Business ideas - 2 लाख का इन्वेस्टमेंट और 1 लाख महीने की कमाई, घर से भी कर सकते हैं

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

इस न्यू स्टार्टअप बिजनेस प्लान में अधिकतम दो लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट लगेगा और एक लाख रुपए महीने की कमाई बड़े आराम से हो सकती है। यदि आपके पास दुकान है तो आपकी कमाई डेढ़ लाख रुपए महीने हो सकती है और यदि आपकी दुकान प्राइम लोकेशन पर है तब तो आपकी कमाई ₹300000 महीने से ज्यादा हो सकती है। 

business opportunities in india 

भारत में हर काम के लिए डिग्री होल्डर प्रोफेशनल आ गए हैं। यहां तक की बाल काटने के लिए नाई और हेयर ड्रेसर के बाद अब डिप्लोमा होल्डर हेयर स्टाइलिस्ट हर शहर में दिखाई देने लगे लेकिन फूलों के कारोबार में आज भी ज्यादातर शहरों में केवल माली और उसके परिवार के लोग ही काम करते हैं। महानगरों को छोड़कर किसी भी शहर में Florist नहीं मिलते। भारत में सालाना 3.5 मिलियन टन फूलों का कारोबार होता है। भारतीय मुद्रा में यह कारोबार लगभग 20000 करोड रुपए का है और हर साल बढ़ रहा है। सन 2022 में भारत में 10 लाख से ज्यादा शादियां हुई और प्रत्येक शादी में 10 किलो से ज्यादा फुल उपयोग किए गए। 

इसके अलावा विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत, पारिवारिक, सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रमों में फूलों का उपयोग किया जाता है। फूल खरीदने के लिए तो बाजार में कई विकल्प होते हैं परंतु उनकी सजावट करने के लिए लोगों को Florist नहीं मिलते। जिससे फूल खरीदते हैं उसी से सजावट करवानी पड़ती है। यह एक शानदार अवसर है जिसका लाभ उठाया जा सकता है। आप एक प्रोफेशनल Florist बनकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। फूल कहां से खरीदना है और कहां बेचना है, यह तो आप जानते हैं। हम आपको बताना चाहते हैं कि इस कारोबार में कुछ विशेष प्रकार के उपकरणों का उपयोग भी किया जाता है। 
  • फ्लोरल कूलर: इसके माध्यम से फूलों को ताजा रखा जाता है।
  • फ्लोरल कटिंग टेबल: फूलों को काटने और उन्हें साफ करने के काम में आती है।
  • फ्लोरल प्लांटर: फूलों को सजाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
  • फ्लोरल डिजाइनिंग उपकरण: फूलों की सजावट के लिए अन्य सहायक उपकरण है। 
  • फ्लोरल वाटरिंग सिस्टम: इसके माध्यम से फूलों में नमी बनाए रखी जाती है। 
  • कुछ खास प्रकार की केमिकल: फूलों को लंबे समय तक ताजा रखते हैं और उनकी खुशबू बरकरार रखते हैं। 

youth entrepreneurship ideas in india

ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट युवा लड़के लड़कियां इस बिजनेस को सफलतापूर्वक संचालित कर सकते हैं। इंटरनेट की मदद से नए-नए डिजाइन सीख सकते हैं। सजावट के लिए जिन आधुनिक उपकरणों की जरूरत होती है उनको बड़ी आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं। जब आप अपनी टीम के साथ प्रोफेशनल लुक और स्टाइल में काम करते हैं, तो न केवल आपकी और आपके बिजनेस की वैल्यू बढ़ जाती है बल्कि आपको काम करता हुआ देखने वाले, अपने आप ही आपके ग्राहक बन जाते हैं। 

business ideas for women in india 

फूलों का महिलाओं से बड़ा पुराना रिश्ता है। एक छोटा सा फूल, कहां और किस प्रकार सजा देना है, महिलाओं से ज्यादा अच्छा कोई नहीं जानता। यदि आप हाउसवाइफ है और बिजनेस वूमेन बनना चाहती है तो एक Florist के रूप में आप प्रोफेशनल लाइफ शुरू कर सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस में 365 दिन और हर रोज 10 से 12 घंटे की जरूरत नहीं होती। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करना हमेशा फायदेमंद रह सकता है। आप अपनी कंपनी खोल सकते हैं। बड़ी मात्रा में फूलों का कारोबार शुरू कर सकते हैं। शहर के सभी मंदिरों में नियमित सप्लाई कर सकते हैं। शहर के जितने भी हाई प्रोफाइल प्रशासनिक अधिकारी और कारोबारी है, उन्हें अपना सब्सक्राइबर बना सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

फूलों के बिजनेस में काफी अच्छा प्रॉफिट होता है। ₹100 किलो मूल्य वाले फूलों की जब माला बनाई जाती है तो वही एक किलो फूल ₹400 में बिकते हैं। धार्मिक कार्यक्रम में ₹600, बर्थडे पार्टी में ₹1000, शादी में 1500 रुपए और उसे स्पेशल शाम के लिए उन्हें फूलों की कीमत ₹2000 हो जाती है। हालांकि इसके साथ कुछ दूसरी चीज (शेल्फलाइफ बढ़ाने के लिए केमिकल और खुशबू के लिए परफ्यूम) भी शामिल होती है परंतु हर कार्यक्रम के हिसाब से प्रॉफिट मार्जिन बदलता जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!