MPTAASC PORTAL - 5 लाख विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन और 4 लाख की छात्रवृत्ति स्वीकृत पेंडिंग

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय, भोपाल द्वारा लगातार रिमाइंडर भेजे जाने के बावजूद मध्य प्रदेश में 5.40 लाख विद्यार्थियों का प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन और 4 लख स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप का अप्रूवल पेंडिंग पड़ा हुआ है। DPI ने एक बार फिर रिमाइंडर जारी करके टाइम लिमिट में रजिस्ट्रेशन और स्कॉलरशिप का काम संपन्न करने के निर्देश दिए हैं। 

17 फरवरी से लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं

श्री केके द्विवेदी संचालक लोक शिक्षण मध्य प्रदेश ने समस्त संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण एवं समस्त जिला शिक्षा अधिकारी मध्य प्रदेश के नाम जारी पत्र में लिखा है कि, MPTAASC पोर्टल पर संचालित अनुसूचित जाति/जनजाति प्री एवं पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं हेतु विद्यार्थियों का पोर्टल पर प्रोफाइल पंजीकरण, आवेदन एवं छात्रवृत्ति स्वीकृति किए जाने हेतु निर्देशित किया गया था। इसके अतिरिक्त समय-समय पर आयोजित वीडियो कॉफेन्सिग एवं बैठकों के माध्यम से भी उक्त कार्य पूर्ण किए जाने हेतु निर्देश दिए गए है। 

शासन स्तर पर साप्ताहिक समीक्षा हो रही है

बार-बार निर्देश दिए जाने के उपरान्त भी कार्य प्रगति अत्यंत चिंताजनक है। दिनांक 17.01.24 की स्थिति में MPTAASC पोर्टल पर संभावित पात्र 13 लाख में से 7.61 लाख विद्यार्थियों का प्रोफाइल पंजीकरण, 4.72 लाख विद्यार्थियों द्वारा आवेदन एवं 71 हजार विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई है। जिलों में आ रही तकनीकी समस्याओं का निराकरण पोर्टल की टीम द्वारा समय-समय पर किया जा रहा है। उक्त कार्य की समीक्षा केन्द्र एवं राज्य शासन द्वार प्रति सप्ताह की जा रही है। 

कक्षा 9 और 10 की कार्रवाई के लिए लास्ट डेट घोषित

अतः प्रतिदिन की कार्य योजना तैयार कर समस्त संभावित विद्यार्थियों के प्रोफाइल पंजीकरण, छात्रवृत्ति आवेदन एवं छात्रवृत्ति स्वीकृति (कक्षा 9 एवं 10) की कार्यवाही दिनांक 27.01.24 तक अनिवार्यतः पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। उक्त बिन्दुओं की समीक्षा आगामी वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग में की जाएगी। 

MPTAAS PORTAL - विद्यार्थिया के बैंक खाते में NPCI Active करें

संचालक लोक शिक्षण में एक अन्य पत्र में लिखा है कि, अनुसूचित जाति/जनजाति प्री एवं पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के कियान्द्रयन हेतु निर्देश जारी किए गए है। जैसा कि विदित है कि विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति स्वीकृति हेतु विद्यार्थिया के बैंक खाते में NPCI Active होना अनिवार्य है एवं वद्यार्थियों के बैंक खाते में NPCI active होने पर ही MPTAASC पोर्टल पर छात्रवृत्ति स्वीकृति आदेश बनाए जा सकते है।MPTAASC पोर्टल पर कार्य प्रगति की समीक्षा से ज्ञात होता है कि आवेदन के विरूद्ध छात्रवृत्ति स्वीकृति कम है। जिसका एक कारण विद्यार्थियो के NPCI Active न होना है। 

NPCI inactive विद्यार्थियों की सूची जिला एवं संकुल के लॉगिन पर उपलब्ध है। अत प्रत्येक विद्यालय में अनुसूचित जाति/जनजाति के कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत् (सत्र 2022-23 एवं 2023-24) विद्यार्थियों के बैंक खातों में NPCI Active कराया जाना है, जिस हेतु प्रत्येक संकुल / विद्यालय में बैकवार शिक्षक को नोडल नियुक्त करे जो कि बैंकों से समन्वय स्थापित कर विद्यार्थियों के बैंक खाते में NPCI Active कराया जाना सुनिश्चित करेगें। 

उक्त कार्य हेतु जिला स्तर पर कलेक्टर एवं सबंधित बैंकों से जिला शिक्षा अधिकारी समन्वय कर उक्त कार्य दिनांक 03.02.24 तक अनिवार्यतः पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। समस्त संभागीय संयुक्त संचालक उक्त कार्य की प्रतिदिन समीक्षा कर निर्धारित समय अवधि में कार्य पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करे उक्त कार्य की प्रगति की समीक्षा दिनांक 310124 को वीडियों कॉफेन्सिंग के माध्यम से की जाएगी।

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!