BHOPAL रेलवे स्टेशन पर जनरल टिकट के लिए लाइन नहीं लगेगी, पढ़िए टिकट कैसे बनेंगे - NEWS

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट यानी जनरल टिकट के लिए अब कोई लाइन नहीं लगेगी। यात्रियों को अपने स्मार्टफोन के कैमरे से QR CODE कैप्चर करते ही उनका जनरल टिकट उनके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा। 

पश्चिम मध्य रेलवे में भोपाल नंबर वन

भोपाल मंडल, पश्चिम मध्य रेलवे का पहला मंडल है जहां क्यूआर कोड डिवाइस लगाई गई है। भोपाल स्टेशन पर जनरल (अनारक्षित) टिकट का भुगतान अब क्यूआर कोड से कर सकते हैं। भोपाल रेल मंडल ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत भोपाल स्टेशन के सिंगल यूटीएस काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनिंग डिवाइस लगाई है। इस पहल से यात्रियों को डिजिटल भुगतान की आसान सुविधा मिल रही है। यह कदम डिजिटल इंडिया के उद्देश्य को बढ़ावा देगा और कैश लेस लेनदेन में मदद करेगा। भोपाल मंडल पश्चिम मध्य रेलवे का पहला मंडल है जहां क्यूआर कोड डिवाइस लगाई गई है। यह सुविधा अभी भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1 पर स्थित काउंटर पर शुरू की गई है ताकि यात्रियों के फीडबैक भी लिए जा सकें। 

भोपाल रेलवे स्टेशन पर QR CODE से जनरल टिकट बनाने का तरीका

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सौरभ कटारिया ने बताया कि इस सिंगल यूटीएस क्यूआर कोड स्कैनिंग डिवाइस से यात्रियों को तीव्र भुगतान की सुविधा तो मिलेगी ही साथ ही चेंज/ खुल्ले पैसे आदि की दिक्कतों से भी राहत मिलेगी। इसके लिए यात्री को अपना डेस्टिनेशन स्टेशन बताना होगा, जिसके बाद काउंटर पर मौजूद रेलवे कर्मचारी यात्री का टिकट जनरेट करने के लिए स्टेशन कोड डालकर टिकट के लिए सिस्टम को कमांड देगा, जिसके बाद खिड़की पर लगी स्क्रीन पर क्यूआर कोड जनरेट होगा, यात्री द्वारा इसका पेमेंट होते ही सिस्टम ऑटोमैटिक टिकट जनरेट कर देगा। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!