BHOPAL NEWS - राजधानी में भिखारी बच्चों का सर्वे होगा, हॉस्टल खोला जाएगा - SMILE SCHEME

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन में जिला पंचायत सीईओ श्री ऋतुराज सिंह ने स्माइल बेगरी स्कीम के अंतर्गत सोमवार को भोपाल जिले में चलाए जा रहे हैं भिक्षावृत्ति उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राजधानी में भिखारी बच्चों का सर्वे करने के निर्देश दिए। 

भोपाल में भिखारी बच्चों का डेटाबेस तैयार करेगी जिला पंचायत

समीक्षा के दौरान सीईओ श्री सिंह ने कहा कि भोपाल जिले में भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों की पहचान के लिए सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में श्रम विभाग, नगर निगम, महिला एवं बाल विकास, स्कूल शिक्षा सहित अन्य संबंधित विभाग के संयुक्त दल बनाकर भोपाल शहर में बच्चों को चिन्हित करने के लिए अभियान चलाया जाए। भोपाल शहर में सभी चौराहों, धार्मिक स्थल, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड एवं अन्य ऐसे स्थान यहाँ पर बच्चे सड़क पर भिक्षावृत्ति करते हैं उनकी पहचान की जाए एवं फोटो पहचान के साथ उनका डाटावेस तैयार किया जाए, यह कार्य 10 मार्च तक पूरा कर लिया जाए ताकि भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए आगामी विकास योजना पर कार्य किया जा सके। सबसे पहले पहचान के लिए सर्वे किया जाएगा तत्पश्चात मोबालाइजेशन एवं पुनर्वास और आजीविका की दिशा में कार्य किया जाएगा। 

भोपाल में भिखारी का हॉस्टल खोला जाएगा

बैठक में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग संयुक्त संचालक श्री आर.के.सिंह ने बताया कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्माइल बेगरी योजना (सपोर्ट फॉर मार्जिनलाइज़ इंडिविजुअल फॉर लाइवलीहुड एंड एंटरप्राइज) के अंतर्गत बड़े पैमाने पर भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों का पुनर्वास, चिकित्सा सुविधाओं का प्रावधान, परामर्श, बुनियादी दस्तावेज़, शिक्षा, कौशल विकास आदि को शामिल किया गया हैं। इस स्कीम के अंतर्गत पूरे देश में पायलेट प्रोजेक्ट के अंतर्गत 50 जिलों को चुना गया हैं जिसमें भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सांची जिला रायसेन का चयन किया गया हैं। इसके अंतर्गत भोपाल जिले में भिक्षावृत्ति करने वालों के लिए एक आश्रय स्थल खोलना प्रस्तावित हैं। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!