FD LADDERING क्या होता है, पढ़िए बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज और सुरक्षा - Investment and saving scheme

Bhopal Samachar
BANK FD के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आपने FD LADDERING के बारे में सुना है। यह बैंक में फिक्स डिपाजिट करने का एक रणनीतिक तरीका है। इसमें आपको बैंक में फिक्स डिपाजिट की सुरक्षा भी मिलती है और परंपरागत बैंक एफडी की तुलना में थोड़ा ज्यादा ब्याज मिलता है। इसके अलावा बैंक में फिक्स डिपाजिट के जो थोड़े बहुत नुकसान है, उनसे बचने का मौका मिलता है। 

FD LADDERING क्या होती है, कैसे करते हैं

FD LADDERING कोई इन्वेस्टमेंट स्कीम नहीं है ना ही किसी बैंक एफडी का नया नाम है। इसका शेयर बाजार से कोई रिश्ता नहीं है और इसमें किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं है। यह बैंक में फिक्स डिपाजिट करने का एक रणनीतिक तरीका है। ज्यादातर लोग अपने पैसे अपने सेविंग अकाउंट में जमा करते हैं और फिर जब, जमा की गई रकम अपने लक्ष्य पर पहुंच जाती है तो इस अकाउंट में उसका फिक्स डिपाजिट कर देते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति अपनी सेविंग अकाउंट में लगातार पैसे जमा करता है और जब ₹500000 इकट्ठे हो जाते हैं तो उसकी फिक्स्ड डिपॉजिट कर देता है। FD LADDERING के तहत इसी ₹500000 को कुछ अलग तरीके से फिक्स डिपाजिट किया जाता है। सरल उदाहरण से समझिए:- 

FD LADDERING PLAN 1

  1. ₹100000 1 साल के लिए फिक्स डिपाजिट।
  2. ₹100000 2 साल के लिए फिक्स डिपाजिट। 
  3. ₹100000 3 साल के लिए फिक्स डिपाजिट। 
  4. ₹100000 4 साल के लिए फिक्स डिपाजिट। 
  5. ₹100000 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट। 
ऐसा करने से फ्लैक्सिबिलिटी का फायदा मिलता है। यदि कभी आपको कुछ पैसों की जरूरत पड़ी तो अपनी पूरी एफडी नहीं तुड़वानी पड़ेगी। एफडी को बीच में तुड़वाने पर जो चार्ज लगता है वह नहीं लगेगा। इसमें अलग-अलग ब्याज दरों का फायदा भी मिलेगा। इसके अलावा एक और रणनीति है। 

FD LADDERING PLAN 2 

  1. ₹100000 सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले सरकारी बैंक में फिक्स डिपाजिट। 
  2. ₹100000 सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले प्राइवेट बैंक में फिक्स डिपाजिट। 
  3. ₹100000 सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय सरकारी बैंक में फिक्स डिपाजिट चाहे ब्याज कम हो। 
  4. ₹100000 सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय प्राइवेट बैंक में फिक्स डिपाजिट चाहे ब्याज कम हो। 
  5. ₹100000 दूसरे विश्वसनीय सरकारी बैंक में फिक्स डिपाजिट जहां ब्याज की दर थोड़ी ज्यादा हो। 
ऐसा करने पर एक तरफ अधिकतम ब्याज दर का लाभ मिलेगा और दूसरी तरफ अधिकतम सुरक्षा। आरबीआई के नियमों के अनुसार वित्तीय आपातकाल की स्थिति में ₹500000 से अधिक की बैंक एफडी का जोखिम होता है। इस रणनीति से उसे जोखिम को थोड़ा कम किया जा सकता है। 

BANK FD का MUTUAL FUND

यह एक प्रकार से बैंक एफडी का म्यूचुअल फंड है। जिस प्रकार फंड मैनेजर आपके इन्वेस्टमेंट को कई कंपनियों में इन्वेस्ट कर देता है, ताकि यदि कोई एक कंपनी घाटे में जाए तो दूसरी कंपनी का मुनाफा उसकी घाटी को कवर करेगा और आपको घटा नहीं होगा। FD LADDERING को आप कुछ इसी प्रकार की रणनीति समझ सकते हैं। बस इसमें कोई फंड मैनेजर नहीं होता। आपको खुद करना होगा। 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!