MP WEATHER FORECAST - तीन जिलों के लिए ऑरेंज और बाकी पूरे मध्य प्रदेश हेतु येलो अलर्ट जारी

Bhopal Samachar
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के तीन जिलों के लिए ऑरेंज और बाकी पूरे मध्य प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की गई है कि कोहरा होने की स्थिति में घर के बाहर न निकले और सभी प्रकार की यात्राएं स्थगित कर दें। पिछले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 21 जिलों में बारिश और 18 जिलों में घना कोहरा दर्ज किया गया है। आने वाले दिनों में कोहरा और ठंड दोनों बढ़ जाने की उम्मीद है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - किस जिले में क्या-क्या होगा, पढ़िए

मौसम केंद्र भोपाल ने छतरपुर, सीहोर और भोपाल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से स्पष्ट किया गया है कि तीनों जिलों का मौसम खराब है। कोहरा होने की स्थिति में विजिबिलिटी 50 मीटर से कम रह जाएगी। ऐसी स्थिति में कृपया घरों में रहे। अति आवश्यक होने की स्थिति में कई परत वाले कपड़े पहनकर घर से निकले। अपने सर को खुला ना छोड़े। कोहरा होने की स्थिति में वाहन बिल्कुल ना चलाएं। मौसम केंद्र ने भोपाल में वज्रपात होने की चेतावनी भी जारी की है। यदि बादलों में गर्जना होती है तो कृपया बिजली गिरने की संभावना को ध्यान में रखते हुए स्वयं को सुरक्षित करें। 

उपरोक्त के अलावा ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, रतलाम, उज्जैन, भिंड, मुरैना, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिलों के लिए घना कोहरा का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में कोहरा के कारण विजिबिलिटी 50 से 500 मीटर तक रह जाएगी। परामर्श दिया गया है कि कोहरा होने की स्थिति में मोटर वाहन नहीं चलाएं। जहां तक संभव हो घर में रहें। रीवा, सतना, इंदौर, मऊगंज जिलों में कोर के कारण विजिबिलिटी 200 से 800 मीटर के बीच में रह जाएगी। शहरी इलाकों में मोटर वाहन चला सकते हैं परंतु हाईवे पर, ग्रामीण क्षेत्रों में और खुले मैदाने के आसपास मोटर वाहन नहीं चलाएं, क्योंकि ऐसे इलाकों में विजिबिलिटी काफी कम रह जाएगी। 

रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, सागर, छतरपुर टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, रायसेन, भोपाल, राजगढ़, इंदौर, गुना, अशोकनगर एवं शिवपुरी में आसमान से बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। पिछले 24 घंटे में टीकमगढ़ में वज्रपात के कारण एक किसान की मृत्यु हो जाने के समाचार मिले हैं। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार

भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी मध्य प्रदेश का दैनिक मौसम विवरण के अनुसार प्रातः 08:30 बजे के प्रेक्षण पर आधारित मौसम सारांश- पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों के जिलों में कहीं कहीं पर वर्षा दर्ज की गई, एवं शेष सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा। खजुराहो (छतरपुर) में शीतल दिन (कोल्ड डे) रहा। 

भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, ग्वालियर, दतिया, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, निवारी, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, आगर, शाजापुर, राजगढ़, भोपाल, विदिशा, सीहोर और रायसेन में मध्यम से घना कोहरा रहा। देवास, झाबुआ, अलीराजपुर, उत्तरी धार, इंदौर, पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, मऊगंज, नरसिंहपुर, मंडला और नर्मदापुरम जिलों में हल्के से मध्यम कोहरा रहा। न्यूनतम दृश्यता सुबह के समय भोपाल एयरपोर्ट एवं गुना में 50 मीटर रही: खजुराहो (छतरपुर) में 100 मीटर दतिया, मंडला, सागर, टीकमगढ़, रायसेन, रतलाम, उज्जैन में 200 मीटर, ग्वालियर में 300 मीटर, तथा रीवा एवं सतना जिलों में 500 मीटर दर्ज की गई। 

न्यूनतम तापमानों में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक रहे, भोपाल, इंदौर, रीवा, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों में काफी अधिक रहे, नर्मदापुरम, उज्जैन, शहडोल संभागों के जिलों में विशेषरूप अधिक रहे।
वर्षा के प्रमुख आंकड़े (से.मी. में): पलेरा 1, लटेरी 1, टोंकखुर्द 1, मउ 1, नरसिंहगढ़ 1, आगर 1, सांवेर 2 सेंटीमीटर। 

पिछले 24 घंटे में प्रदेश में इन जिलों में हल्की बारिश

पिछले 24 घंटे में मध्यप्रदेश के कई जिलों में मौसम बदला रहा। भोपाल, भिंड, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, आगर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, इंदौर, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, निवारी, टीकमगढ़, छतरपुर में हल्की बारिश या आंधी चली। भोपाल में सुबह 10 बजे बाद शाहपुरा इलाके में कुछ देर तेज बारिश हुई। 

शिवपुरी सबसे ठंडा, खंडवा में सबसे ज्यादा टेम्प्रेचर

मंगलवार को शिवपुरी प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां दिन का तापमान 24 डिग्री पहुंच गया। टीकमगढ़ में 16 डिग्री, नौगांव में 16.4 डिग्री, खजुराहो में 16.6 डिग्री, गुना में 16.8 डिग्री तापमान रहा। रायसेन, दमोह, सतना, रीवा, सागर, शाजापुर, पचमढ़ी, मलाजखंड और रतलाम में पारा 25 डिग्री से कम रहा। सबसे ज्यादा तापमान खंडवा में 29.8 डिग्री दर्ज किया गया। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!