कल का मौसम - हिमालय से हरियाणा तक बर्फबारी और बारिश होगी, मध्य प्रदेश सहित मैदाने में गर्मी बढ़ेगी

Bhopal Samachar
India Meteorological Department यानी मौसम वाले बाबा का नया अपडेट आ गया है। सैटेलाइट इमेज के आधार पर मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में हिमालय और उसके आसपास के इलाकों में बर्फबारी और बारिश होगी लेकिन मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश सहित मैदानी इलाकों में और दक्षिण भारत में तापमान बढ़ेगा। गर्मी बढ़ना शुरू हो जाएगी। 

IMD Weather Today FORECAST

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज दैनिक मौसम परिचर्चा में देश के मौसम की जानकारी दी, मौसम के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ 10 मार्च को एक्टिव हो रहा है जिसके प्रभाव से पहाड़ी राज्यों में बर्फ़बारी और बारिश होने की संभावना है। उधर मैदानी इलाकों में भी कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि 8 मार्च को अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश देखने को मिल सकती है, शेष स्थानों पर कोई विशेष मौसम परिवर्तन दिखाई नहीं दे रहा, 9 मार्च को भी ऐसा ही मौसम दिखाई दे रहा है, 11 मार्च को तेज हवाए आंधी तूफान बिजली चमकने की चेतावनी है।

IMD ने ये भी कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही 10 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फ़बारी होगी, 11 मार्च को जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फ़बारी होगी और निचले स्थानों पर एक दो जगह बर्फ़बारी होगी साथ ही अरुणाचल में एक दो स्थानों पर हाली बारिश की संभावना है।


पश्चिमी हिमालयी राज्यों में होगी बारिश

IMD ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 11 से 13 मार्च के बीच जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश से भारी बारिश की संभावना है इसके अलावा आसपास के मैदानी क्षेत्रों पंजाब, हरियाणा में 12 और 13 मार्च को एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है।

यहाँ बर्फ़बारी की संभावना 

मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ऊंचाई वाले इलाकों बारिश और बर्फ़बारी होगी, पंजाब हरियाणा में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है, पूर्वी भारत के पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है। उत्तर पूर्वी राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम में बारिश हो सकती है कुछ स्थानों बर्फ़बारी भी हो सकती है।

ये मौसम प्रणाली प्रभावित कर रही 

मौसम प्रणाली की जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने कहा कि एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जो पाकिस्तान के ऊपर बना हुआ है, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है जो राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में देखा गया है, एक ट्रफ़ रेखा महाराष्ट्र के आन्तरिक हिस्से से लेकर तमिलनाडु तक है, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन ओडिशा के ऊपर स्थित है।

पश्चिमी विक्षोभ यहाँ दिखायेगा प्रभाव 

IMD ने ये भी कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के सकृत होते ही 10 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फ़बारी होगी, 11 मार्च को जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फ़बारी होगी और निचले स्थानों पर एक दो जगह बर्फ़बारी होगी साथ ही अरुणाचल में एक दो स्थानों पर हाली बारिश की संभावना है।

बढ़ रहा है तापमान, और वृद्धि की संभावना 

तापमान की बात करते हुए मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में इस समय अधिकतम तापमान 22 से 26 डिग्री सेल्सियस है, मध्य भारत, पूर्वी भारत और पश्चिमी भारत में 30 से 34 डिग्री है वहीं दक्षिणी प्रायद्वीप में अधिकतम तापमान 34 से 38 डिग्री है। आने वाले पांच दिनों में मध्य भारत, पश्चिमी भारत , उत्तर पश्चिम भारत में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि होगी, पूर्वी भारत दक्षिणी प्रायद्वीप या भारत के पश्चिमी भारत के बचे हुए स्थान में तापमान में वृद्धि की संभावना नहीं है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!