CTET 2024 गणित का पेपर कब और कैसे सॉल्व करें, Preparation Tips in Hindi Part 9

Bhopal Samachar
CTET JANUARY 2024 का आयोजन 21 जनवरी 2024 को होना है और अब कैंडीडेट्स का पूरा ध्यान अपने Revision और OMR Practice पर ही होना चाहिए। आपके फोकस को क्लियर करने के लिए, आज हम अपने कुछ एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर करते हैं।

CTET Exam पास करने के सरल तरीके-  CTET NOTES IN HINDI 

सीटेट एग्जाम को क्वालीफाई या पास करने के लिए सबसे पहले आप घर में ही अपनी स्ट्रेटजी बना लें कि आपको कौन सा Section कब अटेम्प्ट करना है। बेहतर होगा कि आप CDP पर सबसे ज्यादा फोकस करें क्योंकि 30 नंबर की CDP As a Subject और 15 नंबर की CDP किसी न किसी रूप में हर सब्जेक्ट के साथ होगी यानी कुल मिलाकर 90 नंबर की तो  CDP ही है। इसलिए इसी पर सबसे ज्यादा फोकस करें इसी को ध्यान में रखते हुए भोपाल समाचार डॉट कॉम के माध्यम से आपको CDP PREPARATION NOTE भी डेली प्रोवाइड किये जा रहे हैं जो कि आपकी तैयारी को बूस्ट करने में आपकी मदद करेंगे।

CTET PREPRATION NOTES- PDF DOWNLOAD IN HINDI

CTET PREPRATION NOTES  पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 
https://www.bhopalsamachar.com/2024/01/ctet-preparation-notes-cdp-part-1.html?m=1
https://www.bhopalsamachar.com/2024/01/ctet-preparation-notes-cdp-part-2.html?m=1

CTET EXAM SPECIAL TIPS  MATHS PAPER 1

CTET  EXAM में मैथ्स के क्वेश्चंस आउट ऑफ़ द बॉक्स नहीं पूछे जाते परंतु आपको बेसिक कैलकुलेशन आनी चाहिए। ज्यादा बेहतर होगा कि आप मैथ्स के क्षेत्र को सबसे लास्ट में ही अटेम्प्ट करें क्योंकि वह पेपर में कहीं ना कहीं बीच में सेकंड या थर्ड नंबर पर दिया होता है।
आपको मैथ्स के पेपर से कोई कंपटीशन नहीं करना है। कई सवाल बड़े आसान भी होते हैं तो लगता है कि यह इतनी आसान कैसे हो सकते हैं और इस कारण वह गलत हो जाते हैं। कई सवालों के ऑप्शन वहीं दिए होते हैं जो उन्हें गलत तरीके से सॉल्व करने आता है और हमको लगता है कि अरे वाह हमने तो बड़ी जल्दी सॉल्व कर लिया।जबकि हम गलत तरीके से सॉल्व करके गलत आंसर ला रहे होते हैं। BODMAS के सवालों में अक्सर ऐसा होता है।

MATHS के Calculation से ज्यादा MATHS PEDAGOGY PAPER 1 आसान है

मैथ्स के क्वेश्चंस को सॉल्व करने में बहुत सारा समय चला जाता है और जब हम एग्जाम हॉल से बाहर निकलते हैं और जब कोई दूसरा व्यक्ति हमारा पेपर देखा है तो उसको लगता है अरे इतना आसान सवाल ग़लत कर दिया। इसलिए याद रखिए कि आपको पेपर सॉल्व करने के लिए एक निश्चित समय मिला है। अगर दिन भर के लिए किसी को भी पेपर दे दिया जाए तो कोई भी सॉल्व कर ही लेगा।
MATHS PEDAGOGY ( मैथ्स पेडगॉजी) मैथ्स के calculative क्वेश्चन से ज्यादा आसान होती है। इसलिए इस समय ज्यादा अच्छा है कि आप मुश्किल चीजों से पहले आसान चीजों को पकड़ें। लास्ट मोमेंट पर नया कुछ भी सीखने से बचें।

CTET EXAM में Maths के कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं 

Q1. निम्न में से कौन सी गणितीय प्रक्रिया नहीं है? 
Which among the following is not a mathematical process? 
Ans -A.समस्या समाधानमाधान(  Problem Solving) 
B. दृश्यीकरण( Visualization) 
C. निरूपण ( Represntation) 
द. अनुकूलन( Adaptation) 
Right Answer - D. अनुकूलन ( Adaptation) 
EXPLANATION- क्योंकि बाकी तीनों( A, B, C) मैथ्स की प्रक्रियाएं हैं जबकि अनुकूलन, EVS से संबंधित टर्म है

Q2. निम्न में से कौन सा चरण बच्चों में प्रतिमान (पैटर्न) के अवधारणात्मक विकास का उच्चतम स्तर प्रदर्शित करता है? 
Which of the following steps demonsters the highest level in conceptual development of patterns in children? 
Ans.A.पैटर्न की पहचान करना ( identification of patterns) 
B.पैटर्न का विस्तार करना( extension of patterns) 
C. पैटर्न की नकल करना ( imitating a pattern) 
D. पैटर्न का सृजन करना( creating new patterns) 
Right Answer - D.पैटर्न का सृजन करना( creating new patterns) 

CTET TODAY'S SPECIAL TIP 

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस Question के सभी ऑप्शन सही है परंतु यदि पैटर्न का सृजन करना ऑप्शन में नहीं होता तो विस्तार करना ज्यादा उचित होता। यदि पैटर्न विस्तार करना और सृजन करना दोनों ही ऑप्शन में नहीं होता तो पहचान करना उचित होता और लास्ट में नकल करना भी उचित होता है। यानी कि आपको ऑप्शन को Correct Or More Correct के हिसाब से भी देखना है और ऐसा सभी सब्जेक्ट में होगा। क्वेश्चन के हिसाब से ऑप्शन बदल जाएगा और ऑप्शन के हिसाब से आंसर बदल जाएगा और हम सोचते हैं कि पेपर को बनाने में गलती की गई है और हम सही आंसर ढूंढने की बजाए पेपर सेट करने वाले की गलतियां ढूंढना शुरू कर देते हैं। ✒ SHAILY SHARMA (CTET QUALIFIED)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!