Business ideas - 5 लाख महीने की कमाई, FMS शुरू कीजिए, इन्वेस्टमेंट अधिकतम ₹3 लाख

Bhopal Samachar


Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

यदि आपके अंदर मैनेजमेंट स्किल अच्छी है तो आपको अपना बिजनेस, अपना स्टार्टअप करने के लिए बहुत सारे कैपिटल इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। 3-5 लाख रुपए महीने की कमाई। भारत के किसी भी छोटे शहर में की जा सकती है। यदि आप किसी ऐसे शहर में है जिसकी जनसंख्या 10 लाख से अधिक है तो आपका प्रॉफिट मार्जिन दोगुना हो जाएगा। 

world best business opportunity ideas for beginners 

भारत बदल रहा है और जहां एक कुछ पुराने पैटर्न की नौकरियां और व्यापार बंद हो रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर कुछ नए अवसर बन रहे हैं। स्वच्छ भारत अभियान के बाद से भारत देश में Facilities Management Services का कारोबार तेजी से बढ़ता जा रहा है। पहले यह सेवा केवल एयरपोर्ट तक सीमित थी। फिर मेट्रो स्टेशन पर पहुंची क्योंकि मेट्रो स्टेशन को एयरपोर्ट जैसा बनाया गया था, लेकिन स्वच्छ भारत अभियान के बाद Facilities Management Services का उपयोग सभी प्रतिष्ठित बड़े हॉस्पिटल, स्कूल, कॉलेज, इंस्टीट्यूट, रेलवे स्टेशन और हर उस जगह पर होने लगा है जहां पर पब्लिक का आना गाना लगा रहता है। डिमांड बढ़ती जा रही है और आज की तारीख में Facilities Management Services उपलब्ध कराने वाली कंपनियों की संख्या बहुत कम है। यदि आपके शहर में नहीं है तो आप शुरू कर सकते हैं। यदि आपके शहर में है और पर्याप्त नहीं है, तब भी आप शुरू कर सकते हैं। 

Facilities Management Services क्या है और कितनी पूंजी लगती है

बस एक ऑफिस की जरूरत होती है। आपके पास अपना एक लैपटॉप होना चाहिए जिसमें आप अपना प्रेजेंटेशन शो कर सकेंगे। आपको क्लाइंट्स से कांटेक्ट करना है और उन्हें बताना है कि आपकी कंपनी फैसेलिटीज मैनेजमेंट सर्विसेज देती है। इसके अंतर्गत हाउसकीपिंग, क्लीनिंग, सैनिटेशन, लैंडस्कैपिंग, गार्डनिंग, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और प्लंबिंग सेवाएं, वेस्ट मैनेजमेंट, पेस्ट कंट्रोल इत्यादि सभी काम किए जाते हैं। जैसा कि हमने पूर्व में बता दिया है, सभी संस्थान फैसिलिटी मैनेजमेंट सर्विसेज लेना पसंद करने लगे हैं इसलिए आपको क्लाइंट को इस सर्विस के लिए कन्वेंस करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको इतना बताना है कि आप क्यों बेहतर है। 

शुरुआत में आप अपने सभी कर्मचारियों को अनुबंध के आधार पर रख सकते हैं। जब काम जम जाएगा तो उन्हें वेतन के आधार पर नियुक्त किया जा सकता है। इससे आपके ऊपर चालू पूंजी का दबाव नहीं आएगा और आप क्लाइंट के साथ बढ़िया डील कर पाएंगे। 

best new unique business ideas in hindi for students 

दुनिया में सभी प्रकार के बदलाव युवाओं द्वारा ही ले जाते हैं। भारत में स्वच्छता अभियान की सफलता के पीछे भी युवा ही हैं। Facilities Management Services को शुरू करना और संचालित करना कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए मानो बाएं हाथ का खेल है। कॉलेज स्टूडेंट्स टेक्नो फ्रेंडली होते हैं। इसके कारण न केवल आप अपना अच्छा प्रेजेंटेशन दे पाएंगे बल्कि इंटरनेट पर अभियान चला कर इन्फ्लुएंस भी कर पाएंगे। 

business ideas for women in india 

भारत में Facilities Management Services के आधे कामों पर महिलाओं का 5000 साल पुराना पेटेंट है। जब काम महिलाएं करती है तो बिजनेस भी महिलाओं को ही करना चाहिए। यदि आप वर्किंग वुमन है, तो कृपया मार्केट सर्वे कीजिए और यदि आपको पोटेंशियल मिलता है तो अपना स्टार्टअप शुरू कीजिए। हाउसवाइफ महिलाओं के लिए तो यह जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस प्लान है। फैमिली और फ्रेंड्स में से कोई भी आपके लिए प्रेजेंटेशन बना देगा। यदि कोई साथ नहीं दे तो इंटरनेट सबका साथी होता है। Facilities Management Powerpoint Presentation सर्च करो बहुत सारे विकल्प मिल जाएंगे। इसमें अपना नाम जोड़ो, कांटेक्ट नंबर लिखो और क्लाइंट से मीटिंग के लिए निकल जाओ। यदि आप स्व सहायता समूह बनाकर काम करती है तो सरकारी काम में आपको प्राथमिकता मिलेगी।

business ideas for retired employees in india 

सेवा निवृत शासकीय कर्मचारियों के लिए Facilities Management बिजनेस में इन्वेस्टमेंट बड़े फायदे का सौदा हो सकता है। प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाकर काम कीजिए। इससे आपको गवर्नमेंट और कॉरपोरेट दोनों सपोर्ट मिल जाएंगे। आपको केवल बिजनेस बढ़ाने पर ध्यान देना है। हर उसे दरवाजे पर जाकर खड़ा हो जाना है जहां काम मिलने की संभावना है। 

profitable business ideas in india 

सर्विस सेक्टर वैसे भी हमेशा प्रॉफिटेबल होते हैं। इसमें तो काफी अच्छा प्रॉफिट है, क्योंकि इसमें हर सर्विस का फिक्स चार्ज दिया जाता है। उदाहरण के लिए प्लंबर की चार विजिट का चार्ज लिया गया परंतु स्कूल में उसकी जरूरत महीने में केवल एक बार हुई। 3 विजिट का पूरा पैसा आपका एक्स्ट्रा प्रॉफिट हो जाएगा। रेलवे स्टेशन या कलेक्टर कार्यालय जैसा कोई एक बड़ा काम मिल गया तो उसके साथ 3-4 स्कूल या हॉस्पिटल फ्री में मैनेज किए जा सकते हैं या नहीं कंपनी का कोई एक्स्ट्रा खर्च नहीं होगा जबकि कमाई एक्स्ट्रा होगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!