भारत सरकार द्वारा 18-OTT, 19-WEBSITE और 10 MOBILE APP प्रतिबंधित किए गए

Bhopal Samachar


Rudeness in the name of entertainment

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (दूरदर्शन सूचना मंत्रालय) ने विभिन्न मध्यस्थों के सहयोग से अशिष्ट और आपत्तिजननक सामग्री प्रकाशित करने वाले 18 ओटीटी प्लेटफार्मों को ब्लॉक करने के लिए कार्रवाई की है। भारत में इन प्लेटफार्मों से जुड़ी 19 वेबसाइटों, 10 ऐप्स (गूगल प्ले स्टोर पर 7, ऐपल ऐप स्टोर पर 3) और 57 सोशल मीडिया अकाउंट्स को जनता के लिए निष्क्रिय कर दिया गया है। 

रचनात्मक और अभिव्यक्ति के नाम पर अशिष्टता और अपमान

सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बार-बार बताया है कि प्लेटफ़ॉर्मों की जिम्मेदारी है कि वे 'रचनात्मक अभिव्यक्ति' के नाम पर अश्लीलता, अशिष्टता और अपमान फैलाएं नहीं। 12 मार्च, 2024 को, श्री ठाकुर ने घोषणा की कि 18 ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म अश्लील और अशिष्ट सामग्री प्रकाशित करने का निषेध किया गया है। हाल का निर्णय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत लिया गया था और इसमें भारत सरकार के अन्य मंत्रालयों/विभागों और मीडिया और मनोरंजन, महिला अधिकार और बाल के अधिकारों में विशेषज्ञों के सलाह से चर्चा की गई।

सामग्री की प्रकृति

इन प्लेटफार्मों पर होस्ट की गई सामग्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अशिष्ट पाया गया और महिलाओं को अपमानजनक तरीके से चित्रित किया गया। इसने विभिन्न अनुचित संदर्भों को दर्शाया, जैसे शिक्षकों और छात्रों के बीच संबंध, अनाचारपूर्ण पारिवारिक संबंध आदि। सामग्री में इशारे और कुछ मामलों में, बिना किसी विषयगत या सामाजिक प्रासंगिकता के अशिष्ट दृश्यों के लंबे खंड शामिल थे। सामग्री को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 67 और 67A, भारतीय दंड संहिता की धारा 292 और अश्लील चित्रण निषेध अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन माना गया।

महत्वपूर्ण दर्शक वर्ग

OTT ऐप्स में से एक को 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड प्राप्त हुए, जबकि अन्य दो को Google Play Store पर 50 लाख से अधिक डाउनलोड मिले। इसके अतिरिक्त, इन ओटीटी प्लेटफार्मों ने सोशल मीडिया का व्यापक रूप से उपयोग करके ट्रेलरों, विशिष्ट दृश्यों और बाहरी लिंक्स का प्रसार किया ताकि दर्शकों को अपनी वेबसाइटों और ऐप्स की ओर आकर्षित किया जा सके। संबंधित ओटीटी प्लेटफार्मों के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर कुल मिलाकर 32 लाख से अधिक यूजर्स फॉलो करते थे।

OTT प्लेटफार्मों के साथ निरंतर जुड़ाव
सूचना और प्रसारण मंत्रालय लगातार बैठकों, वेबिनारों, कार्यशालाओं आदि के माध्यम से आईटी नियम, 2021 के तहत स्थापित ओटीटी प्लेटफार्मों और उनके स्व-नियामक निकायों के साथ संवेदीकरण प्रयास करता है।

भारत सरकार ओटीटी उद्योग के विकास और प्रसार को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में कई उपाय किए गए हैं, जिनमें 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में वेब सीरीज के लिए उद्घाटन ओटीटी पुरस्कार की शुरुआत, मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में ओटीटी प्लेटफार्मों के साथ सहयोग और आईटी नियमों, 2021 के तहत स्व-नियमन पर जोर देने के साथ एक हल्के स्पर्श नियामक ढांचे की स्थापना शामिल है। 

List of OTT Platforms

  1. Dreams Films
  2. Voovi
  3. Yessma
  4. Uncut Adda
  5. Tri Flicks
  6. X Prime
  7. Neon X VIP
  8. Besharams
  9. Hunters
  10. Rabbit
  11. Xtramood
  12. Nuefliks
  13. MoodX
  14. Mojflix
  15. Hot Shots VIP
  16. Fugi
  17. Chikooflix
  18. Prime Play

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!