Stock market - 6 महीने में इन्वेस्टमेंट डबल करने वाला ₹800 का शेयर ₹80 में मिलेगा

Bhopal Samachar
भारत का स्टॉक मार्केट इन दिनों एक बड़ी क्रांति से गुजर रहा है। एक जमाना था जब माना जाता था कि जिस कंपनी का शेयर जितना ज्यादा महंगा है वह कंपनी उतनी ही ज्यादा इन्वेस्टेबल है, लेकिन आप माहौल बदल गया है। सस्ते शेयर आसानी से बिक रहे हैं। इसलिए बड़ी कंपनियां भी अपने शेयर्स को सस्ता कर रही है। कुछ दिनों पहले नेस्ले इंडिया ने किया था अब एक और कंपनी ऐसा ही करने जा रही है। आज की तारीख में लगभग 800 रुपए मूल्य वाला कंपनी का शेयर, अब ₹80 में मिलेगा। 

शेयर बाजार के न्यू इन्वेस्टर्स का माइंडसेट 

दरअसल पिछले तीन सालों में बहुत बड़ी संख्या में शेयर ब्रोकर के मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड किए गए हैं। डाउनलोड करने वाले ज्यादातर इन्वेस्टर्स युवा है और प्राइवेट जॉब कर रहे हैं। इनका प्रति व्यक्ति इन्वेस्टमेंट अमाउंट काफी कम है लेकिन इनकी संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए शेयर मार्केट में इनका टोटल इन्वेस्टमेंट अमाउंट काफी बड़ा हो गया है। यह बाजार को प्रभावित करने लगा है। इन इन्वेस्टर्स का एक कॉमन माइंडसेट है। यह सस्ते शेयर खरीदना पसंद करते हैं। ₹1000 का एक शेयर खरीदने के की तुलना में ₹1000 में 1000 शेयर खरीदना पसंद करते हैं। इस वर्ग का मानना है कि जो शेयर आज ₹1 का है वह कल ₹10 का हो सकता है लेकिन जो शेयर आज ₹1000 का है, वह अपना HIGH प्राप्त कर चुका है और इससे  ज्यादा नहीं बढ़ेगा। 

TIGER LOGISTICS INDIA - अब आम आदमी की पहुंच में

TIGER LOGISTICS कंपनी ने पिछले 6 महीने से स्टॉक मार्केट में बवाल मचा रखा है। आज 18 फरवरी की तारीख से देखें तो पिछले 6 महीने में 124.48% का रिटर्न दिया है। पिछले 5 साल में 688.70% और पिछले 10 साल में 2,829.09% का रिटर्न दिया है। आज की तारीख में इस कंपनी के शेयर का प्राइस 809.60 INR है। शायद कंपनी मैनेजमेंट का मानना है कि, जितने भी बड़े इन्वेस्टर्स का इन्वेस्टमेंट मिलना था, मिल चुका है। अब दूसरे इन्वेस्टर की तरफ फोकस करना चाहिए। इसलिए कंपनी ने Stock Split करने का फैसला लिया है। दिनांक 4 मार्च के बाद इस कंपनी का एक शेयर, 10 शेयरों में विभाजित हो जाएगा। यानी ₹800 का शेयर ₹80 का हो जाएगा और जिसके खाते में 100 शेयर हैं, उसके अकाउंट में अपने आप 1000 शेयर हो जाएंगे। शायद कंपनी की रणनीति है कि ऐसा करने से छोटे इन्वेस्टर कंपनी में बड़ा निवेश कर सकेंगे। इससे कंपनी को नेक्स्ट लेवल तक पहुंचने में मदद मिलेगी। 

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!