Mutual fund कौन सा वाला सही है, यहां पढ़िए सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले टॉप 3 प्लान

Bhopal Samachar
विज्ञापन आता है Mutual fund सही है। फिर कुछ समाचारों में रिटर्न की बात बताई जाती है और सबको लगने लगता है कि म्यूचुअल फंड सचमुच सही है। बहुत कम लोग जानते हैं कि हजारों म्यूचुअल फंड्स में से 67% फंड्स ऐसे हैं जो बड़ी मुश्किल से फिक्स डिपाजिट के बराबर रिटर्न दे पाते हैं। केवल 33% म्यूचुअल फंड्स ऐसे हैं, जो 12% वार्षिक से अधिक का रिटर्न दे रहे हैं। आज हम आपको इस लिस्ट के टॉप थ्री म्युचुअल फंड्स के बारे में बताते हैं जिन्होंने 10 साल में 1000 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। 

Nippon India Small Cap Fund - Direct Plan - Growth Plan

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इस प्लान का फंड मैनेजर आपका पैसा स्मॉल कैप कंपनियों में इनवेस्ट करता है। ग्रोथ प्लान है। रिस्क भी हाई रहती है। 4 जनवरी 2013 को यह प्लान शुरू किया गया था। 9 फरवरी 2024 की स्थिति में यानी 11 सालों में 1312% रिटर्न दे चुका है। पिछले 5 साल में 308 प्रतिशत और पिछले 1 साल में 53% रिटर्न दे चुका है। आज की स्थिति में यह भारत का नंबर वन म्यूचुअल फंड प्लान है, जो सबसे हाई रिटर्न दे रहा है।

SBI Small Cap Fund Direct Plan Growth 

यह प्लान 8 फरवरी 2013 को शुरू हुआ था। 13 फरवरी 2024 की स्थिति में 1186 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है। पिछले 5 सालों में 234 प्रतिशत और पिछले 1 साल में लगभग 34% का रिटर्न दे चुका है। यह भारत में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला दूसरा म्यूचुअल फंड प्लान है। 

quant ELSS TAX SAVER FUND Direct Plan Growth 

म्‍यूचुअल फंड की इस स्‍कीम के प्रबंधन का जिम्‍मा अंकित ए. पांडे पर है। यह इक्विटी फंड लॉन्‍ग टर्म ग्रोथ का लक्ष्य रखते हुए टैक्‍स-सेविंग बेनिफिट की पेशकश करता है। बीते 10 में इसने निवेशकों को 1020.85 फीसदी रिटर्न दिया है। यह स्‍कीम इक्विटी एक्सपोजर के साथ टैक्‍स-एफिशियंट निवेश के महत्व पर जोर देती है। डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!