Business ideas - ना दुकान ना मशीन, जितना इन्वेस्टमेंट उतना कमाओ, प्रॉफिट मार्जिन 200%

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

यह एक पार्ट टाइम बिजनेस हो सकता है और फुल टाइम भी। आप अपनी नौकरी करते हुए शुरू कर सकते हैं और सफलता मिलने के बाद नौकरी छोड़ सकते हैं। इसमें मिनिमम और मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं है। आप अपनी जमा पूंजी में से जितने पैसे से बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उतना इन्वेस्ट कीजिए। बढ़िया बात यह है कि प्रॉफिट मार्जिन 200% है। यानी फायदा ही फायदा है। 

world best business opportunity ideas for beginners 

यह शानदार और हमेशा से फायदेमंद बिजनेस समझने से पहले चलिए कश्मीर चलते हैं। कश्मीर की वीडियो में जाने के लिए अपन को जम्मू रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा। अब जब जम्मू रेलवे स्टेशन पर उतर ही गए हैं तो थोड़ा जम्मू घूम लेते हैं। यहीं पर रघुनाथ बाजार भी है। यह बड़ा अच्छा बाजार है, सारी दुनिया से बिल्कुल अलग। यहां पर अखरोट, सेब, बादाम, चेरी और केसर मिलते हैं, और कीमत इतनी कम कि आप कल्पना नहीं कर सकते। ड्राई फ्रूट्स के लिए यह भारत का एकमात्र थोक बाजार है। यहां से ड्राई फ्रूट्स महानगरों में जाते हैं और वहां से भारत के छोटे शहरों में। 

शायद आपको याद हो 60-70 के दशक में ड्राई फ्रूट्स बाजार में नहीं मिलते थे। कश्मीर से व्यापारी आता था, लोग सीधे उससे खरीदा करते थे। अब कश्मीर का व्यापारी नहीं आता, और यही आपकी बिज़नेस अपॉर्चुनिटी है। यदि कश्मीर का व्यापारी अपने शहर में नहीं आता तो अपन कश्मीर जा सकते हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि रघुनाथ बाजार में खड़े होकर अपने इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुप में यहां की खूबसूरत तस्वीरों के साथ बताना है कि आप जम्मू में है और यहां पर बड़े सस्ते और अच्छी क्वालिटी के ड्राई फ्रूट्स मिल रहे हैं। इसके आगे आपको कुछ कहने की जरूरत नहीं होगी यदि आपका सर्कल अच्छा है तो लोग आपको Dm करेंगे। वह रिक्वेस्ट करेंगे कि यदि पोसिबल है तो उनके लिए भी कुछ लेकर आए। बस आपका बिजनेस शुरू हो गया। 

किसी को पता ही नहीं चलेगा कि आप स्टार्टअप कर रहे थे

आपको बड़ी ही खूबसूरत कहानी के साथ अपने बिजनेस को जमाना है। पहली बार सबको डिलीवरी करने के बाद उन्हीं की रिक्वेस्ट पर दोबारा जम्मू जाना है। फिर वहां से सोशल हैंडल्स पर अपडेट करना है। तीसरी बार जाने से पहले अपडेट करना है और आर्डर कलेक्ट करके जाना है। यदि पैसा कम है तो लोगों से एडवांस मांग सकते हैं क्योंकि आपको ऑर्डर देने वाले सभी आपको जानते हैं। धीरे-धीरे आपका हर महीने दो महीने में चक्कर लगने लगेगा और ड्राई फ्रूट्स आपकी पहचान बन जाएंगे। स्टार्टअप के सफल होने से पहले तक किसी को पता ही नहीं चलेगा कि आप स्टार्टअप कर रहे थे।

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट के लिए यह गोल्डन अपॉर्चुनिटी है। कॉलेज की छुट्टियों के दिनों में नदी पहाड़ खेलने से अच्छा है जम्मू के रघुनाथ बजार या फिर इसके जैसी किसी भी लोकेशन पर जाएं। सेल्फी प्वाइंट और रेस्टोरेंट तो सभी जगह मिल जाते हैं। ऐसी जगह पर जाएंगे तो कुछ नॉलेज भी मिलेगी और एक्स्ट्रा इनकम भी हो जाएगी। आप अपनी फीस खुद भर पाएंगे। अपना खर्चा खुद निकल पाएंगे। पेरेंट्स पर बोझ नहीं बनेंगे, तो आपके ऊपर प्रेशर भी नहीं होगा। पेरेंट्स को संतोष रहेगा कि हमारा बच्चा इंजीनियरिंग टॉप नहीं कर पाया तो क्या, लूडो तो नहीं खेलता। 

business ideas for women in india 

यदि ध्यान से देखे तो यह बिजनेस प्लान महिलाओं के लिए ही किया गया है। जम्मू का बाजार और कश्मीर की वादियां, महिलाओं के लिए ही तो है। पर्यटन के साथ बिजनेस का आनंद भी मिलेगा। ड्राई फ्रूट्स खरीदने वाले ग्राहकों में महिलाओं की संख्या सबसे अधिक होती है। और एक महिला दूसरी महिला को इस प्रकार के ऑर्डर देने में कोई संकोच नहीं करती। यह महिलाओं के बीच में एक सामान्य व्यवहार की बात है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आप चाहे तो इसे बड़े पैमाने पर कर सकते हैं। हमारा परामृश्य की खरीदारी करने के लिए आपको स्वयं जाना चाहिए। बिक्री के लिए आप सेल्स टीम नियुक्त कर सकते हैं। अपने शहर में एक अच्छी सी दुकान खोल सकते हैं, ड्राई फ्रूट्स का शोरूम खोल सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

भारत में पिछले साल 450000 टन ड्राई फ्रूट्स खरीदे गए। टोटल 15000 करोड़ का कारोबार हुआ। 2024 में 30000 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि पब्लिक अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गई है। लोगों को पता है कि डॉक्टर को लाखों रुपए देने के बाद भी स्वस्थ नहीं हो सकते। इसलिए बेहतर है कि अपने आप को तंदुरुस्त रखने के लिए, बीमार होने से पहले ही बीमारी से बचने के उपाय किए जाएं। भारत हर साल 50000 टन से अधिक ड्राई फ्रूट्स एक्सपोर्ट करता है। यानी इस बिजनेस में ऑनलाइन और एक्सपोर्ट की संभावनाएं भी काफी अच्छी है। ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन 200% होता है। आप अपने खर्चे जितने कम करेंगे, आपका नेट प्रॉफिट मार्जिन उतना ही अधिक होता चला जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!