Business ideas - ढाई लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट पर 60 हजार महीने की कमाई

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यदि आप कोई ऐसा न्यू स्टार्टअप स्मॉल स्केल बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें हर रोज कोई प्रोडक्ट बनाकर मार्केट में बेचने का तनाव न हो, तो यह आइडिया आपके लिए बड़ा उपयोगी हो सकता है। आपको सिर्फ एक बार इन्वेस्टमेंट करना है और दुकान खोलकर बैठ जाना है। कमाई अपने आप होती रहेगी। 

business opportunities in india 

इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है परंतु फिर भी उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहा जो पिछली कैटिगरी यानी पेट्रोल एवं डीजल के वाहनों के स्थान पर आ जाए। दरअसल लोग इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल खरीदने से पहले चला कर देखना चाहते हैं। एक बार ट्रायल नहीं बल्कि थोड़े लंबे समय तक चला कर देखना चाहते हैं। इसके बाद खरीदने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक साइकिल ₹25000 में मिल जाती है। ढाई लाख रुपए में 10 साइकिल खरीदना है, और अपनी दुकान से उन्हें किराए पर देना शुरू कर देना है। 

इस प्रकार मिनिमम इन्वेस्टमेंट में आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा और आपके पास किराए की कमाई से कुछ पैसा इकट्ठा हो जाएगा। इधर जब लोगों को इलेक्ट्रॉनिक साइकिल पर भरोसा होने लगेगा तो आप इलेक्ट्रॉनिक साइकिल की डीलरशिप लेकर साइकिल बेचने का कारोबार शुरू कर सकते हैं। 80 के दशक में भारत के हर गांव शहर में इसी प्रकार की दुकान हुआ करती थी। साइकिल वाली दुकान से साइकिल किराए पर मिलती थी और चाहो तो नई अथवा सेकंड हैंड साइकिल खरीद भी सकते थे। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट्स अथवा ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कैंडीडेट्स के लिए यह बिजनेस काफी अच्छा मौका हो सकता है। युवा लड़के लड़कियां इस बिजनेस में अपनी क्रिएटिविटी का उपयोग करके अपनी कमाई को कई गुना बढ़ा सकते हैं। प्रत्येक संडे को साइकिल रेस का आयोजन कर सकते हैं। साल में चार बार क्रॉस कंट्री का आयोजन कर सकते हैं। इस प्रकार इलेक्ट्रॉनिक साइकिल पर आधारित कई प्रकार के इवेंट्स आयोजित किया जा सकते हैं। इससे पब्लिक की आपके साथ कनेक्टिविटी बनी रहेगी और आपकी कमाई भी बढ़ती चली जाएगी। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाएं इस बिजनेस को अपने घर के काम के साथ-साथ कर सकती है, क्योंकि इसमें दिनभर केवल दुकान पर उपस्थित रहना पड़ता है। कोई काम नहीं करना पड़ता। ऐसी स्थिति में महिलाएं दूसरे काम कर सकती हैं। KYC करके साइकिल किराए पर देने का काम करने के लिए किसी भी प्रकार का बंधन नहीं हो सकता। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। ढाई लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट और 10 साइकिल तो एक उदाहरण था। आप चाहे तो 25 लाख रुपए इन्वेस्टमेंट करके 100 साइकिल खरीद सकते हैं। पहले ही दिन से इलेक्ट्रॉनिक साइकिल की डीलरशिप ले सकते हैं। तीनों का हम एक साथ चलेंगे। नई साइकिल एवं पुरानी साइकिल की बिक्री होगी और साइकिल के किराए पर जाने पर बड़ी कमाई होगी। 

profitable business ideas in india 

यह प्रॉफिटेबल बिजनेस है। भारत के कई शहरों में संचालित किया जा रहा है। कुछ बड़ी कंपनियों ने भारत के महानगरों में सरकार के साथ मिलकर लोगों को किराए पर साइकिल उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। लोग मॉर्निंग वॉक के लिए, जंगल घूमने के लिए साइकिल किराए पर लेते हैं। यह बिल्कुल सही समय जब इस बिजनेस को भारत के छोटे शहरों में शुरू कर देना चाहिए। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !