Business ideas - एक किराए के मकान से लाखों की कमाई और सफलता की गारंटी

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यह न्यू स्टार्टअप और स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया है इसलिए बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं करेंगे। शहर की किसी भी कनविनिएंट लोकेशन पर एक मकान किराए पर लेंगे। थोड़ा सा फर्नीचर बनवाएंगे, और अपना बिजनेस शुरू। कमाई लाखों में होगी और हर आने वाले साल में बढ़ती चली जाएगी। 

business opportunities in india 

कक्षा 10, कक्षा 12 की वार्षिक परीक्षाएं, विभिन्न प्रकार की प्रवेश परीक्षाएं और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए भारत के हर शहर में कोचिंग सेंटर की भीड़ लगी हुई है। वह बड़े-बड़े विज्ञापन देते हैं जिसमें टॉपर्स के फोटो होते हैं, लेकिन बड़ी चतुराई के साथ अपना सक्सेस रेट छुपा लेते हैं। यह नहीं बताते की कुल कितने बच्चों ने एडमिशन लिया था, कितने बच्चों ने बीच में छोड़ दिया और टोटल कितने बच्चे पास हुए। होर्डिंग पर यह तो लिखा होता है कि बच्चों ने परीक्षा में कितने प्रतिशत अंक प्राप्त किया परंतु यह नहीं लिखा होता की कोचिंग सेंटर का रिजल्ट कितने प्रतिशत था। कितने बच्चों ने एडमिशन लिया और कितने बच्चे पास हुए। कोचिंग सेंटर के टोटल बच्चों का औसत क्या है। यही तो कोचिंग का रिजल्ट होता है, जो वह लोग बड़ी चतुराई से छुपा लेते हैं।

मात्र 1 महीने में स्टूडेंट को पास होने लायक बना सकते हैं

अपन को सिस्टम सुधारने के लिए कोई रणनीति नहीं बनानी। अपन को तो केवल अपने विज्ञापन में उपरोक्त सारी बातों के बारे में बताना है और फिर अपनी Test Preparation Services की जानकारी देनी है। बिल्कुल सही, आपको Test Preparation Services शुरू करनी है। इसमें कैप्सूल कोर्स होता है। मात्र 1 महीने में स्टूडेंट को वह सब कुछ बता दिया जाता है जो उसके पास होने के लिए या फिर अगले चरण में एलिजिबल होने के लिए जरूरी है। यहां स्टूडेंट्स को फ्रीडम दी जाती है। उनके सवालों के जवाब दिए जाते हैं। उन्हें मोटिवेट किया जाता है। यही कारण है कि दुनिया भर में Test Preparation Services की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट युवा लड़के लड़कियां इस बिजनेस को अपना केवल सफलतापूर्वक संचालित कर सकते हैं बल्कि दूसरों की तुलना में काफी तेजी से ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं। अपने शहर में सफलता की बाद आसपास के शहरों में फ्रेंचाइजी दे सकते हैं। ऑनलाइन डिजिटल क्लासरूम बना सकते हैं जिसकी मदद से एक क्लास रूम में बैठा हुआ टीचर एक साथ कई शहरों में कई क्लास रूम में पढ़ा सकता है। 

business ideas for women in india 

यदि बात टीचिंग की होगी तो उसे महिलाओं के बिना पूरा नहीं किया जा सकता। महिलाओं में लोगों को समझने और बच्चों को पढ़ाने का विशेष गुण होता है। यदि आप वर्किंग वुमन है तो आपको इस आइडिया के साथ बिजनेस वूमेन बनने में समय नहीं लगेगा और यदि आप घरेलू हाउसवाइफ है तो केवल एक हाल और 50 स्टूडेंट के साथ अपनी शुरुआत कर सकती हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी अच्छा रिटर्न बना सकते हैं। वैसे भी भारत में मेडिसिन और एजुकेशन सबसे ज्यादा फायदे का बिजनेस है। शहर की हर लोकेशन पर अपना सेंटर खोल सकते हैं ताकि स्टूडेंट को आने में परेशानी ना हो। पहली सफलता प्राप्त होते ही आसपास के शहरों में अपना फ्रेंचाइजी नेटवर्क बढ़ा सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

यह बेहद फायदेमंद बिजनेस है। इसमें बच्चों को पढ़ने वाले स्पेशलिस्ट टीचर्स नियुक्त किए जाते हैं जो सैलरी नहीं लेते बल्कि क्लास में उपस्थित टोटल स्टूडेंट्स से प्राप्त फीस का 50% लेते हैं। यानी आपका ग्रॉस मार्जिन 50% रहेगा। इसमें से 30% प्रॉपर्टी का किराया और विज्ञापन पर खर्च घटा देंगे तब भी 20% नेट प्रॉफिट आपको मिलेगा जबकि आपको सिर्फ मैनेजमेंट देखना है और यह नेट 20% आपको हर सेंटर से मिलेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!