Business ideas - 50% इन्वेस्टमेंट में 200% प्रॉफिट वाली कंपनी शुरू कीजिए

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यह एक ऐसा न्यूज़ स्टार्टअप बिजनेस आइडिया है जिसमें अपने प्रतिस्पर्धी की तुलना में आपका इन्वेस्टमेंट 50% लगेगा लेकिन इंडस्ट्री के एवरेज प्रॉफिट की तुलना में आपका प्रॉफिट 200 प्रतिशत अधिक होगा। इस बिजनेस में आप जितना चाहे उतना इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए बिजनेस लोन भी आसानी से मिल जाता है। 

business opportunities in india 

भारत में माल परिवहन यानी Goods Transportation बहुत बड़ा बिजनेस है। 2022 की तुलना में 2023 में 15% की ग्रोथ हुई है। इसमें 65% Goods Transportation सड़क मार्ग से हुआ है। जब हम गुड्स ट्रांसपोर्टेशन की बात करते हैं तो लोगों के दिमाग में बड़े-बड़े और ट्रक और कंटेनर ले जाने वाले ट्राला का चित्र बन जाता है परंतु कम वजन और कम मात्रा वाले सामान के ट्रांसपोर्टेशन का मार्केट भी काफी बड़ा है। पानी की टंकी से लेकर गद्दे तकिया तक, ई-कॉमर्स कंपनियों के तमाम प्रोडक्ट, और कोरियर कंपनियों द्वारा बुक किए जाने वाले बहुत सारे प्रोडक्ट इस कैटेगरी में आते हैं। 

यह सभी प्रोडक्ट डीजल इंजन से चलने वाले वाहनों द्वारा ट्रांसपोर्ट किए जाते हैं इसके कारण ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट काफी ज्यादा होती है। अपन अपना इन्वेस्टमेंट कम और कमाई ज्यादा करने के लिए अपने वाहन को कस्टमाइज्ड करेंगे। सीएनजी इंजन वाला व्हीकल तैयार करेंगे। भारत में सबसे ज्यादा पानी की टंकी बेचने वाली कंपनी PLASTO ने बस के इंजन में ट्रक बनाया है, क्योंकि उनकी टंकियां का वजन बहुत कम है। इसके कारण उनकी ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट काफी कम हो गई। 

अपन अपने मार्केट के अनुसार छोटे और बड़े वाहनों को सीएनजी इंजन के साथ कस्टमाइज करवा सकते हैं। वैसे सीएनजी इंजन वाले ट्रक भी मिलते हैं। आप उन्हें भी खरीद सकते हैं। अब अपन को अपने प्रतिस्पर्धी की तुलना में स्पीड ज्यादा मिलेगी और ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट काफी कम हो जाएगी। ऐसे सभी प्रोडक्ट जिनका वजन कम होता है, अपन बड़े मजे से ट्रांसपोर्ट कर सकते हैं। डीजल इंजन से चलने वाले वाहन के मालिक अपनी प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे क्योंकि, अपना प्राइस उनकी तुलना में थोड़ा काम रहेगा। 

youth entrepreneurship ideas in india 

सारा खेल इंजीनियरिंग का है। थोड़ा सा परिवर्तन करके अपना प्रॉफिट बढ़ा सकते हैं और मार्केट के बादशाह बन सकते हैं। युवा लड़के लड़कियां इस बिजनेस में बड़ी आसानी से सफल हो सकते हैं क्योंकि, आपको इंजीनियरिंग के बारे में दूसरों की तुलना में ज्यादा जानकारी होती है। ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडीडेट्स इसमें काफी कुछ क्रिएटिव कर सकते हैं। जरा सोचिए, 35 किलोमीटर का माइलेज देने वाली सीएनजी कार के चेसिस और इंजन पर कार की बॉडी फिट करने के बजाय छोटे ट्रक जैसी बॉडी फिट कर दी जाए, तो अपनी लागत कितनी कम हो जाएगी और कमाई कितनी ज्यादा होगी। 

business ideas for women in india 

ज्यादातर लोगों का मानना है कि ट्रांसपोर्टेशन का बिजनेस महिलाएं नहीं कर सकती परंतु अपन लाइटवेट गुड्स ट्रांसपोर्टेशन का बिजनेस करने की बात कर रहे हैं। यह इंटरसिटी और इंट्रासिटी होता है। या तो अपने शहर में या फिर शहर के आसपास माल की डिलीवरी करनी होती है। अपने ऑफिस में बैठकर बुकिंग करना और अकाउंट मेंटेन करना, किसी भी हाउसवाइफ महिला के लिए कोई मुश्किल काम नहीं है। शुरुआत में ग्राहकों के लिए विज्ञापन करने पड़ सकते हैं लेकिन उसके बाद तो आपकी प्राइसिंग और सर्विस आपको ऐसी माउथ पब्लिसिटी दिलाएगा कि आपको ग्राहकों की कमी नहीं रहेगी। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आप अपनी क्षमता के अनुसार कई वाहनों के साथ अपनी ट्रांसपोर्ट कंपनी शुरू कर सकते हैं। कोरियर कंपनियां और ई-कॉमर्स कंपनियां आपकी परमानेंट ग्राहक बन जाएंगी। लोकल सिटी में एक टाउनशिप से दूसरे टाउनशिप में घर बदलने वाले भी, पैकर्स एंड मूवर्स अथवा डीजल इंजन वाले भैया की सर्विस लेने के बजाय आपके वहां को बुक करना पसंद करेंगे क्योंकि उन्हें एक तरफ स्पीड मिलेगी, दूसरी तरफ प्राइस कब मिलेगी और तीसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है कि, सस्पेंशन अच्छा होने के कारण उनके सामान में टूट फूट होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में काफी अच्छा प्रॉफिट है। किसी भी डीजल इंजन वाले माल वाहन की तुलना में सीएनजी इंजन चेसिस के साथ अपना माल वाहन बनाना काफी सस्ता पड़ता है। लाइटवेट वाले कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जिनका साइज काफी ज्यादा होता है। डीजल इंजन वाले वाहन ऐसे प्रोडक्ट को ले जाने से मना कर देते हैं या फिर बहुत ज्यादा किराए की मांग करते हैं। आपके लिए ऐसे प्रोडक्ट गोल्डन अपॉर्चुनिटी है। क्योंकि अपने सारे वहां लाइटवेट के लिए ही बनाए गए हैं। माइलेज अच्छा मिलता है इसलिए डीजल इंजन की तुलना में अपनी प्राइस कम रहेगी। जबकि डीजल इंजन की तुलना में अपना प्रॉफिट मार दे दोगुना हो जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!