कल का मौसम कैसा रहेगा - वेस्ट हिमालय पर दो तूफान, भारी बर्फबारी होगी - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
भूमध्य सागर, और महासागर और कैस्पियन सागर से उठकर भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी इलाकों में सर्दी के मौसम में आने वाले तूफान अभी बंद नहीं हुए हैं। हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र में एक के बाद एक, लगातार 2 तूफान आने वाले हैं। इसके कारण हिमालय और पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी की संभावना है। 

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया है कि, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, जिसमें अक्टूबर और जनवरी के बीच शुष्क मौसम देखा गया था, बर्फबारी के एक और दौर के लिए तैयार हो रहा है। जनवरी के अंत और फरवरी के बीच मध्यम से भारी बर्फबारी के दो दौर का अनुभव करने के बाद, अब पहाड़ियाँ तेजी से आने वाले दो और पश्चिमी विक्षोभों के लिए तैयार हैं।
  • पहला विक्षोभ 25 से 27 फरवरी तक इस क्षेत्र को प्रभावित करने की उम्मीद है, जिससे हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होगी, 26 और 27 तारीख को अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी संभव है।
  • इसके बाद 29 फरवरी और 4 मार्च के बीच एक मजबूत प्रणाली आएगी, जिसकी अधिकतम तीव्रता 2 और 3 मार्च के बीच होने का अनुमान है।
  • इस दूसरी प्रणाली के अधिक तीव्र होने की उम्मीद है, जिससे पश्चिमी हिमालय में व्यापक रूप से मध्यम से भारी बर्फबारी होगी। 
  • इसके अतिरिक्त, इस विक्षोभ का प्रभाव पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत तक फैल जाएगा, जिससे इसी अवधि के दौरान बारिश की उम्मीद हो सकती है।
  • जबकि हाल के सूखे ने कुछ राहत प्रदान की है, ये आगामी पश्चिमी विक्षोभ क्षेत्र के बर्फ के आवरण को फिर से भरने का वादा करते हैं, जो वसंत और गर्मियों के महीनों में पानी की उपलब्धता के लिए महत्वपूर्ण है।
  • हालांकि, प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों और यात्रियों को सतर्क रहने और बर्फबारी और बारिश के कारण संभावित व्यवधानों के लिए मौसम संबंधी अपडेट का पालन करने की सलाह दी जाती है। 

WEATHER FORECAST INDIA 

  • 26 और 27 फरवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है, इस क्षेत्र में गतिविधि बढ़ेगी और-26 फरवरी, 2024 को मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश
  • जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिर सकती है। 
  • एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 1 मार्च से 4 मार्च तक आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है, जिसकी तीव्रता 2 और 3 मार्च, 2024 को चरम पर होगी।
  • अरब सागर से उत्तर-पश्चिम भारत में उच्च नमी की आपूर्ति भी मुख्य रूप से 1 से 3 मार्च के दौरान होने की संभावना है।  इसी अवधि के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है।

मध्य क्षोभमण्डल में एक ट्रफ रेखा मोटे तौर पर लॉन्ग के साथ पछुआ हवाएँ चल रही है। अक्षांश के उत्तर में 94° पूर्व। 25° उ. इसके प्रभाव में:-
  • अगले 6 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है।
  • 28 और 29 फरवरी, 2024 को असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की/मध्यम बारिश होगी।
  • निचले क्षोभमंडल स्तर पर एक ट्रफ विदर्भ से मराठवाड़ा और कर्नाटक होते हुए उत्तरी केरल तक चलता है और मध्य क्षोभमंडल पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ मोटे तौर पर लॉन्ग के साथ चलता है। 

अक्षांश के उत्तर में 84° पूर्व। 25° उ. इन प्रणालियों के प्रभाव में:-

  • 26 और 27 तारीख को छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और विदर्भ में गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
  • 26 तारीख को तेलंगाना पर; 27 तारीख को बिहार में, 27 तारीख को झारखंड में तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ और 26 और 28 तारीख के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि होगी।
  • 27 तारीख को पश्चिमी मध्य प्रदेश में; 26 और 27 को विदर्भ में; 26 फरवरी 2024 को छत्तीसगढ़ में तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
  • 26 को  केरल, तमिलनाडु में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है।
  • और 26, 27 फरवरी, 2024 को रायलसीमा में।

29 फरवरी, 2024 से एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

26 फरवरी से 04 मार्च, 2024 तक- अगले 7 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान 

अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।
अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

04-06 मार्च, 2024 - मौसम का पूर्वानुमान 

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट से मध्यम वर्षा होने की संभावना है और उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है।

उत्तराखंड मौसम का पूर्वानुमान 

मौसम विभाग ने खासतौर पर राज्य के 5 पर्वतीय जनपदों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग द्वारा की गई भविष्यवाणी के अनुसार सोमवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। इतना ही नहीं 2800 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी की भी संभावना व्यक्त की गई है। 

बिहार एवं झारखंड के मौसम का पूर्वानुमान

बिहार मौसम विभाग के अनुसार पटना में न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। मुजफ्फरपुर में भी ठंडी हवाओं का प्रकोप देखने को मिलेगा। बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है। झारखंड राज्य में रांची मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ का असर खासकर आज पूरे राज्य में देखने को मिलेगा। पश्चिमी व पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां को छोड़कर सभी जिलों में हल्की मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है। मौसम की यही स्थिति आने वाले तीन दिन तक बनी रहेगी. इसके बाद मौसम के साफ होने की उम्मीद है। 

बिहार में ठंडी हवा की आंधी 

मौसम केंद्र के अनुसार, आज कुछ जिलों में काफी तेज हवा चलेगी, जिसकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी। इनमें गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, रांची, गुमला, खूंटी, सिमडेगा पश्चिमी व पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां, बोकारो, हजारीबाग, कोडरमा व रामगढ़ हैं। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि तेज हवा के चलते बिजली के खंबे व तार और पेड़ की टहनी गिरने की काफी संभावना रहती है, इसलिए भूलकर भी बाहर सुरक्षित स्थान के रूप में पेड़ का सहारा न लें। वहीं, इन जिलों में तेज हवा के साथ-साथ वज्रपात की भी आशंका है, इसलिए खुद को सुरक्षित रखें। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!