MP WEATHER FORECAST - 11 जिलों के लिए सीवियर कोल्ड अलर्ट, इंसान, जानवर, फसल सबको खतरा

Bhopal Samachar
IMD - भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मध्य प्रदेश के 11 जिलों के लिए सीवियर कोल्ड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने स्पष्ट किया कि इन 11 जिलों में ठंडी हवाओं के कारण मनुष्य, जानवर और फसल सबको जानलेवा खतरा है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - इन जिलों में मौसम का ऑरेंज अलर्ट, चेतावनी पढ़िए

मौसम केंद्र भोपाल से जारी मौसम का पूर्वानुमान एवं किसान मौसम बुलेटिन के अनुसार, सतना, उमरिया, जबलपुर, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, दतिया और भिंड जिलों के लिए सीवियर कोल्ड अलर्ट जारी किया गया है एवं सागर, निवाड़ी, जिलों के लिए कोल्ड अलर्ट जारी किया गया है। दोनों ही स्थितियां ऑरेंज अलर्ट हैं। नागरिकों से अपील की गई है कि जब तक अति आवश्यक ना हो तब तक खुले मैदान में सीधी हवा के संपर्क में नहीं जाएं। अपने घर, ऑफिस या दुकान आदि में चार दिवारी के भीतर रहें। पशुपालक अपने पालतू पशुओं को शीत लहर से बचने के पुख्ता प्रबंध करें और किसान अपनी फसल को पहले से बचने के उपक्रम करें। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार 

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम और सागर संभागों के जिलों में कहीं कहीं पर, जबलपुर और शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानो पर वर्षा दर्ज की गई एवं शेष सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा। सागर और दतिया में शीत लहर का प्रभाव रहा। रीवा, सीधी, सागर और ग्वालियर में शीतल दिन रहा। सतना, उमरिया, जबलपुर, खजुराहो (छतरपुर), नौगांव (छतरपुर), टीकमगढ़, दमोह और दतिया में तीव्र शीतल दिन रहा। 

दतिया, भिंड, निवाड़ी, टीकमगढ़, सतना, रीवा और मऊगंज जिलों में घने से अतिघना कोहरा छाया रहा: मुरैना, ग्वालियर, छतरपुर, पन्ना, राजगढ़, शाजापुर, सीहोर, भोपाल, रायसेन, विदिशा, गुना, अशोकनगर, देवास, जबलपुर, मंडला और दक्षिण सागर में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा: श्योपुर कलां, शिवपुरी, सीधी, सिंगरौली, दमोह, नरसिंहपुर, कटनी, उमरिया, शहडोल और अनुपपुर जिलों में हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहा: न्यून्तम दृश्यता दतिया, टीकमगढ़, सतना, भोपाल हवाई अड्डे पर 50 मीटर से कम, ग्वालियर, गुना, राजगढ़, जबलपुर हवाई अड्डे और रीवा में 50 मीटर: खजुराहो हवाई अड्डे, मंडला और दमोह में 200 मीटर: सीधी, उमरिया, नौगांव एवं रायसेन जिलों में 500 मीटर दर्ज की गई। 

न्यूनतम तापमान नर्मदापुरम और ग्वालियर संभागों के जिलों में काफी गिरे एवं शेष सभी संभागों के जिलों के तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे भोपाल और ग्वालियर संभागों के जिलों में काफी कम रहे: सागर संभाग के जिलों में सामान्य से कम रहे, एवं शेष सभी संभागों के जिलों में सामान्य रहे। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!