Business ideas - ना दुकान, ना फ्रेंचाइजी, छोटे से ऑफिस से 2-3 लाख महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यदि आपके पास प्राइम लोकेशन पर दुकान लेने के लिए, किसी प्रतिष्ठित कंपनी की फ्रेंचाइजी के लिए या फिर कोई प्रोडक्ट बनाने के लिए महंगी मशीन खरीदने के लिए इन्वेस्टमेंट नहीं है, तो बेफिक्र रहिए क्योंकि यह बिजनेस आइडिया ऑलमोस्ट जीरो इन्वेस्टमेंट पर हाई प्रॉफिट वाला स्टार्टअप शुरू करवा देगा। किसी भी लोकेशन पर बस एक छोटा सा ऑफिस चाहिए, और आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। 

business opportunities in india 

भारत के सभी छोटे-बड़े शहरों में दुकानदारों की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है, सहायक कर्मचारी, असिस्टेंट और कहीं कहीं पर इस लड़का भी कहते हैं। प्रत्येक दुकान में इनकी संख्या बहुत कम (एक या दो) होती है, लेकिन यह दुकान के लिए बहुत जरूरी होते हैं। यह कर्मचारी कोई महत्वपूर्ण काम नहीं करते परंतु इनके ड्यूटी पर रहने के कारण दुकानदार को महत्वपूर्ण काम करने का मौका मिल जाता है। जब कर्मचारी छुट्टी पर जाता है तो सारा काम दुकानदार को करना पड़ता है। इस प्रकार की नौकरियां अस्थाई होती है। कभी अचानक दुकानदार कह देता है कि कल से मत आना और कभी कर्मचारी कह देता है कि कल से नहीं आऊंगा। 

आप इस प्रॉब्लम को सॉल्व करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। कुछ सालों पहले तक सिक्योरिटी गार्ड और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सरकार के लिए भी समस्या हुआ करते थे परंतु अब उसका समाधान मिल गया है। वही समाधान आप अपने शहर की दुकानदारों को दे सकते हैं। एक आउटसोर्स एजेंसी की स्थापना करके, बिना कोई मशीन और प्रोडक्ट के आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

आउटसोर्स एजेंसी का कॉन्सेप्ट तो आप समझते ही होंगे। दुकानदारों के यहां नौकरी करने के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति आप करेंगे। दुकानदार कर्मचारियों की सैलरी आपके अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे, और आप कमीशन काटकर कर्मचारी का वेतन उसके खाते में ट्रांसफर करेंगे। आपका टारगेट यह होगा कि, सभी कर्मचारी सभी दुकानों पर निश्चित समय पर पहुंच जाए। यदि कोई नहीं पहुंचा तो उसकी जगह पर दूसरे कर्मचारी को भेजना आपकी जिम्मेदारी है। दुकानदार निश्चिंत हो जाएंगे क्योंकि उन्हें उनका असिस्टेंट रोज उपलब्ध होगा। कर्मचारी निश्चिंत हो जाएंगे क्योंकि यदि एक दुकानदार ने उन्हें नौकरी से निकाल दिया तो आपके माध्यम से दूसरे दुकानदार के यहां नौकरी मिल जाएगी। अंत में आप निश्चिंत हो जाएंगे क्योंकि इस पूरे नेटवर्क में आपको काफी अच्छा खासा कमीशन मिल जाएगा। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट अथवा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए यह बड़ा ही आसान और फायदेमंद बिजनेस है। टीम मैनेजमेंट, आजकल हर कॉलेज में सिखाया जाता है। नहीं सिखाया जाता तब भी आजकल माहौल कुछ ऐसा है कि कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट टीम मैनेजमेंट हर हाल में सीख जाते हैं। आउटसोर्स एजेंसी में सिर्फ टीम मैनेजमेंट का ही पैसा है। अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। अपने शहर में सफलता के बाद आसपास के शहरों में कारोबार कर सकते हैं। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए यह सबसे अच्छी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है, क्योंकि इसमें इन्वेस्टमेंट नहीं है। सिर्फ मैनेजमेंट है और मैनपॉवर मैनेजमेंट के मामले में महिलाएं सबसे आगे होती है। आप चाहे तो अपने घर के आसपास की 100-200 दुकानों के लिए काम करके अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकती है। जब आपका कॉन्फिडेंस बन जाए तो पूरे शहर के लिए और फिर पूरे देश के लिए काम कर सकती हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए यह बिजनेस सबसे फायदे का सौदा है। इसमें इन्वेस्टमेंट काफी कम है। उम्र और अनुभव होने के कारण आप दूसरों की तुलना में ज्यादा सफलता के साथ काम कर सकते हैं। शहर भर की दुकानदार आपके ऊपर भरोसा करेंगे और कर्मचारी भी आपकी एजेंसी में काम करके खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। 

profitable business ideas in india 

आउटसोर्स एजेंसी में सैलरी का 10% से लेकर 25% तक कमीशन मिलता है। यदि दुकानदार ने साल भर का एग्रीमेंट किया है तो वह आपकी एजेंसी से जितने भी कर्मचारियों की सेवाएं लगा। उनके टोटल वेतन का 10% कमीशन आपको मिलेगा। यदि कोई दुकानदार किसी खास मौके पर अतिरिक्त कर्मचारियों की मांग करेगा तो, ऐसी स्थिति में दैनिक कर्मचारी का वेतन, मासिक कर्मचारियों की तुलना में दोगुना होगा और आपका कमीशन 25% हो जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!