Business ideas - 3 लाख महीना कमाने फ्रेंचाइजी क्यों लेना, 1 लाख के इन्वेस्टमेंट से OTS शुरू कीजिए

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यदि आपका टारगेट महीने का 1 से 3 लाख रुपए कमाना है। किसी भी नहीं कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने की जरूरत नहीं है। मात्र ₹100000 का इन्वेस्टमेंट करके आप एक ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसका भारत के ज्यादातर छोटे शहरों में आज की तारीख में कोई कंपटीशन नहीं है। 

business opportunities in india

भारत के बाजार में अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए दुनिया भर की कंपनियों में होड़ लगी हुई है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि भारत के लोग दिल खोलकर शॉपिंग करने लगे हैं। बहुत बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो कई चीजों को खरीद तो लेते हैं परंतु इस्तेमाल नहीं करते। कई लोग 2-4 बार इस्तेमाल करने के बाद उसे चीज का उपयोग करना बंद कर देते हैं। खासकर फैशन और होम डेकोरेशन के प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा इस प्रकार की बातें सामने आती है। ऐसी सारी वस्तुओं का क्या करें, लोगों के पास कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है। कभी किसी को डोनेट कर देते हैं तो सालों तक स्टोर में पड़ी रहती है और फिर दीपावली की सफाई में कचरे में फेंक दी जाती है। 

यही सारे प्रोडक्ट आपका बिजनेस है। इस प्रकार के प्रोडक्ट्स को खरीदने और बेचने के बिजनेस को Thrift Store कहते हैं। आपको इसके लिए कोई दुकान खरीदने की जरूरत नहीं है। Online Thrift Store शुरू कर सकते हैं। इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक मार्केटप्लेस, आपके Thrift Store को लोगों तक पहुंचाने में और आपका बिजनेस जमाने में काफी मदद कर सकते हैं। बस आपको लगातार प्रोडक्ट अपलोड करना है। लोगों के आर्डर मिलेंगे तो डिलीवर कर देना है। जब बिजनेस जम जाए और अच्छी कमाई होने लगे तो अपनी वेबसाइट लांच कर सकते हैं। अपने मोबाइल एप्लीकेशन भी शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में अपने नजदीक के किसी भी महानगर से प्रोडक्ट्स की खरीदारी कर सकते हैं।

Thrift Store के लिए ग्राहकों की कमी भारत के किसी भी कोने में नहीं है। करोड़ मध्यवर्गीय एवं निम्न मध्यम वर्गीय लोग ब्रांडेड फैशन और होम डेकोर पसंद करते हैं परंतु बजट के कारण खरीद नहीं पाते। Thrift Store पर उन्हें ब्रांडेड फैशन उनके अपने बजट में मिल जाता है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट तथा कॉलेज पास आउट युवा लड़की लड़कियां Online Thrift Store का संचालन बड़ी सफलतापूर्वक कर सकते हैं। आपने किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन मतलब पोस्ट ग्रेजुएशन किया हो, आप इस बिजनेस के लिए एलिजिबल हैं। बस आपको थोड़ी स्टडी करनी है। इंटरनेट पर देखना है कि दूसरे लोग Online Thrift Store किस प्रकार चला रहे हैं। अपने प्रॉडक्ट्स का कैसे प्रेजेंटेशन करते हैं। उस स्टडी के आधार पर आप अपनी प्लानिंग कर सकते हैं। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए तो यह उनका सपना पूरा करने वाला बिजनेस प्लान है। अपने घर बैठे स्मार्टफोन या एक लैपटॉप की मदद से पूरी दुकान चला सकते हैं। वर्किंग वुमन भी अपने जॉब के साथ-साथ Online Thrift Store शुरू कर सकते हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके बड़े पैमाने पर कारोबार स्थापित कर सकते हैं। भारत के किसी भी बड़े स्टोर से डील कर सकते हैं। उनसे प्रोडक्ट खरीद कर अपने स्टोर में बेचकर काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। जिन लोगों के पास इन्वेस्टमेंट नहीं है वह फ्री इंटरनेट टूल्स का उपयोग करेंगे परंतु आप शुरुआत से ही अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च कर सकते हैं। बताने की जरूरत नहीं की जिसके पास जितने ज्यादा प्रोडक्ट होंगे, उसकी बिक्री, टोटल रेवेन्यू और प्रॉफिट मार्जिन भी दूसरों की तुलना में ज्यादा होगा। 

profitable business ideas in india 

फैशन, होम डेकोरेशन और एंटीक चीजों के बिजनेस में सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि ग्राहक एक बार आपके संपर्क में आ जाए, प्रोडक्ट देखना शुरू कर दे उसके बाद वह अपनी प्लानिंग और क्षमता से ज्यादा खरीदारी कर लेता है। ट्रेडिशनल मार्केट में यदि किसी फैशन पर 25% कमीशन मिलता है तो आपके स्टोर में इस फैशन पर आपको कम से कम 40% का नेट प्रॉफिट होगा, क्योंकि आपके लिए प्रोडक्ट की कीमत बहुत कम होगी और ग्राहक उसे प्रोडक्ट की एमआरपी में डिस्काउंट से तुलना करेगा। 

उदाहरण के लिए एक व्यक्ति ने ₹5000 में कोई फैशन प्रोडक्ट खरीद। अब उसके लिए उपयोगी नहीं है। वह आपके पास बेचना चाहता है तो आप उसे उसके मूल्य का अधिकतम 20% देंगे। अब वही प्रोडक्ट आप अपने स्टोर में डिस्प्ले करते हैं और एमआरपी से 50% डिस्काउंट में बेच देते हैं, तो आपका प्रॉफिट 30% बन जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!