता था लेकिन अब 30% तक मिलेगा। भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हजारों बीमा एजेंट करोड़पति बन चुके हैं। लाखों बीमा एजेंट फुल टाइमर काम करते हैं और उनका पूरा परिवार काफी अच्छी लाइफ में है। आप भी, बीमा एजेंट बनकर लाख 2 लाख रुपए महीने की कमाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आपका एक क्लाइंट से आपको लगातार 15 साल तक इनकम होती है। जब-जब वह प्रीमियम की राशि जमा करेगा तब तब आपको कमीशन मिलेगा। 

भारत में कुल कितने प्रकार के इंश्योरेंस होते हैं

  • Life Insurance - सामान्य जीवन बीमा जिसे लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान भी कहते हैं। 
  • General Insurance - इसमें सभी प्रकार के बीमा प्लान आते हैं। 
  • Health Insurance - स्वास्थ्य बीमा जो बीमाधारक को बीमारी की स्थिति में कैशलेस इलाज की सुविधा देता है। 
  • Vehicle Insurance - निजी एवं कमर्शियल वाहनों का बीमा। 
  • Education Insurance - उच्च शिक्षा के लिए बीमा एवं बचत योजना। 
  • Employee Insurance - मजदूरों के लिए जोखिम के विरुद्ध किए जाने वाला बीमा। 

youth entrepreneurship ideas in india 

युवा लड़के लड़कियों के लिए यह एक अच्छी अपॉर्चुनिटी है। इसमें आपका 12वीं पास होना जरूरी है लेकिन यदि आपके पास ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है तो आपको ज्यादा महत्व मिलेगा। जीरो इन्वेस्टमेंट होने के कारण ज्यादातर बीमा एजेंट अपने घर से काम करते हैं परंतु यदि आप अपना ऑफिस खोलेंगे तो आपको ज्यादा अवसर प्राप्त होंगे। आपको इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग करना आता है। इसके माध्यम से आप फ्री में अपना प्रचार कर सकते हैं। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए यह बेहद फायदेमंद बिजनेस है। सबसे अच्छी बात यह है कि, हर रोज घर से निकलकर किसी ऑफिस और दुकान जाने की जरूरत नहीं है। आप अपनी कॉलोनी और आसपास के इलाकों में बीमा सेवाएं देने का काम कर सकती है। आपके परिवार और रिश्तेदारी में जितने भी लोगों को बीमा करवाना होगा, स्वाभाविक है कि वह आपसे संपर्क करेंगे। एक महिला होने के नाते आपको अपने मायका और ससुराल दोनों तरफ से अच्छा बिजनेस मिल सकता है।

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए यह काफी सम्मानजनक और सूटेबल बिजनेस है। हम सलाह देते हैं कि शहर की प्राइम लोकेशन पर अपना ऑफिस ओपन कीजिए। इससे वह लोग भी आपके संपर्क में आएंगे, जिनको आप नहीं जानते और जो आपको नहीं जानते। यदि आप इंश्योरेंस को बिजनेस की तरह करेंगे तो आपका मुनाफा कई गुना बढ़ जाएगा। प्रीमियम कलेक्शन के लिए स्टाफ नियुक्त कर सकते हैं। कोई बड़ी बात नहीं कि 3 साल बाद इंश्योरेंस सेक्टर से आपका कमीशन, आपको मिलने वाली पेंशन से कहीं ज्यादा हो जाए। 

profitable business ideas in india 

सबसे खास बात यही है कि इंश्योरेंस अब काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस हो गया है। पहले इंश्योरेंस एजेंट को अधिकतम 15% कमीशन मिलता था। अब 35% तक मिलेगा। आप खुद कैलकुलेट करके देख लीजिए कि यदि आपने 1 साल मेहनत करके मात्र 150 ग्राहक बनाए। प्रत्येक ग्राहक का वार्षिक प्रीमियम औसत ₹15000 है। तो साल भर में आपके ग्राहकों की ओर से 2250000 रुपए प्रीमियम जमा होगा। इसका 30%, 675000 होता है। यह आपके पहले साल की कमाई है। दूसरे साल फिर से 150 ग्राहक बनाए तो आपके पास 150+150 टोटल 300 ग्राहक हो जाएंगे और आपकी कमाई दोगुनी हो जाएगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!