Business ideas - घर बैठे 2 लाख महीने की कमाई, गूगल सिखाएगा और गूगल ही काम दिलवाएगा

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

अब तक लगभग 20 लाख लोग इस कोर्स को पूरा करके ₹200000 महीने से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं। घर बैठे अपने लैपटॉप की मदद से मात्र 6 महीने में यह कोर्स कंप्लीट हो जाता है। इसके बाद गूगल की तरफ से सर्टिफिकेट मिलता है और इस सर्टिफिकेट के आधार पर दुनिया भर से काम मिलना शुरू हो जाता है। कुछ लोग मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब करते हैं। उन्हें भी वर्क फ्रॉम होम मिल जाता है। हम आपको बताएंगे कि इसे एक बिजनेस कैसे बना सकते हैं। 

business opportunities in india 

बात भारत की नहीं हो रही पूरी दुनिया में हर रोज लाखों वेबसाइट बनती है। हर व्यापार, हर प्रोडक्ट, हर बिजनेस की अपनी एक वेबसाइट होती है। दुनिया भर में करोड़ों व्यापारी अपनी दुकान नहीं बल्कि वेबसाइट के माध्यम से बिजनेस कर रहे हैं और इससे कहीं ज्यादा अपनी वेबसाइट से बिजनेस करने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं। वह इसलिए स्ट्रगल कर रहे हैं क्योंकि उन्हें वेबसाइट बनवाना तो आता था परंतु वेबसाइट चलाना नहीं आता। गूगल ऐसे लोगों की मदद करना चाहता है। इसलिए गूगल ने Google Data Analytics प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन प्रोग्राम लॉन्च किया है। 13 लाख विशेषज्ञों ने इस कोर्स को 4.8* स्टार रेटिंग दी है। 

Data Analytics की अमेरिका में सालाना औसत कमाई $92000 यानी भारतीय मुद्रा में 76 लाख रुपए से अधिक है। आज की तारीख में इंडस्ट्री में Data Analytics की 483000 वैकेंसी है। कुल मिलाकर एक तरफ काफी अच्छी कमाई हो रही है और दूसरी तरफ वैकेंसी भी है। यह बिल्कुल सही समय है जब आपको Google Data Analytics प्रोफेशनल सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर देना चाहिए। इसके लिए आपकी क्वालिफिकेशन 12th पास काफी है। इस कोर्स को करने के बाद ज्यादातर लोग या तो नौकरी करते हैं या फिर अपने घर पर बैठकर फ्रीलांसिंग करने लगते हैं, लेकिन अपन दोनों में से कोई काम नहीं करेंगे। 

इस कोर्स को करने के बाद आप Google Data Analytics एजेंसी की शुरुआत करेंगे। एजेंसी में आपकी एक टीम होगी। जो कुछ 6 महीने में आपने सीखा है, उसे कई भागों में विभाजित करेंगे और अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य को उसके हिस्से का एक भाग का काम सिखाएंगे। इस प्रकार आपकी पूरी टीम मिलकर काम करेगी। यह कोर्स बड़ा मजेदार है। यदि आपको इंटरनेट में रुचि है तो आप इसे बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके बाद आप केवल भारत नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बड़ी कंपनियों का काम लेना शुरू करेंगे। 

क्योंकि आप गूगल की ओर से सर्टिफाइड प्रोफेशनल है इसलिए लोग आप पर भरोसा करेंगे और आपको ज्यादा काम मिलेगा। आपको लोगों से काम लेकर अपनी टीम में बांट देना है और काम पूरा हो जाने पर क्लाइंट को डिलीवरी कर देनी है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

युवा लड़के लड़कियों के लिए तो यह सबसे मजेदार काम है। आप दुनिया की किसी भी लोकेशन पर बैठकर काम कर सकते हैं। हर रोज सिर्फ 4 घंटे काम करने पर भी आप ₹200000 महीने की कमाई कर सकते हैं। अपनी पूरी टीम को रिमोट पर ऑपरेट कर सकते हैं। सबसे मजेदार बात यह है कि इस कोर्स को करने के बाद आपको समझ में आएगा कि, इससे पहले तक आपको इंटरनेट के बारे में जो कुछ भी पता था, वह कितना कम था। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाएं, यदि घर से बाहर निकाल कर कोई ऑफलाइन बिजनेस नहीं कर सकती तो उनके लिए ही है जैसे उनकी पहचान बनाने, आत्मनिर्भर हो जाने का सबसे सुनहरा मौका है। घर के कामकाज के बाद जो एक्स्ट्रा टाइम बचता है, उसमें कोर्स कर सकते हैं। 6 महीने का कोर्स 8 महीने में, 10 महीने में और 12 महीने में पूरा कर सकते हैं। इसके बाद किसी भी कंपनी में वर्क फ्रॉम होम के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपको केवल एक सर्व सुविधा युक्त ऑफिस बनाना है। इसके बाद एक छोटी सी टीम बनानी है। इसमें कुछ सदस्यों को Google Data Analytics कोर्स करवाना है। इसके बाद इस टीम के नीचे एक बड़ी टीम नियुक्त करेंगे। टीम में कुछ लोग जॉब कलेक्ट करेंगे। बाकी सब निर्देशानुसार काम करके देंगे। पूरी टीम को आपके द्वारा सैलरी दी जाएगी। भारत में बहुत सारे लोग ₹25000 महीना फिक्स सैलरी के लिए, वह काम करने के तैयार हो जाते हैं जिसमें फ्रीलांसिंग करने पर ₹100000 महीना कमाया जा सकता है। आपको इसी बात का फायदा उठाना है। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन 100% है। क्योंकि आपको अपना प्रोडक्ट बनाने में किसी भी प्रकार के कच्चे माल का उपयोग नहीं करना पड़ता। सब कुछ ऑनलाइन होता है। यदि एक प्रिंटर लगा भी दे तो उसका खर्चा शून्य के समान ही रहेगा। आप कितना भी अच्छा ऑफिस बना लीजिए। उसका खर्चा और टीम की सैलरी देने के बाद कम से कम 60% नेट प्रॉफिट तो बच ही जाएगा। इस कोर्स के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया इस पैराग्राफ के अंत में उपलब्ध यूआरएल को कॉपी करके अपने ब्राउज़र में ओपन करें:-
https://www.coursera.org/professional-certificates/google-data-analytics?trk_ref=articleProductCard 
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!