Business ideas - मशीन खरीदने से पहले 50000 महीने की कमाई, मशीन के बाद डेढ़ लाख

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

इसे आप जीरो इन्वेस्टमेंट स्टार्टअप या स्मॉल बिजनेस कह सकते हैं। यदि आपके पास अपनी दुकान, अपनी मशीन खरीदने के लिए कैपिटल इन्वेस्टमेंट नहीं है, तब भी चिंता की कोई बात नहीं। आपकी कमाई शुरू हो जाएगी और उसी में से बचत करके आप अपने लिए मशीन खरीद सकते हैं। एक तरफ काम बढेगा दूसरी तरफ प्रॉफिट मार्जिन, यानी समय के साथ आपका फायदा 2 गुना हो तो चला जाएगा। 

business opportunities in india 

भारत का ऐसा कोई शहर नहीं जहां पर अच्छे कान्वेंट स्कूल ना हो। कई शहर तो ऐसे हैं जहां पर दर्शन हो स्कूल A++ कैटिगरी के होते हैं। इन स्कूलों में हजारों बच्चे पढ़ते हैं। स्टेशनरी और स्कूल यूनिफॉर्म, इस कैटेगरी का सबसे बड़ा बिजनेस है लेकिन इसके अलावा भी कई सारी छोटी-छोटी चीजें होती है जिनकी स्कूलों को जरूरत होती है। उदाहरण के लिए:- 
  • Identity card for students
  • Parking pass for staff 
  • PVC card for staff 
  • Button batch 
  • Magnet batch 
  • Shashe for class monitor, head girl, head boy 
  • lanyard, 
  • Printed T-shirts, 
  • Back drops, 
  • Silky flags, 
  • Printed cap.
ऐसे प्रोडक्ट्स की सप्लाई करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको कोई दुकान, कोई मशीन खरीदने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले अपने बिजनेस फर्म का ट्रेड रजिस्ट्रेशन करवाइए और अपने विजिटिंग कार्ड एवं प्रपोजल लेटर के साथ सभी स्कूल संचालकों से मुलाकात कीजिए। आपकी कम्युनिकेशन स्किल आपका बिजनेस सेटअप कर देगी। स्कूल से आर्डर लेकर, बाजार में दूसरे लोगों से काम करवा के स्कूल को सप्लाई कर सकते हैं। इस बीच आपको लगभग 25% का कमीशन मिल जाता है। जब आपका कॉन्फिडेंस बिल्ड हो जाए। आपके पास पैसा जमा हो जाए और यह पता चल जाएगी कौन सा प्रोडक्ट सबसे ज्यादा डिमांड में है तो उसकी मशीन खरीद सकते हैं। फिर धीरे-धीरे सभी प्रकार की मशीन खरीद सकते हैं। 

ऊपर जितने भी प्रोडक्ट दिए गए हैं उन सब की मशीन एक साथ खरीदना चाहे तो अधिकतम 2 लाख रुपए कैपिटल इन्वेस्टमेंट लगेगा। 

youth entrepreneurship ideas in india 

यह बिजनेस मॉडल युवा लड़के लड़कियों के लिए ही है। आपकी क्वालिफिकेशन दसवीं पास हो या 12वीं पास। आप ग्रेजुएट है अथवा आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है। इससे आपका बिजनेस पर बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। आपकी कम्युनिकेशन स्किल कैसी है, सारा बिज़नस इसी पर डिपेंड करता है। इसमें स्कूल संचालक से बात करना और फिर उनकी डिमांड के हिसाब से प्रोडक्ट तैयार करने में थोड़ी दौड़ धूप भी करनी पड़ती है। इसलिए इस काम के लिए युवा लड़के लड़कियां बिल्कुल परफेक्ट है। 

business ideas for women in india 

यदि आप एक हाउसवाइफ महिला है और अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है तो यह आइडिया आपके लिए बड़े काम का हो सकता है क्योंकि इसकी शुरुआत में कोई कैपिटल इन्वेस्टमेंट नहीं लगेगा। यानी आपको किसी भी प्रकार का डर भी नहीं लगेगा। यदि ऑर्डर मिलता है तो फायदा होगा नहीं तो थोड़ा सा घर से बाहर घूमना हो जाएगा। नया एक्सपीरियंस मिलेगा और कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके हाई प्रॉफिट कमा सकते हैं। ज्यादातर शहरों में ऐसी कोई दुकान नहीं है जहां पर उपरोक्त सभी प्रोडक्ट एक साथ मिल जाते हो। यदि आप एक छत के नीचे सभी प्रोडक्ट उपलब्ध करा देंगे, तो आपके पास ग्राहकों की लाइन लगी रहेगी। आपकी उम्र आपका बिजनेस को जमाने और उसे बढ़ाने में काफी मदद करेगी। आजकल ज्यादातर लोग विश्वसनीयता और क्वालिटी की मांग करते हैं। एक रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी, स्वाभाविक रूप से विश्वसनीय होता है। 

profitable business ideas in india

इस बिजनेस में काफी अच्छा प्रॉफिट होता है। एक आइडेंटी कार्ड मात्र ₹5 में बन जाता है और ₹40 में बिकता है। टोटल ₹50 में तैयार होने वाली प्रिंटेड शर्ट 100 से 150 रुपए के बीच में बिकती है। कृपया अपना बिजनेस स्टार्ट करने से पहले, मार्केट सर्वे जरूर करें। पता करें कि कहीं कोई कंपटीशन तो नहीं है, यदि है तो अपनी रणनीति पहले से बनाएं और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर खुद इस बात की समीक्षा करें कि आपका मार्केट साइज कितना है और इसमें से आप अपने लिए क्या कुछ निकाल सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!