Business ideas - सिर्फ 5 लाख के इन्वेस्टमेंट पर 2 लाख महीने की फिक्स इनकम, ONLY एक कमरा चाहिए

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

शहर के किसी भी इलाके में सिर्फ एक कमरा चाहिए। ₹500000 का इन्वेस्टमेंट लगेगा और आपका न्यू स्टार्ट अप बिजनेस शुरू हो जाएगा। ₹200000 महीने की फिक्स इनकम आसानी से हो जाएगी। आपको दिनभर कोई काम नहीं करना पड़ेगा और ना ही हर रोज नए-नए ग्राहकों से डील करने का चैलेंज होगा। 

world best business opportunity ideas for beginners 

CCTV कैमरा के बारे में तो आप जानते ही होंगे। भारत में यह कारोबार 20% की CAGR से बढ़ रहा है। 2023 में भारत के नागरिकों ने 250 करोड रुपए के सीसीटीवी कैमरे खरीदे। बाजार के विशेषज्ञ का अनुमान है कि 2028 तक भारत में सीसीटीवी कैमरा का बाजार 550 करोड रुपए से अधिक का हो जाएगा। हम यहां पर आपको सीसीटीवी कैमरा कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने अथवा उसका प्रोडक्शन शुरू करने अथवा सीसीटीवी कैमरा की दुकान खोलने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि, उपरोक्त डाटा के आधार पर हम बताना चाहते हैं कि 20% की CAGR के बावजूद भारत में लोग बहुत कम संख्या में सीसीटीवी कैमरा खरीद रहे हैं। 

दरअसल, सीसीटीवी कैमरा खरीदना लोगों के लिए कोई मुश्किल बात नहीं है लेकिन उसे मेंटेन करना बड़ा चैलेंज है। भारत में आज भी कई घर ऐसे हैं जहां पर किसी भी सदस्य को कंप्यूटर चलाना नहीं आता जबकि उनके पास सीसीटीवी कैमरा खरीदने के लिए पर्याप्त धनराशि होती है। आप इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। चलिए एक शॉर्ट प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाते हैं। 
  • पहले चरण में सिर्फ 100 सीसीटीवी कैमरे खरीदेंगे। 
  • लोगों से परमिशन लेकर इन्हें ऐसी जगह पर इंस्टॉल करना है जहां से कम से कम 20 घरों को कवर किया जा सके। 
  • अब अपना एक कंट्रोल रूम बनाना है जहां पर न केवल सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग उपलब्ध होगी बल्कि कंप्यूटर की स्क्रीन पर सब कुछ LIVE भी देखा जा सकता है। 
  • प्रत्येक घर से केवल ₹100 मासिक किराया लेंगे। 
  • 100 कैमरे सहित पूरे सेटअप की कास्ट ₹500000 के आसपास आएगी। 
  • एक कैमरा 20 घरों को कवर करेगा यानी 100 कमरे 2000 घर कवर करेंगे। 
  • एक घर से ₹100 मासिक सर्विस चार्ज लेंगे। यानी 2000 घरों से ₹200000 मासिक सर्विस चार्ज मिलेगा। 

क्या लोग अपनी बात मान जाएंगे

बिल्कुल मान जाएंगे, क्योंकि उन्हें सीसीटीवी कैमरा की सिक्योरिटी मिल रही है और सीसीटीवी कैमरा के मेंटेनेंस की झंझट भी नहीं है। सबसे अच्छी बात है कि उनके पास पड़ोसी कभी उनके पास कैमरे की रिकॉर्डिंग मांगने के लिए नहीं आएंगे। ना ही पुलिस अचानक आकर उन्हें अपने सारे काम छोड़कर सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग तत्काल देने के लिए मजबूर करेगी। ₹100 महीने कोई बड़ी रकम नहीं है। इसलिए हर कोई तैयार हो जाएगा। 

best new unique business ideas in hindi for students 

किसी भी यूनिवर्सिटी से पास आउट ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडीडेट्स इस बिजनेस को बड़े आराम से कर सकते हैं। युवाओं को न केवल लोगों से बात करने में, अपना नेटवर्क बनाने में आसानी होती है बल्कि आपका टेक्नो फ्रेंडली होना इस बिजनेस के लिए सबसे अच्छी बात है। 

business ideas for women in india 

हाउसवाइफ महिलाओं के लिए यह एक शानदार बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। आपको फील्ड में टेक्निकल सपोर्ट के लिए एक असिस्टेंट को नौकरी पर रखना है। पूरा कंट्रोल रूम आप अपने घर के किसी कमरे में बना सकती है। घर के काम करते-करते लाइव कैमरा की निगरानी कर सकती है। यदि कहीं किसी के घर के बाहर हलचल हो रही है तो उसे तत्काल फोन लगा कर बता सकती है। कहते हैं कि महिलाओं की नजर बड़ी अच्छी होती है। वह अच्छे लोगों और अपराधियों को पुरुषों की तुलना में ज्यादा जल्दी पहचान लेती है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। आपको केवल मैनेजिंग डायरेक्टर की कुर्सी पर बैठना है। सभी कामों के लिए टीम नियुक्त कर सकते हैं। जहां अपने प्रोजेक्ट में केवल 100 कैमरा की बात हो रही है, आप पूरे शहर में हजारों कैमरे लगा सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

यह एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है। मंथली इनकम में से खर्च काटने के बाद भी ₹100000 महीने का आसानी से बच जाएगा। इसके अलावा जो लोग आपकी सीसीटीवी सेवा सब्सक्राइब नहीं करेंगे, यदि उन्हें कभी रिकॉर्डिंग की जरूरत पड़ी तो उनसे फीस लेकर उन्हें रिकॉर्डिंग भी जा सकती है। इस प्रकार आपकी एक्स्ट्रा कमाई हो जाएगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!